Jamui coronavirus update: कोचिंग संस्थानों में कोविड नियमों की अनदेखी, मास्‍क तक नहीं लगाते हैं बच्‍चे

Jamui coronavirus update जमुई में कोरोना संक्रमण का मामला तेजी से बढ़ रहा है इसके बाद भी कोचिंग संस्‍थानों में मास्‍क और शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा है। ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा और भी बढ़ रहा है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 04:43 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 04:43 PM (IST)
Jamui coronavirus update: कोचिंग संस्थानों में कोविड नियमों की अनदेखी, मास्‍क तक नहीं लगाते हैं बच्‍चे
Jamui coronavirus update: जमुई में बिना मास्‍क के छात्र। जागरण।

संवाद सहयोगी, जमुई। सरकार के निर्देश और जिला प्रशासन की सख्ती के बावजूद शहर के अधिकांश कोचिंग संस्थान खुले हुए हैं। स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को 18 अप्रैल तक बंद रखने का निर्देश सरकार द्वारा दिया गया था। बढ़ते कोरोना संक्रमण के प्रभाव को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। इसके बावजूद निजी शिक्षकों पर सरकार के आदेश और प्रशासन की सख्ती का कोई असर नहीं पड़ रहा है। शहर के महिसौड़ी रोड, बायपास रोड, अवार्ड सहित शहर के विभिन्न जगहों पर कई नामचीन कोचिंग संस्थान गाइड लाइन का खुलेआम उलंघन कर रहे हैं।

जहां अहले सुबह से ही छात्र- छात्राओं की काफी भीड़ लगी रहती है। आश्चर्य की बात तो यह है कि लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बावजूद अधिकांश बच्चे बिना मास्क के ही पढ़ाई करने पहुंच रहे हैं और शिक्षक भी लापरवाही की तरह बच्चों को एक साथ बैठाकर पढ़ा रहे हैं। जबकि सरकार के आदेश का पालन लोगों से करवाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा मास्क चेकिंग अभियान चलाकर बेगैर मास्क के घूमने वालों से जुर्माना वसूला जा रहा है। साथ ही मास्क पहनने के लिए भी लोगों को सख्त हिदायत दी जा रही है।

शाम 7 बजे के बाद दूकानदारों पर भी सख्ती बरत रही है। लेकिन अबतक जिला प्रशासन की नजर इन कोचिंग संस्थानों पर शायद नहीं पड़ी है।

छात्रों की लगी थी भीड़, सुबह 7:45 बजे

जब जागरण की टीम महिसौड़ी रोड होते हुए बाबु टोला के समीप पहुंची तो बायपास की ओर से सैकड़ों छात्र-छात्राओं की भीड़ जेसी बॉस और ज्ञान गंगा कोचिंग सेंटर की ओर बढ़ रही थी। जिसमें अधिकांश बच्चे बेगैर मास्क के ही थे। कुछ बच्चे जेसी बॉस फिजिक्स क्लासेज के समीप इकट्ठे थे। वहीं बगल में ज्ञान गंगा कोचिंग सेंटर में पढ़ाई हो रही थी। दर्जनों साईकिल कोचिंग के कैंपस में लगे हुए थे।

-कैमरा चमकते ही छात्र हुए सावधान

सुबह 8:10 बजे

जब पड़ताल करते हुए शीतला कॉलोनी होकर अवार्ड की ओर पहुंचे तो कब्रिस्तान के पीछे हिंदुस्तान कोचिंग सेंटर में बेखौफ पढ़ाई चल रही थी। सभी छात्र-छात्राओं का साइकिल सड़कों पर लगी थी। इस दौरान कैमरा दिखते ही छात्र-छात्रा सावधान होते हुए कैमरे के दायरे से दूर हो गए।

-नहीं दिख रहा था कोरोना का खौफ

सुबह 8:20 बजे

बायपास रोड सहित विभिन्न कोचिंग संस्थानों में सभी के चेहरों से खौफ हटा हुआ था। बच्चे लापरवाह की तरह आ-जा रहे थे। अधिकांश बच्चे बेगैर मास्क के ही पढ़ाई करने पहुंच रहे थे। बच्चों को ज्ञान बांटने के धुन में शिक्षक भी गाइडलाइन की धज्जियां उड़ा रहे थे।

-सरकार के निर्देश से आक्रोशित थे छात्र, 8:30 बजे

18 अप्रैल तक कोचिंग संस्थानों को बंद करने के सरकार के आदेश से सभी छात्र-छात्राएं आक्रोशित थे। जब जागरण की टीम छात्र-छात्राओं से बात-चीत करने पहुंची तो सभी सरकार को कोसने लगे और छात्रों ने कहा कि सरकार छात्र-छात्राओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है। देश के कई राज्यों में चुनाव हो रहा है,प्रधानमंत्री से लेकर अन्य नेता सभी बड़ी-बड़ी सभा कर रहे हैं, रोड मार्च किया जा रहा है, नेता के रैलियों में हज़ारों लाखों लोगों की भीड़ जुट रही है, बिहार में भी हुए चुनाव में यही हाल था। जब चुनाव में कोरोना भाग गया तो पढ़ाई में कोरोना कहाँ से आ गया।

-बाजार में लगी रही भीड़

सुबह 9:00 बजे

अहले सुबह से ही महराजगंज, महिसौड़ी रोड में भीड़ लगी रही। अधिकांश लोग बिना मास्क के ही घूमते दिखे। सुबह से शाम तक रुक-रुक कर जाम भी लगती रही। कोरोना गाइड लाइन का पालन भी बाज़ारों में नहीं दिखा।

-बंद थे निजी स्कूल,सुबह 9:30 बजे

कोचिंग संस्थान और बाज़ारों की पड़ताल के बाद जब निजी स्कूलों के तरफ रुख किया गया तो सभी स्कूल बंद मिले। अधिकांश स्कूल के मुख्य द्वार में ताला लगा रहा। संत जोसफ, डीएवी, ऑक्सफोर्ड सहित विभिन्न निजी स्कूलों में सन्नाटा छाया रहा।

18 अप्रैल तक सभी स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को बंद करने का निर्देश दिया गया था। कोचिंग खुले होने की जानकारी मुझे नहीं है। अगर कोचिंग खुली हुई है तो उसे बंद कराया जाएगा और आगे की कार्रवाई की जाएगी।

पुरुषोत्तम त्रिवेदी, बीडीओ जमुई 

chat bot
आपका साथी