आठ करोड़ की लागत से नवहट्टा में बनेगा आइटी भवन, अंचल सह प्रखंड कार्यालय का होगा डिजिटलाइजेशन

सहरसा जिला के नवहटटा प्रखंड में आठ करोड़ की लागत से आइटी भवन का निर्माण होगा। यह भवन तीन मंजिला होगा। इस भवन में अंचल सह प्रखंड कार्यालय होगा। सीओ- बीडीओ यहीं बैंठेंगे। ऑनलाइन कार्य को बढ़ावा दिया जाएगा।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 04:46 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 04:46 PM (IST)
आठ करोड़ की लागत से नवहट्टा में बनेगा आइटी भवन, अंचल सह प्रखंड कार्यालय का होगा डिजिटलाइजेशन
बीडीओ, सीओ सहित अन्य अधिकारी बैठेंगे आइटी भवन में होगा काम

जागरण संवाददाता, सहरसा । नवहट्टा प्रखंड में आईटी भवन बनने का रास्ता साफ हो गया है।आने वाले दिनों में नवहट्टा प्रखंड कार्यालय भवन का निर्माण शुरू होगा। इसको लेकर कागजी कार्रवाई की जा रही है।

जानकारी अनुसार बिहार में 101 स्थानों पर आईटी भवन निर्माण की प्रक्रिया जारी है। इसमें कई स्थानों पर भवन निर्माण पूरा हो चुका है अथवा निर्माण कार्य जारी है। इसी कड़ी में नवहट्टा में भी यह भवन प्रस्तावित था। इसको लेकर टेंडर लगभग तीन साल पहले ही किया गया।

जीवित पेड़ को काटने पर पहले थी पाबंदी

परंतु, निर्माणाधीन स्थल पर हरे पेड़ों की मौजूदगी के कारण कार्य रुका हुआ था। यहां बता दें कि सरकार ने पर्यावरण पर मंडरा रहे खतरे को देखते हुए पूर्व में हरे पेड़ काटने पर पाबंदी लगा रखी थी। हालांकि बाद के दिनों में निर्माण कार्य में लगातार हो रही दिक्कतों को देखते हुए इसमें संशोधन किया गया है। बहरहाल लगभग तीन साल पहले इसके निर्माण का टेंडर निकाला गया था। परंतु, निर्माण कार्य शुरू नहीं कराया जा सका था। कार्य में विलंब होने पर संवेदक ने पुराने दर पर निर्माण करने से मना कर दिया। ऐसे में नए सिरे से टेंडर की प्रक्रिया की जा रही है। विभागीय सूत्रों के अनुसार कुछ माह में इसका टेंडर निकाल दिया जाएगा।

तीन तल का होगा भवन

भवन निर्माण के अधीक्षण अभियंता वरूण कुमार सिंह ने बताया कि यह भवन तीन तलों का होगा। इसमें बीडीओ, सीओ सहित अन्य प्रखंड स्तरीय अधिकारियों का कार्यालय होगा। इसके साथ ही मीटिंग हाल होगा। जिसमें समय-समय पर जनप्रतिनिधियों व अन्य प्रकार की होने वाली बैठकों का आयोजन हो सकेगा। इसके अलावा इस भवन में एक रेस्ट हाउस भी होगा। जहां बाहर से आने वाले अधिकारी विश्राम कर सकेंगे।

उपस्करों से लैस होगा भवन

अधीक्षण अभियंता ने बताया कि यह भवन कार्यालय उपस्करों से लैस होगा। मसलन, आलमीरा, कुर्सी, टेबुल व अन्य उपस्कर से लैस किया जाएगा। ताकि हस्तांतरण के तत्काल बाद इस भवन में कार्य शुरू कर दिया जाय।

chat bot
आपका साथी