जैन मंदिर भागलपुर आ रहे हैं... अभी मत आइए, आपको हो सकती है काफी परेशानी

जैन मंदिर भागलपुर नाले के पानी से घिरी भगवान वासुपूज्य की जन्मस्थली जैन धर्मावलंबी दुखी। रतन बाबा स्थान में चार फीट तक जलजमाव पानी निकासी को लगाया गया मोटर 15 मिनट में ही हो गया फेल। नगर आयुक्त ने निरीक्षण के बाद दिया था जलनिकासी का निर्देश फिर भी।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 09:04 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 09:04 AM (IST)
जैन मंदिर भागलपुर आ रहे हैं... अभी मत आइए, आपको हो सकती है काफी परेशानी
जैन मंदिर परिसर में हर ओर जमा है पानी।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। कल तक रतन बाबा स्थान इलाका नाले के पानी से घिरा हुआ था पर बुधवार को ऐतिहासिक जैन मंदिर स्थित भगवान वासुपूज्य की जन्मस्थली भी गंदे पानी से घिर गई। 40 फीट ऊंची भगवान वासुपूज्य की प्रतिमा और पांच जैन संत की समाधि स्थल के इर्द-गिर्द नाले के पानी का जमाव हो जाने से जैन धर्मावलंबी काफी दुखी हैं।

मंदिर की दीवार हो चुकी है ध्वस्त

जलजमाव के कारण मंदिर परिसर का दीवार पहले ही ध्वस्त हो चुकी है। पिछले आठ साल से सड़क व नाला बनाने का प्रयास हो रहा है। तीन नगर विकास मंत्री, दो मेयर और चार नगर आयुक्त इसके लिए कागजी घोड़े दौड़ाते रहे हैं। 2012 से 2020 तक रोड व नाला बनाने के लिए पांच बार टेंडर हुए। इसकी लागत 40 लाख से बढ़कर 2 करोड़ 20 लाख तक पहुंच गई है। लेकिन नगर निगम अभी तक नाले का निर्माण नहीं करा पाया है।

रतन बाबा मोहल्ले में बढ़ता जा रहा है जलस्तर

जैन मंदिर मार्ग में नाला निर्माण के लिए रतन बाबा स्थान मोहल्ले में नगर निगम ने नाले का निकास खोल दिया है। इससे मोहल्ले में चार फीट तक नाले का पानी जमा हो गया है। चार दिन पहले तक तीन फीट तक जलजमाव था, लेकिन बुधवार को मोहल्ले के लोगों को कमर भर पानी से होकर आवागमन करना पड़ा। घर व आंगन में जलजमाव के कारण 15 से अधिक परिवार पलायन को विवश हो गया है। चार लोगों ने अपने घर में ताला भी जड़ दिया। गंदे पानी की वजह से दो दर्जन लोग सर्दी, खांसी व बुखार से ग्रसित हो गए हैं। तीन मवेशी की मौत भी हो चुकी है। स्वजन बच्चों को गोद में लेकर पानी वाला क्षेत्र पार करा रहे हैं। गंदे पानी के सड़ांध से लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो गया है।

क्या कहते हैं स्थानीय लोग

स्थानीय राम प्रसाद यादव ने कहा कि निगम की उदासीनता से समस्या उत्पन्न हुई है। अब निगम के अधिकारियों के घेराव के अलाव कोई विकल्प नहीं बचा है। डीएम से लेकर आयुक्त तक को आवेदन चुके हैं।

नगर आयुक्त प्रफुल्ल चंद्र यादव ने जलजमाव वाले क्षेत्र का मंगलवार को निरीक्षण किया था। जिसके बाद उन्होंने पंप सेट लगाकर जलनिकासी करने को कहा। बुधवार को भाड़े पर पंपिंग सेट लाकर जलनिकासी की कोशिश की गई पर 15 मिनट में ही पंप खराब हो गया।

लोगों की आंखें में धूल झोंक रहा निगम आक्रोश न पनपे, इसके लिए निगम जल निकासी की व्यवस्था करने के बजाए चूना व ब्लीचिंग का छिड़काव कर मोहल्ले के लोगों की आंखों में धूल झोंकने की कोशिश कर रहा है। यही नहीं, 10 मजदूरों से ऐसी जगह कच्चे नाले की खोदाई करवा रहा है, जिससे जलनिकासी की संभावना ही नहीं है। इससे लोगों में निगम के खिलाफ आक्रोश पनप रहा है। वे निगम के अधिकारियों के घेराव की तैयारी कर रहे हैं। पंप सेट खरीदारी की प्रक्रिया शुरू हो गई है। गुरुवार से मोहल्ले से पानी निकाला जाएगा। - रेहान अहमद, स्वास्थ्य शाखा प्रभारी मुख्य बातें जैन मंदिर मार्ग में एक वर्ष बाद भी नाले का निमार्ण कार्य पूरा नहीं होने से बनी हुई है परेशानी - 60 हजार से अधिक देश-विदेश के पर्यटक भगवान वासुपूज्य के दर्शन के लिए प्रत्येक वर्ष पहुंचते थे जैन मंदिर - 05 हजार लोग भी नहीं पहुंच रहे वर्तमान में, मंदिर मार्ग में जलजमाव के कारण घट रही पर्यटकों की संख्या

chat bot
आपका साथी