International Yoga Day 2021 : पीयू के कुलपति बोले- भारतीय योग पद्धति का पूरा विश्व है कायल, कोरोना काल में योग से लोगों को मिला काफी लाभ

International Yoga Day 2021 पूर्णिया विश्वविद्यालय में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें कुलपति ने योग की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारतीय योग पद्धति का पूरा विश्व कायल है। जरूरत है इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने की।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 06:00 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 06:00 PM (IST)
International Yoga Day 2021 : पीयू के कुलपति बोले- भारतीय योग पद्धति का पूरा विश्व है कायल, कोरोना काल में योग से लोगों को मिला काफी लाभ
पूर्णिया विश्वविद्यालय में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जासं, पूर्णिया। राष्ट्रीय सेवा योजना, पूर्णिया विश्वविद्यालय के तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया गया । योग फॉर वेलनेस विषय पर यह कार्यक्रम आयोजित था। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत कर रहे कुलपति प्रो. राजनाथ यादव ने योग की महत्ता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि भारतीय योग पद्धति गत 5000 वर्षों से चल रहा है । पूरे विश्व में इसका प्रचार-प्रसार हुआ है, जिसका श्रेय प्रधानमंत्री की परिकल्पना को जाता है। आज आवश्यकता है योग पद्धति को लेकर लोगों में जागरूकता लाने की। उन्होंने कहा कि योग से शवसन प्रक्रिया मजबूत होती है । कोरोना काल में लोगों को योग से काफी लाभ मिला है ।

नियमित रूप से योग करने की जरूरत

हमारा यह स्थूल शरीर यदि मंदिर है तो ध्यान और योग उस मंदिर में होने वाली पूजा । हमें रोजाना थोड़ा वक्त निकाल कर योग जरूर करना चाहिए । यह न मात्र दिमाग को एकाग्र करता है अपितु अनावश्यक तनाव को भी दूर करता है । साथ ही योग करने से कई बीमारियों भी से छुटकारा मिलता है। यह कोरोना जन्य बीमारी के पश्चात भी फेफड़ों को मजबूती प्रदान करता है । उन्होंने कहा कि वैक्सीन का दो डोज एवं योग को सभी स्वीकार करें । इस अवसर पर योग शिक्षक कुमार रमेंद्र के साथ-साथ अन्य लोगों ने भी योगाभ्यास किया । कार्यक्रम के आरंभ में पूर्णिया विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक डा. रामदयाल पासवान ने कुलपति एवं अन्य उपस्थित लोगों का स्वागत किया । कार्यक्रम में विश्वविद्यालय पदाधिकारी, संकायाध्यक्ष, कई स्नातकोत्तर विभागों के अध्यक्ष, शिक्षक व छात्र-छात्राएं सम्मिलित थी।

शहर में विभिन्न जगहों पर कार्यक्रम का आयोजन

पूर्णिया विवि के अलावा शहर में कई अन्य जगहों पर भी योग दिवस को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। हालांकि स्कूल कॉलेजों के बंद रहने से ज्यादातर छात्रों ने अपने घरों पर ही योग किया।

chat bot
आपका साथी