किसानों के उत्पाद की इस तरह ब्रांडिंग करेंगे निवेशक, कई युनिट लगाए जाएंगे

कृषि विभाग निवेशकों से साध रहा संपर्क किसानों की बढ़ेगी आय रोजगार के साधन होंगे उपलब्ध। धरातल पर उतारने के लिए तकनीकी सहयोग समिति द्वारा जिले के निवेशकों से संपर्क कर योजनाओं की जानकारी दी जा रही है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Sun, 14 Mar 2021 11:15 AM (IST) Updated:Sun, 14 Mar 2021 11:15 AM (IST)
किसानों के उत्पाद की इस तरह ब्रांडिंग करेंगे निवेशक, कई युनिट लगाए जाएंगे
अब किसानों के उत्पाद की होगी ब्रांडिंग।

जागरण संवाददाता, सुपौल। किसानों की फसल की ब्रांडिंग अब निवेशक करेंगे। कृषि विभाग इसके लिए निवेशकों से संपर्क साध रहा है। इससे जहां किसानों की आय बढ़ेगी वहीं रोजगार के साधन भी उपलब्ध होंगे। यहां मखाना प्रोसेसिंग यूनिट के साथ-साथ केला चिप्स, टमाटर साउस, मधु प्रोसेसिंग की यूनिट स्थापित करने की विभाग की मंशा है।

जानकारी देते हुए सहायक निदेशक उद्यान आकाश कुमार ने बताया कि सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना कृषि निवेश प्रोत्साहन नीति 2020 को जिले में लागू कर दिया गया है। कृषि क्षेत्र में बड़े निवेशकों को आमंत्रित कर यहां कृषि को बढ़ावा देने को ले प्रोत्साहित किया जा रहा है ताकि किसानों की आय दोगुनी होने के साथ-साथ लोगों को रोजगार भी मिल सके। पिछले दिनों निवेशकों का एक मिलन समारोह आयोजित किया गया था जिसमें करीब १० निवेशकों ने भाग लेकर कृषि से संबंधित प्रोजेक्ट में निवेश को ले इच्छा जताई थी। उन्होंने बताया कि सुपौल कृषि प्रधान जिलों में से एक है और यहां के किसान कई उत्पादों में बेहतर हैं।

14 प्रोजेक्ट हैं तैयार

इस योजना के तहत 14 प्रकार के प्रोजेक्ट तैयार किए गए हैं जिसमें उद्यमी एक लाख से 05 करोड़ तक निवेश कर सकते हैं। कोई भी उद्यमी किसी भी तरह का प्रोजेक्ट लेने के लिए स्वतंत्र होंगे लेकिन उन प्रोजेक्ट के लिए निवेश करना है, जिसमें इस जिले के किसान के उत्पादन का प्रोसेसिंग हो सके। इसके लिए अलग-अलग योजनाओं के तहत अलग-अलग अनुदान की राशि तय की गई है। सबसे बड़ी बात है इसमें कर्ज के साथ-साथ कम ब्याज का प्रावधान किया गया है।

निवेशकों को किया जा रहा तैयार

सहायक निदेशक ने बताया कि जिले के किसानों की उपज की ब्रांडिंग कर बाजार उपलब्ध कराने के लिए जिले के निवेशकों को तैयार किया जा रहा है ताकि यहां के उत्पाद को जिला स्तर पर ही प्लांट लगाकर विभिन्न तरह के प्रोडक्ट तैयार कर बाजार में उतारा जा सके। इससे आमलोगों को रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। इसमें कई योजनाएं हैं जिनमें अलग-अलग प्रकार के अनुदान दिए जाने का प्रावधान है।

निवेशकों ने जताई इच्छा

इस योजना को धरातल पर उतारने के लिए तकनीकी सहयोग समिति द्वारा जिले के निवेशकों से संपर्क कर योजनाओं की जानकारी दी जा रही है ताकि किसानों के उत्पाद का विभिन्न प्रोडक्ट तैयार कर बाजार में उतारने में मदद कर सके। निवेशकों ने यहां मखाना प्रसंस्करण, फल एवं सब्जी प्रसंस्करण, मधु प्रसंस्करण, औषधीय एवं सुगंधित पौधे का प्रसंस्करण, बीज प्रसंस्करण आदि की इच्छा जताई है। जल्द ही इन निवेशकों को कागजी प्रक्रिया उपरांत विभागीय सहयोग प्रदान किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी