शिक्षक नियुक्ति में अनियमितता बर्दाश्‍त नहीं, NIC के वेबसाइट पर औपबंधिक मेधा सूची त्तत्‍काल करें अपलोड

जमुई में प्रारंभिक शिक्षक नियोजन को लेकर लगातार मिल रही अनियमितता की शिकायत डीएम काफी सख्‍त दिखे। उन्‍होंने बीडीओ एवं बीईओ के साथ समीक्षा बैठक कर औपबंधित मेधा सूची को तत्‍काल एनआइसी के वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया।

By Amrendra TiwariEdited By: Publish:Wed, 16 Dec 2020 02:17 PM (IST) Updated:Wed, 16 Dec 2020 02:17 PM (IST)
शिक्षक नियुक्ति में अनियमितता बर्दाश्‍त नहीं, NIC के वेबसाइट पर औपबंधिक मेधा सूची त्तत्‍काल करें अपलोड
27 दिसंबर तक दावा और आपत्ति, 28 को होगा निराकरण

जमुई, जेएनएन। प्रारंभिक शिक्षक नियोजन प्रक्रिया में लगातार मिल रही अनियमितता की शिकायतों को लेकर जिला पदाधिकारी धर्मेंद्र कुमार गंभीर हो गए हैं। इस बाबत मंगलवार को उन्होंने संवाद कक्ष में प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों की बैठक की। इस दौरान उन्होंने कई प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को फटकार लगाते हुए एनआईसी के वेबसाइट पर औपबंधिक मेधा सूची अपलोड करने के लिए 48 घंटे की मोहलत दी है।

सोनो और झाझा प्रखंड के बीईओ को शोकॉज

उन्होंने झाझा के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी महेंद्र प्रसाद सिंह तथा सोनो के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी सीतारामदास से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी रवि कुमार सिंह को दिया। जिला पदाधिकारी ने प्रारंभिक विद्यालयों में समय तालिका के अनुसार शिक्षक नियोजन की कार्यवाही पूर्ण करने का टास्क सौंपते हुए स्पष्ट तौर पर संशोधित शेड्यूल के मुताबिक नियोजन की कार्रवाई सुनिश्चित करने की हिदायत दी। कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

27 दिसंबर तक दावा और आपत्ति, 28 को होगा निराकरण

उन्होंने कहा कि 27 दिसंबर तक अभ्यर्थी अपना आपत्ति और दावा आवेदन साक्ष्य के साथ नियोजन इकाई के अतिरिक्त प्रखंड विकास पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय एवं एनआईसी के पोर्टल पर भी कर सकेंगे। दावा/आपत्ति की तिथि समाप्त होते ही 28 दिसंबर को संवाद कक्ष में सभी नियोजन इकाई की समीक्षात्मक बैठक आयोजित कर दावा और आपत्ति का निराकरण किया जाएगा। इसके बाद ही मेधा सूची को अंतिम रूप देते हुए अंतिम मेधा सूची एनआईसी के वेबसाइट पर अपलोड किया जा सकेगा।

जिला पदाधिकारी ने वर्ग छह से आठ तक के लिए नियोजन इकाईयों द्वारा अपलोड कराई गई अंतिम मेधा सूची के विरुद्ध भी आपत्ति लेने का निर्देश दिया है। डीएम ने कहा कि किसी भी अभ्यर्थी को अंतिम मेधा सूची पर आपत्ति है तो वह अपना दावा साक्ष्य के साथ प्रस्तुत कर सकते हैं। बैठक में उप विकास आयुक्त आरिफ अहसन, जिला शिक्षा पदाधिकारी रवि कुमार ङ्क्षसह, डीपीओ स्थापना अश्विनी कुमार सहित जिले भर के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी मौजूद थे।

डीएम की सख्ती के बाद हरकत में शिक्षा विभाग

प्रारंभिक शिक्षक नियोजन प्रक्रिया को लेकर जिलाधिकारी की सख्ती के बाद शिक्षा विभाग हरकत में आ गया है। बैठक समाप्त होने के तुरंत बाद शिक्षा भवन में प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों के साथ जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बैठक की गई। इस दौरान जिला पदाधिकारी की मंशा से सभी अधिकारियों को अवगत कराते हुए उन्होंने कहा कि थोड़ी भी लापरवाही हुई तो प्रपत्र क गठित करने की कार्रवाई में तनिक भी देर नहीं की जाएगी। उन्होंने किसी भी कीमत पर दो दिनों के भीतर औपबंधिक मेधा सूची एनआईसी के वेबसाइट पर अपलोड कर लेने की हिदायत दी।  

chat bot
आपका साथी