रेलवे ने भागलपुर को दिया बड़ा तोहफा, राजधानी से 14 घंटे में राजधानी का सफर, Time Table Released

Indian Railways अगरतल्ला-मालदा-आनंद विहार सप्ताहिक ट्रेन रात आठ बजे भागलपुर तो 850 बजे जमालपुर पहुंचेगी। प्रत्येक मंगलवार को साहिबगंज-भागलपुर-जमालपुर होकर चलेगी राजधानी एक्सप्रेस। नए साल में शुरू हो जाएगा परिचालन। मालदा से भागलपुर के रास्ते जनशताब्दी एक्सप्रेस को भी चलाने की भी पहल तेज।

Dilip Kumar ShuklaTue, 07 Dec 2021 10:17 PM (IST)
भागलपुर होकर चलेगी राजधानी एक्‍सप्रेस ट्रेन। 14 घंटे में दिल्‍ली का सफर पूरा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। साहिबगंज-भागलपुर-जमालपुर-किऊल रेलखंड के यात्रियों के लिए दिल्ली का सफर अब ज्यादा सुविधाजनक होगी। भागलपुर से राजधानी से 14 घंटे में 'राजधानी' का सफर पूरा होगा। अगरतल्ला-मालदा-आनंद विहार सप्ताहि ट्रेन (20501/20502) राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन नए साल में शुरू हो जाएगा। अगरतल्ला से यह ट्रेन देर शाम 7:25 खुलेगी और अंबासा, धर्मनगर, न्यू करीमगंज, बादरपुर, होजाई, गुवाहाटी, रागिया, बरपेश रोड, न्यू जलपाईगुड़ी, मुकरिया होते हुए दूसरे दिन मंगलवार की शाम रात 5:30 बजे यह ट्रेन मालदा टाउन पहुंचेगी। 10 मिनट के बाद शाम 5:40 मालदा स्टेशन से खुलेगी और देर शाम 7:00 बजे साहिबगंज और पांच मिनट बाद साहिबगंज से खुलेगी।

साहिबगंज से खुलने के बाद सीधे यह ट्रेन रात 8:00 बजे भागलपुर पहुंचेगी। पांच मिनट रुकने के बाद रात 8:05 बजे भागलपुर से प्रस्थान करेगी और 8:45 बजे जमालपुर पहुंचेगी। भागलपुर से पटना का सफर महज तीन घंटे और दिल्ली का सफर 14 घंटे में पूरा होगा। यह ट्रेन रात 11 बजे पटना और दूसरे दिन 10:30 बजे आनंद विहार पहुंचेगी।

वहीं प्रत्येक शुक्रवार को यह ट्रेन आनंद विहार से सुबह साढ़े दस बजे भागलपुर, दोपहर 1:55 बजे मालदा टाउन और दोपहर 2:05 बजे मालदा से खुलने के बाद विभिन्न स्टेशन से गुजरते हुए यह ट्रेन दूसरे दिन शनिवार को दोपहर 12:50 बजे अगरतल्ला पहुंचेगी।

रेलवे के अधिकारियों के अनुसार इस ट्रेन का भागलपुर और जमालपुर होकर चलाने की दिशा में तैयारियां चल रही है। इसी के मद्देनजर जमालपुर के नए टनल का सीआरएस करा जल्द इसे चालू करने की दिशा में पहल तेज कर दी गई है ताकि नए साल में राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन शुरू हो सके। अगरतल्ला से मालदा टाउन की दूरी 2427 किलोमीटर है और भागलपुर से दिल्ली की दूरी 1210 किलोमीटर मीटर है। इस ट्रेन की औसतन स्पीड 61.57 किलोमीटर प्रतिघंटे की है।

मालदा से भागलपुर, जमालपुर व किऊल स्टेशन तक प्रतिघंटे 110 और किऊल और पटना के बीच 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड है। पटना और दिल्ली के बीच प्रतिघंटे इससे अधिक स्पीड है। अधिकारियों ने बताया कि मालदा-साहिबगंज-भागलपुर-जमालपुर-किऊल होकर जनशताब्दी एक्सप्रेस को चलाने की दिशा में भी पहल की जा रही है। राजधानी एक्सप्रेस के बाद इस ट्रेन को चलाने की भी योजना है। राजधानी एक्सप्रेस और जनशताब्दी एक्सप्रेस में एलएचबी कोच है। राजधानी एक्सप्रेस के परिचालन को ध्यान में रखकर ही पुराने पटरियां बदली जा रही हैं।

राजधानी एक्सप्रेस को मालदा टाउन, साहिबगंज, भागलपुर, जमालपुर होकर चलाने की योजना के तहत पहल तेज कर दी गई है। यह ट्रेन प्रत्येक मंगलवार को चलेगी। -पवन कुमार, सीनियर डीसीएम सह सीपीआरओ, मालदा रेल मंडल।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.