आतंकी के पकड़े जाने के बाद अलर्ट मोड पर किशनगंज पुलिस, चुनाव-त्योहार और घुसपैठियों को लेकर मुस्तैद

बिहार के सीमावर्ती किशनगंज में पुलिस अलर्ट मोड पर है। दिल्ली में पकड़े गए आतंकवादी के बाद से पुलिसिया गतिविधि तेज हुई है। हालांकि खुफिया एजेंसी ने पुलिस से संपर्क नहीं किया है। दूसरी ओर चुनाव के मद्देनजर बड़े पैमाने पर कार्रवाई की गई है....

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 10:34 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 10:34 PM (IST)
आतंकी के पकड़े जाने के बाद अलर्ट मोड पर किशनगंज पुलिस, चुनाव-त्योहार और घुसपैठियों को लेकर मुस्तैद
चुनाव-त्योहारों को लेकर किशनगंज पुलिस पूरी तरह अलर्ट- कुमार आशीष, एसपी

संवाद सहयोगी, किशनगंज। स्पेशल सेल के द्वारा दिल्ली में गिरफ्तार पाकिस्तानी आतंकी मोहम्मद अशरफ उर्फ अली अहमद नूरी का किशनगंज कनेक्शन उजागर होने के बाद किशनगंज पुलिस अलर्ट मोड में है। हालांकि, ऐसी चर्चा के बाद से अब तक किसी भी जांच एजेंसी ने किशनगंज पुलिस से संपर्क नहीं साधा है। इसके बावजूद भी किशनगंज पुलिस सतर्कता बरत रही है। दिल्ली पुलिस या खुफिया एजेंसियों के द्वारा संपर्क किये जाने पर किशनगंज पुलिस उन्हें हर संभव सहयोग प्रदान करेगी। जानकारी देते हुए एसपी कुमार आशीष ने बताया कि अब तक किसी भी खुफिया एजेंसी के किशनगंज पहुंचने की सूचना नहीं है। लेकिन त्योहार और चुनाव को लेकर पुलिस पूर्व से ही अलर्ट मोड में है।

सभी थानाध्यक्षों को सतर्कता बरते जाने का निर्देश दिया है। सुरक्षा को लेकर एहतियातन नेपाल सीमा से सटे थाना क्षेत्रों में सीमा पर विशेष चौकसी बरती जा रही है। उन्होंने कहा कि विभिन्न समाचार माध्यमों के द्वारा आतंकी के किशनगंज कनेक्शन की जानकारी मिली है। जो कि हैरान कर देने वाला है। किशनगंज जिले के बांग्लादेश व नेपाल से सटे होने के कारण सुरक्षा के दृष्टिकोण से अति संवेदनशील माना जाता है। लेकिन ताजा मामला उजागर होने के बाद पुलिस भी अपनी ओर से पूरी सतर्कता बरत रही हैं।

हालांकि, पुलिस पूरे मामले में गोपनीयता बरत रही है। राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस के आला अधिकारियों ने इस मामले में चुप्पी साध रखी है। लेकिन पूरी गोपनीयता बरतते हुए मामले की जांच जारी है।

शांतिपूर्ण चुनाव कराने को लेकर हुई पुलिसिया कार्रवाई

बिहार पंचायत चुनाव-2021 के चौथे चरण को लेकर किशनगंज प्रखंड में 20 अक्टूबर को चुनाव होने हैं। किशनगंज प्रखंड में कुल पंचायत की संख्या-10 एवं थाना की संख्या-01 है। किशनगंज प्रखंड अंतर्गत कुल मतदान केन्द्रों की सख्या-150 एवं मतदान भवनों की संख्या-120 है। इन सभी मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्ण, भयमुक्त एवं स्वच्छ वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु पुलिस प्रशासन की ओर से कार्रवाई और मजबूत तैयारी की गई है।

किशनगंज प्रखंड में कुल-88 पीृसीसीपी, 22 सेक्टर, 02 जोन, 10 ईवीएम कलस्टर सेन्टर बनाए गए हैं। सभी मतदान भवनों पर पुलिस पदाधिकारी, सशस्त्र बल एवं चौकीदार की प्रतिनियुक्ति की गयी है। पूरे मतदान के दौरान कुल-176 पुलिस पदाधिकारी एवं 587 बल कुल-763 पुलिस कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

निरोधात्मक कार्रवाईः दंड प्रक्रिया संहिता की धारा-107 के तहत 4775 व्यक्तियों पर निरोधात्मक कार्रवाई तथा 2577 व्यक्तियों पर बंधपत्र की कार्रवाई की गयी है।

शस्त्र सत्यापनः अबतक 302 (तीन सौ दो) शस्त्रों का सत्यापन, 76 जमा तथा 02 शस्त्र के जप्ती की कार्रवाई की गयी है।

वारंट/कुर्कीः छः माह से अधिक अवधि से लंबित 53 वारंटों में से अबतक 28 वारंटों तथा छः माह से कम अवधि के लंबित 62 वारंटों में से 45 वारंटों का निष्पादन किया जा चुका है। तथा इस दौरान 04 कुर्की का भी निष्पादन किया गया है।

शराब की बरामदगी/गिरफ्तारीः चुनाव की अधिसूचना जारी होने से अबतक पुलिस द्वारा शराब की बरामदगी/गिरफ्तारी हेतु की गयी कार्रवाई में कुल शराब-19,562 लीटर की बरामदगी हुई है एवं इस धंधे में शामिल 113 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।

वाहन चेकिंगः वाहन चेकिंग के दौरान 1,28,500 रूपये की वसूली हुई है।

सीसीए की धारा 03 के तहत कार्रवाईः अपराधकर्मियों के विरूद्ध थाना से 107 प्रस्ताव प्राप्त हुआ है, जिसमें 76 प्रस्ताव जिला पदाधिकारी महोदय, किशनगंज को भेजा गया है, जिसमें 55 व्यक्तियों के विरूद्ध क्षेत्रबदर किया गया है।

'चुनाव के दिन चुनाव में बाधा उत्पन्न करने वाले/मतदाताओं को डराने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई करने हेतु सभी जोनल पदाधिकारी/सेक्टर पदाधिकारी एवं मतदान केन्द्र पर प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी एवं कर्मियों को निर्देशित किया गया है। जिलान्तर्गत कार्यरत साईबार सेनानी को सक्रिय रहकर उपद्रवियों के विरूद्ध आसूचना संकलन हेतु निर्देशित किया गया है।'- कुमार आशीष, एसपी, किशनगंज.

chat bot
आपका साथी