जमुई पंचायत चुनाव परिणाम: लक्ष्मीपुर प्रखंड के सभी निवर्तमान मुखिया क्‍लीन बोल्‍ड, जानिए... विजयी उम्‍मीदवारों के बारे में

जमुई पंचायत चुनाव परिणाम लक्ष्मीपुर प्रखंड के के 13 पंचायतों में बदल गए सभी मुखिया के चेहरे। सिर्फ मटिया पंचायत में मुखिया पति की मौत के बाद पत्नी को मतदाताओं की मिली सहानुभूति। जान लें यहां के विजेता उम्‍मीदवार के बारे में।

Dilip Kumar ShuklaTue, 26 Oct 2021 03:46 PM (IST)
जमुई में लक्ष्मीपुर प्रखंड के विजयी उम्‍मीदवार।

जागरण संवाददाता, जमुई। लक्ष्मीपुर प्रखंड में भी परिवर्तन की हवा गिद्धौर की तरह चली। यहां सभी 13 पंचायतों में मुखिया के चेहरे बदल गए। मटिया पंचायत में मुखिया पति की मौत के बाद मैदान में उतरी विधवा के साथ मतदाताओं ने सहानुभूति दिखाई और पंचायत संख्या एक में महामणी देवी को 814 मतों से जीत का माला पहना दिया। शेष 12 पंचायतों में निवर्तमान की मतदाताओं ने छुट्टी कर दी। कई पंचायतों में तो निवर्तमान मुखिया दो अंक में सिमट कर रह गए। पिडरौन पंचायत से निवर्तमान मुखिया प्रदीप कुमार उर्फ टुन्नी यादव को मात्र 32 वोट मिले। उसी प्रकार नजारी पंचायत में निवर्तमान मुखिया पार्वती देवी 95 वोटों पर सिमट गई। खिलार पंचायत में भी निवर्तमान को मतदाताओं ने चौथे स्थान पर धकेल दिया।

यहां से दिग्घी पंचायत निवासी बलराम सिंह चुनाव जीतने में कामयाब हुए। लक्ष्मीपुर प्रखंड की पंचायत सरकार में आपराधिक पृष्ठभूमि वाले परिवारों को भी अच्छी खासी तवज्जो मिली है। हालांकि यहां नक्सली कमांडर पिंटू राणा की भाभो शोभा देवी को आनंदपुर पंचायत में हार का सामना करना पड़ा। वह वहां की निवर्तमान मुखिया थीं। गौरा पंचायत में अपने जमाने में कुख्यात गोरे लाल तांती की पत्नी चुनाव जीत गई है। ककनचौर पंचायत में भी कुख्यात धर्मा पासवान की भाभो सुलेखा देवी ने जीत का परचम 989 मतों के अंतर से लहराया है। सुलेखा के पति सुरेंद्र पासवान भी पिछले तीन वर्षों से कारागार में कैद है।

पिडरौन पंचायत में गुलाबी यादव की दबंगई का जादू चला और पत्नी बिंदु देवी 2389 मत हासिल कर पंचायत समिति सदस्य चुन ली गईं। चिनवेरिया पंचायत से नक्सल मामलों में तीन बार जेल यात्रा कर चुके अरुण कुमार दास भी कड़े मुकाबले में पंसस निर्वाचित हुए। अरुण कुमार दास ने जदयू नंदन पासवान को हराया अरुण को 711 तथा जदुनंदन को 709 मत प्राप्त हुए। पंचायत समिति में गौरा पंचायत भाग दो से जनार्दन यादव ने हैट्रिक लगाया। जनार्दन 711 मत हासिल कर मंजू देवी को 100 मतों से पछाड़ने में कामयाब हुए। उक्त पंचायत में ही प्रथम भाग से अंजू देवी की दूसरी बार जीत हुई है। इसके अलावा मटिया से कारेलाल बेसरा, नजारी से मंजू देवी, मोहनपुर से अमरजीत सिंह हरला से सुरेश पासवान पंचायत समिति सदस्य चुन लिए गए हैं।

ईश्वर ने छोड़ा हाथ तो मतदाताओं ने दिया साथ

लक्ष्मीपुर प्रखंड के पंचायत चुनाव में दो ऐसे परिणाम सामने आए हैं जिसमें सड़क दुर्घटना में पति की मौत से पत्नी के गले का मंगलसूत्र टूटा तो मतदाताओं ने गले में जीत का माला डाल दिया। पहला परिणाम मटिया पंचायत का आया जहां तीन माह पूर्व सड़क दुर्घटना में निवर्तमान मुखिया महेश दास की मौत हो गई थी। पंचायत चुनाव की घोषणा हुई तो मतदाताओं ने उनकी विधवा महामणी देवी से चुनाव मैदान में उतरने का अनुरोध किया और नतीजा सामने है कि सीधी-सादी घरेलू महिला को मतदाताओं ने सर आंखों पर बिठाया और 814 मतों के अंतर से जीत दिला दी। कुछ इसी तरह की विपदा नजारी पंचायत से पंचायत समिति सदस्य मंजू देवी के सामने भी आई। अभी एक सप्ताह पूर्व ही कटौना मोड़ के पास उनके पति प्रवीण दास की मौत सड़क दुर्घटना में हो गई। वहां भी मतदाताओं ने सहानुभूति दिखाई और 1797 मतों के अंतर से मंजू देवी को फिर से जीत का माला पहना दिया। मंजू को कुल 2504 तथा प्रतिद्वंदी संगीता को 707 मत मिले।

अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित लक्ष्मीपुर जिला परिषद क्षेत्र संख्या दो से लक्ष्मी देवी निर्वाचित हुई हैं। उन्होंने मंजू देवी को लगभग 4000 मतों से पराजित किया है। लक्ष्मी को 19405 तथा प्रतिद्वंदी मंजू देवी को 15585 मत प्राप्त हुए।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
You have used all of your free pageviews.
Please subscribe to access more content.
Dismiss
Please register to access this content.
To continue viewing the content you love, please sign in or create a new account
Dismiss
You must subscribe to access this content.
To continue viewing the content you love, please choose one of our subscriptions today.