Covid New Variant Omicron को लेकर भागलपुर में जारी हुए Instruction, विदेशों से आने वालों पर रखी जाएगी विशेष नजर

Covid New Variant Omicron की चर्चा तेज है। इसके संक्रमण की रोकथाम हेतु केंद्र सरकार ने समीक्षा करते हुए एडवाइजरी जारी की है। इसी क्रम में भागलपुर में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से बचाव को लेकर सभी स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारियों को भी हिदायत दी गई।

Shivam BajpaiMon, 29 Nov 2021 09:16 AM (IST)
Covid New Variant Omicron- स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारियों को दी गई हिदायत।

जागरण संवाददाता, भागलपुर : Covid New Variant Omicron को लेकर भागलपुर में सतर्कता बरतने की कवायद शुरू हो गई है। पहले जहां कोरोना की तीसरी लहर को लेकर जिला स्वास्थ्य प्रशासन अलर्ट था वहीं अब नए वेरिएंट को लेकर गाइडलाइन का पालन किए जाने की पहल हो चुकी है। इसके लिए स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारियों को हिदायत दी गई है। जिले में विदेशों से आने वाले लोगों का कोरोना जांच कराई जाएगी। अगर पॉजिटिव निकले तो उन्हें क्वारंटिन किया जाएगा।

सिविल सर्जन डा. उमेश शर्मा ने कहा कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि जिले के स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारियों को भी हिदायत दी गई है कि बाहर से आने वाले लोगों पर नजर रखें। साथ ही कोरोना की जांच भी करें। कोविड सेंटर भी बनाया जाएगा। इसके लिए एजेंसी को निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि टीबी मरीजों का ओपीडी भी अब अलग होगा। जिला टीबी सेंटर की मरम्मत की जा रही है। जल्द ही मरीजों को टीबी सेंटर में ही इलाज किया जाएगा।

कोरोना का नया वेरिएंट

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना के नए वेरिएंट को वर्गीकृत किया है। डब्ल्यूएचओ ने इसे 'वेरिएंट ऑफ कंसर्न' के तौर पर क्‍लासिफाई किया। इसका नाम ओमीक्रॉन नाम दिया गया है। ओमीक्रॉन की पहचान दक्षिण अफ्रीका में हुई। जो आसपास के देशों में फैल गया है। ये वैक्सीन ले चुके लोगों को भी संक्रमित कर रहा है, ऐसी जानकारी मिली है। कोरोना के इस नए प्रकार को B.1.1.529 और  'बोत्सवाना वेरिएंट' भी कहा जा रहा है।

हालांकि, भारत में ओमीक्रॉन का अभी एक भी मामला सामने नहीं आया है लेकिन भारत सरकार ने इससे बचाव को लेकर समीक्षा करते हुए नई एडवाइजरी जारी की है। बाहर से आने वाले लोग वैक्सीनेटेड हैं या नहीं, इसकी रिपोर्ट या फिर 72 घंटे के अंदर की आरटीपीसीआर रिपोर्ट जरूरी कर दी गई है। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.