International Yoga Day 2021: कोरोना काल में इंटरनेट मीडिया से जुड़ेंगे योगगुरु, योग संगठनों की ऐसी है तैयारी

International Yoga Day 2021 कोरोना काल में इस बार भी योगगुरु योगी योगाचार्य व योग शिक्षक इंटरनेट मीडिया पर दिखेंगे। इनके मार्गदर्शन में सभी लोग अपने-अपने घरों से इनसे जुड़ेंगे। दैनिक जागरण की योग के कार्यक्रमों में सहभागिता रहेगी।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 05:32 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 05:32 PM (IST)
International Yoga Day 2021:  कोरोना काल में इंटरनेट मीडिया से जुड़ेंगे योगगुरु, योग संगठनों की ऐसी है तैयारी
21 जून को शहर से गांव तक लोग करेंगे योग, रहेंगे निरोग।

भागलपुर, ऑनलाइन डेस्‍क। International Yoga Day 2021: शरीर को स्वस्थ्य और सुडौल रखना है तो योग करना नहीं भूलें। सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग कर अपने को स्वस्थ्य बनाएं। इस दिवस को यादगार बनाने के लिए दैनिक जागरण का भी बखूबी साथ मिलेगा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आज शहर से लेकर गांव तक लोग योग के अलग-अलग आयाम करेंगे। इस दिवस को सफल बनाने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। सामाजिक संगठनों ने बैठक कर इस दिवस को सफल बनाने की अपील नागरिकों से की है। मालदा रेल मंडल के डीआरएम भी योग करेंगे। पतंजलि योग समिति भागलपुर और दैनिक जागरण के तत्वाधान में सुरखीकल के सुविधा टेंट हाउस के परिसर में कोविड नियमों का पालन करते हुए योग दिवस मनाया जाएगा। पंतजिल योग समिति के जिला प्रभारी रवींद्रनाथ ने बताया कि इस बार कोरोना की वजह से योग दिवस भव्य रूप से नहीं मनाया जाएगा। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए योग के सभी आयाम साधकों को बताएं जाएंगे। सामाजिक संस्था नागरिक विकास समिति की ओर से योग दिवस को सफल बनाने के लिए अध्यक्ष जियाउर रहमान की देखरेख में वर्चुअल बैठक हुई। प्रधान सलाहकार रमण कर्ण ने बताया कि सोमवार को समिति के सभी पदाधिकारी और सदस्य योग दिवस पर दैनिक जागरण के साथ जुड़कर योग करेंगे। वहीं, मोहद्दीनगर दुर्गा समिति के सभी पदाधिकारी और सदस्य योग के प्रणायाम करेंगे। इसके लिए समिति ने बैठक भी की है। जागरण के बैनर के साथ योग करेंगे।

चैंबर ऑफ रेलवे यूनियन भी आगे आया

चैंबर ऑफ कॉमर्स और इस्टर्न रेलवे मेंस यूनियन भी योग दिवस को सफल बनाने के लिए आगे आ गए हैं। चैंबर के अध्यक्ष अशोक भिवानीवाला ने चैंबर के पदाधिकारियों और व्यापारियों के साथ योग करेंगे। मेंस यूनियन भी पदाधिकारियों और कर्मचारियों के साथ योग करेंगे। यूनियन के संयुक्त सचिव चंदन कुमार ने बताया कि योग की तैयारी पूरी कर ली गई है। सोमवार की सुबह योग दिवस को पूरी तरह सफल हो जाएगा।

इस बार अंतरराष्ट्रीय योग कोरोना के बीच मनाया जाएगा। शहर से गांव तक युवा, बुजुर्ग, महिलाएं कोविड नियमों का पालन करते हुए योगाभ्यास करेंगे। कोरोना महामारी फैलने के बाद से लोग अपनी सेहत के प्रति सजग हो गए हैं, लेकिन अब भी कई लोग इस ओर ध्यान नहीं दे रहे। योग करने से कई बीमारियां दूर होती है। ऐसे में दैनिक जागरण अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के माध्यम से आमजन को योग के प्रति जागरूक कर रहा है। इसका उद्देश्य हर व्यक्ति को योग से जोड़कर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है।

हर कोई करें योग योग आत्मनियंत्रण के लिए जरूरी है। शरीर, मन और भावनाओं के बीच एक लय होती है। योग से शारीरिक, मानसिक बीमारियों ठीक होती है। कई सालों से योग कर रहा हूं। यह हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। योग करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। सभी को सोमवार को योग करना चाहिए। -अशोक भिवानीवाला, अध्यक्ष, चैंबर ऑफ कॉमर्स।

कोरोना महामारी फैलने के बाद से लोग अपनी सेहत के प्रति सजग हो गए हैं, लेकिन अब भी कई लोग इस ओर ध्यान नहीं दे रहे। इसलिए सभी को योग करने की जरूरत है। सोमवार को योग दिवस पर सभी की सहभागिता जरूरी है। दैनिक जागरण का प्रयास काफी सराहनीय है। योग से शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। -रमण कर्ण, सामाजिक कार्यकर्ता।

राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ : अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (RSS) कोरोना वायरस के खतरे के कारण कोई सामूहिक कार्यक्रम आयोजित नहीं करेगा। कोरोना काल में आरएसएस की सभी शाखाएं और कार्यक्रम स्‍थगित हैं। स्‍वयंसेवक अपने घरों में शाखा लगाते हैं, जो कुंटुब शाखा के नाम से जाना जाता है। कुटुंब शाखा में ही इस बार भी योग का कार्यक्रम होगा। भागलपुर नगर प्रचार प्रमुख आशीष आनंद ने बताया कि नगर में 40 स्‍थानों पर यह कार्यक्रम होगा। स्‍वयंसेवक खुद योग, आसन, प्रणायाम और साधना के जानकार होते हैं। वे खुद अपने स्‍वजनों और आसपास के लोगों के साथ योग करेंगे। संघ के अलावा इसके अनुशांगिक संगठनों के कार्यकर्ता भी अपने-अपने घरों में योग करेंगे।

भारतीय जनता पार्टी : भारतीय जनता पार्टी के भागलपुर जिलाध्‍यक्ष रोहित पांडेय ने कहा कि जिले के सभी 21 मंडल में कार्यक्रम होगा। इसके अलावा तिलकामांझी स्थित वृंदावन हॉल में एक कार्यक्रम है। सुबह सात बजे यहां कार्यक्रम होगा। कार्यक्रम में शारीरिक दूरी का पालन किया जाएगा। अंग योग केंद्र के योग शिक्षक कमलेश कुमार सिंह यहां सभी को योग कराएंगे। नवगछिया के भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद मंडल ने कहा कि 21 जून को योग दिवस जिला एवं प्रखंड स्तर पर मनाई जायेगी। इसके लिए बैठक हुई। बैठक में जिला उपाध्यक्ष सह अभियान प्रमुख राजेश यादव, अजय कुशवाहा, जिला महामंत्री निलांबर झा, विनय सिंह कुशवाहा, जिला मंत्री अजित पटेल, शंभु ठाकुर, कौशल जायसवाल व आदि कार्यकर्ता मौजूद थे।

Squad help club: अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर भक्ति वेदांत विद्याभवन के साथ मिल कर Squad help club ने Yoga to all कार्यक्रम का आयोजन किया है। इस दिन वेबिनार के माध्‍यम से लोगों को योग कराया जाएगा। इसमें जुड़ने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है, जिन्‍होंने रजिस्‍ट्रेशन कराया है, उन्‍हें ही वेबिनार से जुड़ने का मौका मिलेगा। इसमें विशेषज्ञ के रूप में डॉ. केशव आनंद (MBBS), प्रवीण जगपत (PG in yoga theripies), राधा मोहन और घनश्याम आनंद (IIT Delhi) मौजूद रहेंगे। उक्‍त जानकारी Squad help club के मनीष कुमार झा ने दी। उन्‍होंने कहा कि दोपहर बाद एक बजे से यह कार्यक्रम है।

जागृत युवा समिति : जागृत युवा समिति के भागलपुर जिला संयोजक प्यारे हिंद ने बताया कि समिति भागलपुर शहर में ईश्‍वरनगर और बरारी में कार्यक्रम करेगी। बरारी में नतीश कुमार और ईश्‍वरनगर में अमित कुमार के नेतृत्‍व में कार्यक्रम होगा। योग शिक्षिका ज्‍योत्‍सना योग कराएंगी।

वशिष्‍ठ योग फाउंडेशन

वशिष्‍ठ योग फाउंडेशन इंटरनेट मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म के माध्‍यम से अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित करेगी। अहमदवाद से योगगुरु धीरज वशिष्‍ठ लाइव रहेंगे। पूरे देश में 38 जिलों में यह कार्यक्रम होगा। भागलपुर में इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए योगी राजीव मिश्रा लगे हुए हैं। 21 जून को सुबह साढ़े पांच बजे सभी ऑनलाइन जुडेंगे। योगी राजीव मिश्रा भागलपुर में ऑनलाइन कार्यक्रम में मार्गदर्शक के रूप में मौजूद रहेंगे। भागलपुर में इस आयोजन में शंकर पोद्दार, श्‍वेता साह, कमला साहू, चंद्रभूषण कुमार, मनोज सिंह, अनिता कुमारी प्रियंका सुमन, सुष्मिता भारती, किरण साह, संतोष मिश्रा, अजय कुमार, आनंद कुमार, ममता सिंह, दुर्गा देवी, तेज नारायण गुप्ता, सौरभ कुमार, नीरज कुमार, बैजू लाल आदि लगे हुए हैं।

सत्यम योग दर्शन सेवाश्रम

योगाचार्य मुकेश कुमार, सत्यम योग दर्शन सेवाश्रम के फाउंडर और सचिव हैं। परमहंस स्‍वामी निरंजनानंद सरस्‍वती के शिष्‍य हैं मुकेश कुमार। बिहार योग विद्यालय मुंगेर से उन्‍होंने प्रशिक्षण लिया है। उन्‍होंने योग की शिक्षा बिहार योग भारती में भी ली। भारत सरकार के आयुष मंत्रालय योग सर्टिफिकेशन बोर्ड ने मुकेश को लेवल टू का टॉपर घोषित किया है। मुकेश मूलत: गोड़धोवा, बौंसी, बांका के रहने वाले हैं। सत्‍यम योग दर्शन सेवाश्रम अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को इंटरनेट मीडिया के माध्‍यम से योग कराएगा। इस बार योगाचार्य मुकेश कुमार यूक्रेन में हैं। वहीं से वे ऑनलाइन जुड़ेंगे। संघ परिवार यूक्रेन के कार्यक्रम में वे भाग लेंगे। कार्यक्रम भारतीय समय के अनुसार सुबह आठ बजे से प्रारंभ होगा। इस कार्यक्रम में इनके अलावा मनीष राठी, अर्णव रॉय, विपुल सेठ, मुकेश कुमार राय, राकेश गर्ग, अतुल सेठ, सूर्यमणि आदि शामिल होंगे।

विवेकानन्द केन्द्र, कन्याकुमारी

प्रातः - 6:00 - 7:15

योगाभ्यास - शिथलीकरण, सूर्यनमस्कार, आसन, प्राणायाम

मार्गदर्शन - विषय : योग एकात्म जीवन दर्शन, वक्ता :- माननीय हनुमन्त राव, अखिल भारतीय उपाध्यक्ष

अंग योग केंद्र

अंग योग केंद्र के संस्थापक योगी राहुल तिवारी इस दिन कई ऑनलाइन और ऑफलाइन कार्यक्रम में शामिल होंगे। टीचर्स ऑफ़ बिहार, दिल्ली पब्लिक स्कूल भागलपुर, डीएवी स्कूल मुजफ्फरपुर आदि के ऑनलाइन कार्यक्रम में वे बतौर योगाचार्य के रूप में शामिल होंगे। योगी राहुल ने कहा कि कि योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है। यह मन शरीर की एकता का प्रतीक है, मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है, विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है। इससे लोग स्‍वस्‍थ रहते हैं।

टीचर्स ऑफ बिहार का प्रयास, योग दिवस को बनाएं कुछ खास

अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर 'मैं हूं योगदूत' के तहत टीचर्स ऑफ बिहार कार्यक्रम कर रहा है। कई योग गुरु इंटरनेट मीडिया के माध्‍यम से इसमें शामिल होंगे। योगदूत ऑनलाइन क्विज होगा। 'मैं हूं योगदूत' वीडियो प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। जिसमें योग करते हुए वीडियो अपलोड किया जाएगा। योग दिवस पर बेस्ट पिक्चर ऑफ द डे। योग से संबंधित स्वरचित आलेख, निबंध, कविता, कहानी आदि का प्रकाशित होंगे। योग थीम पर ड्राइंग, पेंटिंग, स्केचिंग एवं क्राफ्ट का निर्माण। पोस्टर, एनिमेशन वीडियो, पॉडकास्ट का निर्माण।

टीचर्स ऑफ बिहार की भागलपुर जिला मेटर खुशबू कुमारी ने बताया कि इस कार्यक्रम में शामिल होकर वीडियो, फोटो, पोस्टर, पॉडकास्ट आलेख को 'टीचर्स ऑफ बिहार' के फेसबुक ग्रुप https://tinyurl.com/TeachersofbiharFacebook पर भेजें और हैशटैग #IamYogdoot #मैंहूँयोगदूत लगाएं। yogdoot.teachersofbihar.org पर भी जानकारी उपलब्‍ध है। उन्‍होंने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के एक दिन पूर्व 20 जून को भी योगी मुकेश के साथ लाइव कार्यक्रम किया गया था।

सत्‍य संकल्‍प योग एवं ध्‍यान केंद्र

इसके संचालक डॉ सत्‍यजीत मिश्रा ने बताया कि कोरोना काल में इस बार कार्यक्रम वृहद रूप में नहीं होगा। कुछ लोग भीखनपुर स्थित केंद्र पर आएंगे। इस अवसर पर स्‍वामी निरंजनानंद सरस्‍वती का संदेश पढ़ा जाएगा। सभी लोग शारीरिक दूरी का पालन करते हुए योग करेंगे। यह केंद्र कुछ ऑनलाइन कार्यक्रम भी आयोजित करेगी।

अन्‍य संगठनों की भी है तैयारी

इसके अलावा भागलपुर जिला योग समिति, डिस्टिक योगा एसोसिएशन भागलपुर, योग हेल्‍थ क्‍लब, आर्ट ऑफ लिविंग, पतंजलि आदि संगठनों का भी ऑनलाइन कार्यक्रम होगा।

सैंडिस कंपाउंड में भी आयोजन

सैंडिंस कंपाउंड परिसर में योग दिवस पर लोग योग करेंगे। जयप्रकाश उद्यान समिति के प्रबंधक सचिव ओमप्रकाश महतो की ओर से योग कार्यक्रम होगा। इस कार्यक्रम में बौद्धिक योग क्लब का भी सहयोग रहेगा। कोविड नियमों का पालन करते हुए सीमित संख्या में लोग योग के सभी आयाम करेंगे।

प्रखंडों में भी करेंगे योग

शहर के अलावा जिले के सभी प्रखंडों में युवा, बुजुर्ग, खिलाड़ी भी योग दिवस पर अलग-अलग आयाम करेंगे। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। जिले के कहलगांव, नवगछिया, सुल्तानगंज, शाहकुंड, जगदीशपुर, गोराडीह, खरीक, रंगरा चौक, बिहपुर, इस्माइलपुर, पीरपैंती, नवगछिया, गोपालपुर प्रखंडों में भी योग दिवस मनाया जाएगा।

बिहपुर में प्रखंड मैदान में होगा

बिहपुर प्रखंड के शहरी व ग्रामीण इलाकों में दैनिक जागरण के संयोजन में योग शिविर लगेगा। सोमवार को प्रात: छह बजे से प्रखंड मैदान में योग शिविर में प्रखंड प्रमुख रीमा देवी, प्रतिनिधि रंजीत चौधरी, पूर्व प्रमुख अरविंद चौधरी, बीडीओ सतीश कुमार, सीओ बलिराम प्रसाद,बीआरपी चंद्रभूषण समेत प्रखंड के सर्वदलीय नेता व खिलाड़ी के साथ आमलोग भी शामिल होगें। इस कार्यक्रम में नवगछिया पुलिस जिला बाल बैडमिंटन खिलाड़ियों भी सहयोग करेंगे और शामिल होंगे। इस कार्यक्रम संघ के जिला सचिव ज्ञानदेव कुमार ने भी तैयारी की गई है। प्रखंड जदयू अध्यक्ष मनोज कुमार लाल ने बताया कि प्रखंड मैदान में योग प्रशिक्षक के रूप में पंतजली योगपीठ के योगगुरू विरेंद्र कुमार होगें। इस तैयारी के लिए खिलाड़ी राहुल कुमार, अंकित शर्मा, घनश्याम कुमार, अविनाश कुमार, अमन कुमार, मुकुल कुमार, राजा, रवि राहुल, अमित, सूरज, बिट्टू, अजीत, सैफ, पंकज, अभिषेक, तनवीर, शत्रुघन, आदित्य राज, संजीव कुमार और गुलशन आदि ने कहा कि योग से भगाएं रोग। विश्व योग दिवस पर सोनवर्षा में गर्ल्स प्लस टू हाईस्कूल और नकछेदी कुंवर प्लस टू हाईस्कूल झंडापुर के मैदान में भी कार्यक्रम होगा।

डाक विभाग का कार्यक्रम

विश्व योग दिवस पर डाक विभाग योग के प्रति लोगों को जागरूक करेगा। इस अवसर पर सभी पार्सल पर निश्‍शुल्क डाक टिकट लगाया जाएगा। बैनर-पोस्टर के माध्यम से भी डाक विभाग योग के प्रति जागरूक करेगा ताकि लोग निरोग रह सके। इस मौके पर प्रधान डाकघर और डाक अधीक्षक कार्यालय परिसर में कर्मी योग करेंगे। भागलपुर सहित देश के सभी डाकघरों से कैंसिलेशन डाक स्‍टांप भी जारी किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी