Jamui Covid-19 news update: कोरोना संक्रमितों की रक्षा के लिए बाइपेप मशीन पहुंचा जमुई

Jamui Covid-19 news update विधायक श्रेयसी सिंह की पहल पर कोरोना संक्रमितों के लिए बाइपेप मशीन जमुई पहुंचा। मरीजों के लिए संजीवनी साबित होगा मशीन। वहीं कल सदर अस्‍पताल में कोरोना मरीजों के लिए बेड भी बढ़ाए गए।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 08:53 AM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 08:53 AM (IST)
Jamui Covid-19 news update: कोरोना संक्रमितों की रक्षा के लिए बाइपेप मशीन पहुंचा जमुई
जमुई में बाइपेप मशीन पहुंचने से मरीजों को राहत।

जागरण संवददाता, जमुई। Jamui Covid-19 news update: कोरोना मरीजों में ऑक्सीजन लेवल कम होने पर सांस लेने में दिक्कत होती है। मरीजो के शरीर मे ऑक्सीजन लेवल कम हो जाने से खतरा बढ़ जाता है। ऐसे मरीजों को समय पर पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिल सके, इसके लिए बाइपेप मशीन की उपयोगिता जीवन रक्षक साबित हो सकती है।

जमुई विधायक श्रेयसी सिंह की पहल पर स्थानीय सदर अस्पताल स्थित डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर को सम्बंधित मशीन से लैस किया जा रहा है। उन्होंने बीते दिनों जमुई सदर अस्पताल का भ्रमण कर कोरोना मरीजों से सीधा संवाद स्थापित किया था और वस्तुस्थिति की जानकारी ली थी। मौके पर उन्होंने मरीजों की जान बचाने के लिए बाइपेप मशीन की उपयोगिता के साथ उपलब्धता को आवश्यक समझा।

विधायक श्रेयसी सिंह ने मौके पर मौजूद सिविल सर्जन से इस दिशा में कारगर प्रयास किए जाने का अनुरोध किया। सिविल सर्जन डॉ. विनय कुमार शर्मा ने विधायक के अनुरोध को खास तबज्जो देते हुए विभाग से पत्राचार किया। सम्बंधित विभाग ने सिविल सर्जन के जरिये प्रगतिशील सोच रखने वाली विधायक के अनुरोध को स्वीकार करते हुए जमुई सदर अस्पताल स्थित डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर के लिए पर्याप्त मात्रा में  मशीन आवंटित किए जाने का आदेश दिया। आदेश के साथ आवंटन की स्वीकृति के बाद तत्काल पांच मशीन जमुई सदर अस्पताल पहुंच गया है। विधायक के मुताबिक बाइपेप मशीन कोरोना मरीजों के लिए संजीवनी साबित होगा।

गौरतलब है कि विधायक ने कोरोना मरीजों के बेहतर इलाज के लिए उच्च अधिकारियों से मोबाइल पर लगातार संपर्क में हैं। उन्होंने बाइपेप मशीन को जीवनदायनी करार देते हुए कहा कि उनकी खास पहल पर और सिविल सर्जन के यथोचित सहयोग से विभाग द्वारा स्वीकृति दिए जाने के बाद यह मशीन जमुई सदर अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए उपलब्ध हो गया है। विधायक ने सिविल सर्जन द्वारा जीवनदायिनी मशीन की उपलब्धता के लिए किए गए भागीरथी प्रयास की जमकर तारीफ की और उन्हें हॄदयतल से धन्यवाद दिया।

उल्लेखनीय है कि बाइपेप मशीन एक प्रकार का मास्क है, जिसे चेहरे पर लगाया जाता है। इसके लगाने के समय हवा बाहर न निकले और फेंफड़ा सही से कार्य करे, इसका खास ध्यान रखा जाता है। ज्ञात हो कि कोरोना संक्रमित मरीजों को  सांस लेने में कठिनाई  होती है। इस कठिनाई से निजात पाने के लिए रोगी को बाइपेप मशीन दिया जाता है ताकि वे सामान्य तरीके से प्राणवायु ले सकें और जीवन को सुरक्षित रख सकें। इस मशीन से कोरोना मरीजों के इलाज में वांछित मदद मिलती है।

उधर बाइपेप मशीन के जमुई सदर अस्पताल पहुंचने पर सिविल सर्जन समेत चिकित्सकों एवं स्वास्थ्यकर्मियों में खुशी देखी जा रही है। सम्बंधित जन इस मशीन को कोरोना रोगियों के लिए अत्यंत लाभकारी बता रहे हैं। सभी जन जमुई विधायक की पहल की तारीफ कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी