जब भागलपुर में एक पैसेंजर ट्रेन बन गया अस्‍पताल, गूंज उठी किलकारी, महिला ने बच्चे को दिया जन्म

जमालपुर-साहिबगंज पैसेंजर ट्रेन में एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया है। मुंगेर के धरहरा से पति के साथ डाक्टर को दिखाने आ रही थी बेबी देवी। इसी दौरान प्रसव पीड़ा होने पर महिला ने ट्रेन में ही बच्‍चे को जन्‍म दे दिया।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 09:36 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 09:36 AM (IST)
जब भागलपुर में एक पैसेंजर ट्रेन बन गया अस्‍पताल, गूंज उठी किलकारी, महिला ने बच्चे को दिया जन्म
जमालपुर और साहिबगंज ट्रेन में बच्‍चे ने लिया जन्‍म।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। जमालपुर और साहिबगंज के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन में गुरुवार को एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया। सुबह 7:05 बजे 5416 डाउन पैसेंजर जमालपुर से खुली और मुंगेर के धरहरा स्टेशन पर रुकी। गर्भवती महिला बेबी देवी भी अपने पति छब्बू यादव के साथ ट्रेन पर सवार हुई। बेबी देवी डाक्टर को दिखाने भागलपुर आ रही थी।

चलती ट्रेन में ही महिला को प्रसव पीड़ा होने लगी। छब्बू यादव ने बताया कि ट्रेन जब छीट मकंदपुर के पास पहुंची तभी उनकी पत्नी को प्रसव पीड़ा होने लगी। उस दौरान कोई साधन नहीं दिखा और बच्चे का जन्म ट्रेन में ही हो गया। नौ बजे ट्रेन के भागलपुर पहुंचने पर इसकी सूचना आरपीएफ और स्टेशन मास्टर को जानकारी दी गई। इसके बाद स्ट्रेचर से उन्हें रेलवे अस्पताल ले जाया गया। प्रारंभिक उपचार के बाद एंबुलेंस से महिला को मायागंज अस्पताल भेज दिया गया। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार जच्चा और बच्चा दोनों ठीक है।

इससे पहले विक्रमशिला एक्‍सप्रेस ट्रेन में भी एक बच्‍चे ने जन्‍म लिया था। उस सयमय टीटीई अरविंद कुमार चौरसिया (एके चौरसिया) के बेहतरीन प्रयास से नवजात और प्रसूत को काफी मदद मिली। बच्‍ची का नाम शिला रखा गया था। यह मामला सात जून 2021 की है।  

23 अक्टूबर की रात 11:45 बजे से टिकट बुकिंग, डोरमेट्री व रिटायरिंग रूम की बंद रहेगी बुकिंग

आगामी 23 अक्टूबर की रात 11:45 बजे से टिकट बुकिंग, डोरमेट्री और रिटायरिंग रूम की बुकिंग बंद रहेगी। रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक डाउन टाइम एक्टिविटी के तहत कोलकाता स्थित पीआरएस डाटा सेंटर में 23 अक्टूबर की रात 11.45 से 24 तारीख की सुबह पांच बजे तक रखरखाव कार्य होना है। इस दौरान इंटरनेट से टिकट बुकिंग, डोरमेट्री और रिटायरिंग रूम की बुकिंग बंद रहेगी। यही नहीं रेलवे की कप्यूटरीकृत पूछताछ, ट्रेन इंक्वायरी की सेवा भी बंद रहेगी। उन्होंने बताया कि रखरखाव कार्यों के कारण पूर्व रेलवे सहित दक्षिण-पूर्व रेलवे, ईस्ट-वेस्ट रेलवे, साउथ ईस्ट सेन्ट्रल रेलवे, नार्थ ईस्ट फ्रांटियर रेलवे और ईस्ट सेन्ट्रल रेलवे में भी ये सेवाएं बाधित रहेगी।

chat bot
आपका साथी