JKNMCH: अब थैलेसिमिया के मरीजों को नहीं होगी परेशानी, बनेगा केयर सेंटर, सदर अस्‍पताल को मिलेगा ब्‍लड बैंक का लाइसेंस

JKNMCH अब जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में केयर सेंटर बनाया जाएगा। इससे थैलेसिमिया के मरीजों को काफी सुविधा होगी। वहीं दूसरी तरफ सदर अस्पताल में ब्लड बैंक का लाइसेंस मिलने का रास्ता साफ हो गया है। यहां तैयारी की जा रही है।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 03:52 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 03:52 PM (IST)
JKNMCH: अब थैलेसिमिया के मरीजों को नहीं होगी परेशानी, बनेगा केयर सेंटर, सदर अस्‍पताल को मिलेगा ब्‍लड बैंक का लाइसेंस
जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल और सदर अस्‍पताल।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में थैलेसिमिया के मरीजों के लिए छह बेड का केयर सेंटर का निर्माण किया जाएगा। गुरुवार को पटना से आई दो सदस्यीय टीम ने अस्पताल के चिन्हित जमीन को देखा और संतुष्ट हुए।

अस्पताल अधीक्षक डॉ. अशोक भगत ने कहा कि राज्य स्वास्थ्य समिति के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी ने जमीन को देखा। अधीक्षक कार्यालय के समीप जमीन को दिखाया, अधिकारी एक के गुप्ता को जमीन पसंद आई। भवन और मीटिंग हॉल का निर्माण केयर इंडिया द्वारा किया जाएगा। केयर यूनिट बनाने का मकसद यह है कि इलाज के लिए आए बच्चों को खेलने का भी मौका मिले। इसके लिए खेलने की सामग्रियां भी खरीदी जाएंगी।

ब्लड बैंक का किया निरीक्षण

सदर अस्पताल में ब्लड बैँक का लाइसेंस मिलने का रास्ता साफ हो गया है। गुरुवार को पटना से आए डॉ. एनके गुप्ता ने कहा कि ब्लड बैंक में सारी सुविधाएं हैं और पारा मेडिकल स्टॉफ भी प्रशिक्षित हैं। कोलकाता से टीम आएगी तब लाईसेंस के लिए आवेदन दिए जाएंगे। उन्होंने ब्लड बैंक में रखी मशीनों को भी देखा।

बीमारियों की जांच 13 को

जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल के शिशु रोग विभाग में बच्चे में ह्दय की बीमारी की जांच 13 मार्च को होगी। रजिस्ट्रेशन 10 मार्च तक किया जाएगा। विभागाध्यक्ष डॉ. आरके सिन्हा ने कहा कि नारायणा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पीटल कोलकाता द्वारा जांच निश्शुल्क किए जाएंगे।

निजी अस्पताल में लगाए जाएंगे कोरोना के टीके

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने कहा कि सोमवार से निजी हॉस्पीटल में भी कोरोना के टीके लगाए जाएंगे। ग्लोकल अस्पताल में बीमार और बुजुर्गों का रजिस्ट्रेशन शुरु हो गया। रविवार की रात नौ बजे से रजिस्ट्रेशन शुरु किया जाएगा। ऑन लाइन अथवा अस्पताल के काउंटर पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। सोमवार को मुख्यमंत्री टीकाकरण अभियान का उद्घाटन करेंगेद्ध। एक फरवरी 2020 तक 60 वर्ष की उम्र वाले और 45 से 59 वर्ष के बीमार लोगों को भी टीके लगाए जाएंगे। रविवार की रात नौ बजे से रजिस्ट्रेशन शुरु किया जाएगा।

439 बुजुर्गों ने लगाए टीके

गुरुवार को 38 टीकाकरण केंद्रों में 439 बुजुर्गों ने टीके लगवाए। इस्माइलपुर स्वास्थ्य केंद्र के टीकाकरण केंद्र पर एक को भी टीके नहीं लगाए गए। यहां दो सौ लोगों को टीके लगाने थे। जिले के केंद्रों में 2100 बुजुर्गों और 4200 बीमार लोगों को टीके लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था लेकिन क्रमश: 439 बुजुर्गों और 1730 बीमार लोगों को ही टीके लगाए जा सके। फ्रंट लाइन वर्करों और स्वास्थ्य कर्मचारियों ने दूसरे डोज के भी टीके लिए।

chat bot
आपका साथी