भारतीय रेल: ... और टूट गया सिल्क सिटी का बंगाल से रिश्ता, आरटीपीसीआर रिपोर्ट का खुलासा

भारतीय रेल कोरोना का पेच बंगाल नहीं जा रहे लोग ट्रेन में भीड़ हुई कम। आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट के चक्कर में 60 फीसद यात्रियों की संख्या में आई कमी। सुपर और गया-हावड़ा स्पेशल में कम हो रहा आरक्षण।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 08:59 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 08:59 AM (IST)
भारतीय रेल: ... और टूट गया सिल्क सिटी का बंगाल से रिश्ता, आरटीपीसीआर रिपोर्ट का खुलासा
कोरोना को लेकर भागलपुर पश्चिम बंगाल रेल सेवा स्‍थगित।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। कोरोना का कहर जो न कराए। पहले पिता को बेटे से पति को पत्नी से दूर किया। अब सिल्क सिटी का पश्चिम बंगाल से रिश्ते में दरार ला दी। ट्रेनों से हावड़ा और पश्चिम बंगाल जाने वाले लोग नई गाइड लाइन लागू होने के बाद सफर नहीं कर पा रहे हैं। इस कारण पिछले दो दिनों में हावड़ा जाने वाले यात्रियों की संख्या में काफी कमी आई है। नए नियम से पहले हावड़ा की ट्रेनें हाउसफुल होकर जाती थी। अब 60 फीसद लोग सफर नहीं कर रहे हैं। कोरोना आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट विलंब से आने की वजह बड़ी बाधक बनी हुई है। जिन लोगों ने पश्चिम बंगाल जाने वाली ट्रेनों में पहले से आरक्षण करा रखा था, वह अब टिकटें रद कराने लगे हैं। दरअसल, सात मई से बंगाल के स्टेशनों पर उतरने वाले यात्रियों के लिए तीन दिन के अंदर का कोरोना की आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट साथ मे रखना अनिवार्य कर दिया है। जिले में जांच के बाद इस रिपोर्ट को आने में पांच से सात दिन लग रहे हैं। ऐसे में लोग ट्रेन से सफर करने से वंचित हो रहे हैं।

छह से सात सौ लोग हर दिन जाते थे बंगाल

रेलवे आरक्षण टिकट के अनुसार भागलपुर से हावड़ा के बीच चल रही जमालपुर-हावड़ा, गया- हावड़ा एक्सप्रेस स्पेशल में हर दिन छह से सात सौ लोग अलग-अलग क्लास में सफर कर हावड़ा जाते थे। नए नियम के बाद संख्या में गिरावट आ गई है। दो दिनों में 150 के आसपास लोग हावड़ा की ट्रेन में सवार हुए।

कोलकाता से भागलपुर का है व्यापारिक संबंध

अभी लॉकडाउन की वजह से भले ही 15 मई तक सराफा, कपड़े की दुकानें बंद हैं। लेकिन सोने-चांदी और रेडीमेड कपड़े का 70 फीसद कारोबार पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता से होता है। जिला स्वर्णकार संघ के उप सचिव अनिल कड़ेल ने कहा कि कोलकाता में लॉकडाउन नहीं है। भागलपुर में लॉकडाउन हटने के बाद दुकानें खुलेंगी। नए नियम के कारण व्यापारी कोलकाता नहीं जा रहे हैं।

साहिबगंज मोहल्ले के रंजीत कुमार ने आठ मई का सुपर एक्सप्रेस स्पेशल में आरक्षण कराया था। नए नियम लागू हो जाने के बाद इन्होंने टिकट रद करा ली। कोरोना की आरटीपीसीआर जांच के लिए सैंपल दिया है। अभी तक रिपोर्ट नहीं आई है।

आठ मई को हनुमान नगर के संजीव कुमार ने कोलकाता जाने के लिए सुपर स्पेशल में आरक्षण कराया था। नए नियम की जानकारी नहीं थी। स्टेशन पर जब उद्घोषणा हुई हावड़ा जाने वाले यात्री कोरोना की आरटीपीसीआर रिपोर्ट साथ रखें।  इसके बाद वह पूछताछ काउंटर पता करने गए, फिर यात्रा रद कर दी।

chat bot
आपका साथी