भागलपुर पहुंचे उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, बोले- पीरपैंती में ऐथनॉल और नवगछिया में लगेगी मक्के की प्रोसेसिंग यूनिट

बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन भागलपुर पहुंचे। उन्‍होंने कहा-कहलगांव में सीमेंट फैक्ट्री लगाने के लिए किया जा रहा है प्रयास। कोसी इलाके में मखाना उद्योग को बढ़ावा देने के लिए बन रही कार्ययोजना। आम की प्रोसेसिंग यूनिट बेगूसराय में लगाने के लिए चल रही बातचीत।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 07:10 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 07:10 AM (IST)
भागलपुर पहुंचे उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, बोले- पीरपैंती में ऐथनॉल और नवगछिया में लगेगी मक्के की प्रोसेसिंग यूनिट
भागलपुर में पीपी मोड पर चल रहे स्पिनिंग मिल के काम से सैयद शाहनवाज हुसैन नहीं हैं संतुष्ट।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। गन्ना उद्योग को बढ़ावा देने के लिए पीरपैंती में ऐथनॉल यूनिट खोला जाएगा। नवगछिया में मक्का की और बेगुसराय में आम की प्रोसेसिंग यूनिट लगाई जाएगी। कहलगांव बियाडा के विवाद को जल्द ही सुलझा लिया जाएगा। वहां एनटीपीसी की राख का प्रयोग हो सके, इसके लिए सीमेंट उद्योग लगाने पर विचार किया जा रहा है। इसके लिए एनटीपीसी के नजदीक पचास एकड़ जमीन की तलाश की जा रही है।

उक्त बातें बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कही। वे शनिवार को भागलपुर पहुंचने के बाद दैनिक जागरण से बातचीत कर रहे थे। बिहार में मंत्री बनने के बाद सैयद शाहनवाज हुसैन पहली बार भागलपुर पहुंचे थे।

मखाना आधारित उद्योग लगाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि कोसी इलाके में इसकी जरूरत है। इसकी कार्ययोजना बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि भागलपुर में बंद पड़ी स्पिनिंग मिल को पीपी मोड में खोला गया है, लेकिन उसके कार्य से मैं संतुष्ट नहीं हूं। उसपर भी विचार किया जा रहा है।

निवेशक निवेश करने को तैयार

शाहनवाज ने कहा कि नीतीश कुमार की सरकार मिशन मोड पर कार्य कर रही है। राज्य में कानून का राज है, इसलिए बड़ी संख्या में निवेशक यहां निवेश करने को तैयार हैं। बिहार में ज्यादा से ज्यादा उद्योग लगाने के लिए मुंबई और दिल्ली में रोड शो भी करेंगे। ताकि बिहार विकसित राज्य की श्रेणी में पहुंच सके।

बुनकरों को किया जाएगा समृद्ध

भागलपुर के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सबसे ज्यादा बुनकर परेशान हुए हैं। उनके लिए नई योजनाएं लाई जाएंगी ताकि वे आर्थिक रूप से समृद्ध हो सकें।

राज्य में टेक्सटाइल, गन्ना, मक्का, मखाना एवं कृषि आधारित उद्योग को बढ़ावा दिया जा रहा है। बिहार को एथेनॉल का हब बनाने का प्रयास जारी है। इससे लोगों की आमदनी तो बढ़ेगी ही, कृषक सहित युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार भी मिलेगा।  - शाहनवाज हुसैन, उद्योग मंत्री

chat bot
आपका साथी