सावन में नहीं होगी कांवर यात्रा, रोकेगी पुलिस

सावन का महीना रविवार से शुरू हो रहा है लेकिन इस बार भी किसी भी प्रकार का आयोजन नहीं किया जाएगा। मंदिरों में मजिस्ट्रेट और पुलिस बल तैनात किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 08:18 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 08:18 AM (IST)
सावन में नहीं होगी कांवर यात्रा, रोकेगी पुलिस
सावन में नहीं होगी कांवर यात्रा, रोकेगी पुलिस

भागलपुर । सावन का महीना रविवार से शुरू हो रहा है, लेकिन इस बार भी किसी भी प्रकार की कांवर यात्रा नहीं निकलेगी। जिला प्रशासन ने कांवर यात्रा पर रोक लगा दी है। जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने शुक्रवार को आदेश जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि 25 जुलाई से सावन का महीना प्रारंभ हो रहा है।

डीएम ने कहा है कि सावन में काफी संख्या में श्रद्धालु कांवर में जल भरकर शिव मंदिरों में जाते हैं। इस वर्ष भी पूर्व के वर्षो की भाति नदी घाटों से जल भरकर विभिन्न शिव मंदिर में कांवर लेकर शिवलिंग पर जलाभिषेक किए जाने की संभावना है, लेकिन कोरोना संक्रमण की स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए छह अगस्त तक सभी धाíमक स्थल आमजन के लिए बंद रहेंगे एवं सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार के आयोजन पर रोक रहेगी। रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक रात्रि क‌र्फ्यू लागू है। सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश का पालन प्राय: सभी प्रमुख शिवालय व धाíमक स्थलों में किया जा रहा है, लेकिन ग्रामीण व कसबाई क्षेत्रों में छोटे व सामान्य स्थानीय मंदिरों में श्रद्धालुओं द्वारा जलाभिषेक व पूजा-अर्चना के लिए भीड़ होने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सभी मंदिरों व शिवालयों में सरकार द्वारा निर्गत निर्देशों का अनुपालन कराया जाना आवश्यक है।

देवघर के पुलिस अधीक्षक द्वारा सूचित किया गया है कि बाबा वैद्यनाथ मंदिर को राज्य सरकार के निर्देशानुसार बंद रखा गया है। सरकार द्वारा निर्गत दिशा निर्देश में भी अगले आदेश तक धाíमक आयोजनों पर प्रतिबंध लगाया गया है। इस कारण बाबा बैद्यनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन की व्यवस्था पूर्णत: बंद है। प्रतिबंध के बावजूद दर्शनार्थी देवघर पहुंचकर बाबा मंदिर में दर्शन पूजन के लिए जाना चाहते हैं। मंदिर बंद रहने की स्थिति में वे मंदिर के निकट एकत्रित होकर भीड़ जैसी स्थिति उत्पन्न कर रहे हैं जो कोरोना के संभावित रोकथाम के उपायों के विपरीत है। देवघर प्रशासन ने मंदिर बंद रहने एवं कोरोना वायरस के संक्रमण के संभावित प्रसार को रोकने के लिए आमजन के बीच बृहत प्रचार-प्रसार कराने का अनुरोध किया है। जिला जनसंपर्क पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि वर्तमान में कोरोना वायरस के संक्रमण के संभावित प्रसार के दृष्टिगत देवघर स्थित बाबा वैद्यनाथ मंदिर बंद रहने के संबंध में वृहत प्रचार-प्रसार कराएं। सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक एवं नवगछिया पुलिस जिला को निर्देश दिया गया है कि आवश्यकतानुसार अपने-अपने के सभी नदी घाटों एवं बूढ़ानाथ मंदिर, बाबा गोनूधाम मंदिर, शिवशक्ति मंदिर, बटेश्वर स्थान शिव मंदिर एवं अन्य सभी शिव मंदिरों पर निगरानी के लिए पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करते हुए निर्देशों का अनुपालन कराएं, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति को नियंत्रित की जा सके।

chat bot
आपका साथी