International Yoga Day 2021: आधा घंटा प्रतिदिन दें समय, करें यह आसन और प्राणायाम, आप रहेंगे हमेशा स्‍वस्‍थ

International Yoga Day 2021 21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस है। वर्ष 2021 में सांतवा योग दिवस होगा। लगातार दो वर्षों से कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण इस दिन विशेष और भव्‍य आयोजन नहीं हो पा रहा है। ज्‍यादातर कार्यक्रम ऑनलाइन हो रहे हैं।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 09:24 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 09:24 PM (IST)
International Yoga Day 2021: आधा घंटा प्रतिदिन दें समय, करें यह आसन और प्राणायाम, आप रहेंगे हमेशा स्‍वस्‍थ
सत्‍यम योग दर्शन सेवाश्रम के फाउंडर व सचिव योगी मुकेश।

भागलपुर, ऑनलाइन डेस्‍क। International Yoga Day 2021: आप अगर प्रतिदिन आधा घंटा अपने स्‍वास्‍थ्‍य के लिए समय निकालें तो आप बीमार नहीं होंगे। आपको 20 मिनट आसन करने होंगे और 10 मिनट प्राणायाम। साथ ही अगर आप जलनेति करते हैं तो आपका आंख, नाक, कान और गला स्‍वस्‍थ रहेगा। साथ ही आपके चेहरे का तेज बढ़ता जाएगा। उक्‍त बातें टीचर्स ऑफ बिहार (टीओबी) के ऑनलाइन लेट्स टॉक कार्यक्रम में सत्‍यम योग दर्शन सेवाश्रम के फाउंडर व सचिव योगी मुकेश ने कही। यह कार्यक्रम अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के एक दिन पूर्व आयोजित की गई थी। यहां बता दें कि योगी मुकेश बांका जिले के गोड़धुवा बौंसी के रहने वाले हैं। अभी वे यूक्रेन में हैं। वहीं से वे टीओबी के ऑनलाइन लेट्स टॉक कार्यक्रम में जुड़े थे। योग मुकेश के गुरु स्वामी निरंजनानंद सरस्वती हैं। उन्‍होंने योग विद्यालय मुंगेर में रहकर योग की शिक्षा ली है।

योगी मुकेश ने कहा कि प्रत्‍येक मनुष्‍य को ताड़ासन, तिर्यक ताडा़सन, कटिचक्रासन, तिर्यक भूजंगासन, उदराकर्षण प्रतिदिन करना चाहिए। इसके अलावा कुछ देर के लिए कौआ चाल चलें और बैठ कर झाड़ू लगाएं। प्रतिदिन सूर्यनमस्‍कार करें। इस आसन को करने में आपको मात्र 20 मिनट का समय लगेंगे। इसके अलावा 10 मिनट प्राणायाम करें। इसमें नाड़ीशोधन, भस्त्रिका कपालभाति, कपालभाति, उज्जायी, भ्रांमरि करें। साथ ही ओंकार का उच्‍चारण करें। भ्रांमरि और ओंकार के उच्‍चारण से शरीर में नाइट्रिक ऑक्‍साइड 15 गुणा ज्‍यादा बढ़ जाता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। तनाव से मुक्ति मिलती है। भावनात्‍मक संतुलन होता है।

योगी मुकेश ने जलनेति पर बहुत ज्‍यादा जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि जलनेति करने से कोरोना वायरस के संक्रमण से भी आप बचेंगे। अगर आप संक्रमित हो गए हैं तो जलनेति प्रतिदिन करें। यह शुद्धिकरण की एक क्रिया है। इससे नासिका साफ रहता है। जिससे नासिका खूल जाती है। श्‍वांस लेने में कठिनाई नहीं होती। ऑक्‍सीजन लेवल सामान्‍य रहता है। जलनेति करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। कान भी स्‍वस्‍थ रहते हैं। सुनने की क्षमता बढ़ती है। साइनस दूर होता है। टॉन्सिल से छूटकारा मिलता है।

उन्‍होंने कहा कि खर्राटे से लोगों को काफी परेशानी होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए जलनेति करें। उज्जायी प्रणायाम करें। सिंहासन करने से भी खर्राटे से बचा जा सकता है।

उन्‍होंने कहा कि लोग भूखे एक माह तक जिंदा रह सकते हैं, परंतु श्‍वांस के बिना तीन मिनट भी नहीं। लेकिन आजकल लोग भोजन के प्रति ही ज्‍यादा गंभीर हैं, श्‍वांस के प्रति नहीं। जबकि लोगों को चाहिए कि श्‍वांस के प्रति गंभीर हों। श्‍वांस पर ध्‍यान रखें। श्‍वांस गहरा और लंबा लिया करें। इससे पूरे शरीर में ऑक्‍सीजन पहुंचता है। श्‍वांस लेने के समय यह ध्‍यान दें कि उदर फूलता है या नहीं। श्‍वांस लेने के दौरान यह गौर करें कि उदर फूले और श्‍वांस निकलने के समय उदर अंदर की ओर धंसे। श्‍वांस लेने के दौरान पूरे शरीर में ऑक्‍सीजन पहुंचाएं। प्राणायाम करने से श्‍वांस की गति ठीक होती है।

तनाव दूर करने के लिए क्‍या करें

योगी मुकेश ने कहा कि आजकल हमलोग हंसना भूल गए। हम हंसते हैं बनावटी, रोते हैं दिखावटी और खाते हैं मिलावटी। जो करें खुलकर करें। अट्टहास कर हंसे, लेकिन सोच-समझकर, दूसरे को परेशानी ना हो। हंसते रहें, मुस्‍कुराते रहें। तनाव से दूर रहेंगे।

लेट्स टॉक" का संचालन मृत्युजंयम एवं ज्योति कुमारी ने किया। इस दौरान लगातार लोगों ने कमेंट कर प्रश्‍न पूछे। योगी मुकेश ने सभी प्रश्‍नों के जवाब दिए।

योगी मुकेश ने कहा कि शरीर एवं मन; विचार एवं कर्म; आत्मसंयम एवं पूर्णता की एकात्मकता तथा मानव एवं प्रकृति का पूर्णतावादी दृष्टिकोण योग है। योग केवल व्यायाम नहीं है, बल्कि स्वयं के साथ, विश्व और प्रकृति के साथ एकत्व खोजने का भाव है। योग हमारे अंदर जागरूकता उत्पन्न करता है। प्राकृतिक परिवर्तनों से शरीर में होने वाले बदलावों को सहन करने की शक्ति देता है। योग सभी उम्र के लोगों के लिए लाभदायक है। परंतु विशेषज्ञों के सानिध्य में ही योग करना श्रेयष्कर है।

लेट्स टॉक कार्यक्रम का संचालन कर रहे टीचर्स ऑफ बिहार के योग दूत टीम के लीडर मृत्युंजयम ने कहा कि सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को खास बनाने के लिए टीचर्स ऑफ बिहार ने 21 जून को बच्चों, शिक्षकों एवं अभिभावकों के लिए कई गतिविधि आयोजित की गई है। जिसमें सुबह सात बजे से इंटरनेट म‍ीडिया के माध्‍यम से योग गुरु योगाभ्यास कराएंगे। 

टीचर्स ऑफ बिहार के फेसबुक टीम लीडर सत्यनारायण साह ने कहा कि योग दिवस पर योगदूत ऑनलाइन क्विज, मैं हूं योगदूत, वीडियो प्रतियोगिता, विभिन्न योगासन से संबंधित बेस्ट पिक्चर ऑफ द डे, योग से संबंधित स्वरचित आलेख, निबंध, कविता एवं कहानियों का प्रकाशन, योग दिवस थीम पर ड्राइंग, पेंटिंग, स्केचिंग एवं क्राफ्ट निर्माण शामिल है।

टीचर्स ऑफ बिहार की भागलपुर जिला मेंटर खुशबू कुमारी ने कहा कि http://yogdoot.teachersofbihar.org पर विजिट कर अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं के बारे में जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि 21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। 21 जून 2021 को 7वां अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस है। खुशबू ने बताया कि टीचर्स ऑफ बिहार के फाउंडर शिव कुमार हैं। उनके नेतृत्‍व में बिहार के सरकारी विद्यालय के हजारों शिक्षक टीओबी ग्रुप से जुड़कर लगातार कार्य कर रहे हैं। कोरोना काल में टीओबी ने बच्‍चों को ऑनलाइन शिक्षा देकर नया आयाम स्‍थापित किया है। टीओबी के तकनीकी विशेषज्ञ शिवेंद्र सुमन हैं।

chat bot
आपका साथी