सोमवार से शुरू होगी इंटर की परीक्षा, केंद्रों पर पहुंचने लगी कांपियां, शनिवार तक आ जाएंगे प्रश्नपत्र

भागलपुर में इंटरमीडिएट परीक्षा की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। यहां पर शनिवार से परीक्षा केंद्रों पर कांपियां पहुंचने लगेगी। अभी सभी सेंटरों पर डेस्‍क बेंच भेजे जा रहे हैं। परीक्षा के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जाएगा।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 07:40 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 07:40 AM (IST)
सोमवार से शुरू होगी इंटर की परीक्षा, केंद्रों पर पहुंचने लगी कांपियां, शनिवार तक आ जाएंगे प्रश्नपत्र
भागलपुर में इंटरमीडिएट परीक्षा की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। एक फरवरी सोमवार से जिले में इंटर की परीक्षा शुरू हो जाएगी और 13 फरवरी तक चलेगी। इंटर परीक्षा के महाकुंभ में इस बार 43 हजार 286 परीक्षार्थी शामिल होंगे। कोविड के कारण पिछले वर्ष की तुलना में सेंटरों की संख्या बढ़ाई गई है, भागलपुर सदर, कहलगांव और नवगछिया में 49 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों पर बेंच-डेस्क की कमी को देखते हुए मध्य विद्यालयों से भेजा जा रहा है। स्कूलों में कॉपियां पहुंचने लगी है, शनिवार तक बिहार बोर्ड से प्रश्नपत्र भी आ जाएंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने सभी वीक्षकों और केंद्राधीक्षकों को विशेष निर्देश दिए हैं।

मास्क पहनकर आना होगा, पानी का बोतल भी साथ रखें

कोरोना के बीच शुरू हो रही इंटर की परीक्षा में कोविड नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा। परीक्षार्थियों को मास्क पहनकर आना होगा। सैनिटाइजर और पानी का बोतल भी साथ लाना होगा। परीक्षा कक्ष में सिर्फ प्रवेश पत्र व पेन ले जाने की अनुमति होगी। मोबाइल व कैलकुलेटर समेत अन्य गैजेट ले जाने पर रोक है। सभी केंद्रों के अंदर और बाहर की वीडियोग्राफी होगी। 2020 में 49 केंद्रों में सभी हाई स्कूल या इंटर स्कूल के अलावा कुछ अनुदानित कॉलेजों को भी शामिल किया गया है। तीन निजी कॉलेजों में भी केंद्र बनाए गए हैं।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

परीक्षा को लेकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। परीक्षा केंद्रों के आसपास एक से 13 फरवरी तक धारा 144 लागू रहेगा। सदर, कहलगांव और नवगछिया के एसडीओ को धारा 144 को परीक्षा अवधि में प्रभावी ढंग से लागू करने का निर्देश दिया गया है। परीक्षा केंद्र पर जोनल और सुपर जोनल दंडाधिकारी की नजर रहेगी। सदर अनुमंडल में आठ जोनल और छह सुपर जोनल दंडाधिकारी तैनात रहेंगे। जोनल दंडाधिकारी को संबंधित परीक्षा केंद्रों पर गश्ती दल दंडाधिकारियों के माध्यम प्रश्नपत्र सहित अन्य गोपनीय सामग्रियों को परीक्षा पूर्व पहुंचाने की जिम्मेदारी होगी।  

chat bot
आपका साथी