भारतीय रेल: यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें... विक्रमशिला एक्सप्रेस सप्ताह में पांच दिन चलेगी, अन्‍य ट्रेनों के बारे में रेलवे ने लिया यह निर्णय

भारतीय रेल ठंड में विक्रमशिला एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों को सप्ताह में पांच दिन चलाने का निर्णय लिया गया है। दिसंबर से मार्च तक के मौसम के कारण रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है। कई अन्‍य ट्रेनों के पर‍िचालन पर भी असर पड़ेगा।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 07:36 AM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 07:36 AM (IST)
भारतीय रेल: यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें... विक्रमशिला एक्सप्रेस सप्ताह में पांच दिन चलेगी, अन्‍य ट्रेनों के बारे में रेलवे ने लिया यह निर्णय
विक्रमशिला एक्सप्रेस सप्ताह में पांच दिन चलेगी

जागरण संवाददाता, भागलपुर। भारतीय रेलवे ने विक्रमशिला सहित कई ट्रेनों के परिचालन को लेकर निर्णय लिए हैं। सबसे बड़ी खबर विक्रमशिला एक्‍सप्रेस ट्रेन को लेकर है। यह महत्‍वर्पूण ट्रेन है। ब‍िहार के भागलपुर से आनंद विहार दिल्‍ली तक इसका परिचालन होता है। वहीं, आनंद व‍िहार दिल्‍ली से भागलपुर भी यह ट्रेन आती है। सातों दिन इसका परिचालन होता है। लेकिन अगले कुछ दिनों से यह ट्रेन सप्‍ताह में पांच दिन ही चलेगी। इसके लिए तैयारी जा रही है। बताया जा रहा है कि ठंड के कारण यह निर्णय लिया जा रहा है। इस ट्रेन के अलावा अन्‍य ट्रेनों के बारे में भी कुछ निर्णय  लिए जा रहे हैं।   

जानकारी के अनुसार, सप्ताह में सातों दिन चल रही ट्रेनों को ठंड के मौसम में पांच दिन चलाने का निर्णय लिया गया है। दिसंबर से मार्च के बीच मौसम को ध्यान में रखकर रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है। ठंड के दिनों में कोहरा का असर ट्रेनों की रफ्तार पर पड़ता है। इससे अक्‍सर ट्रेनें घंटों विलंब से चलती है। इसी को ध्यान में रखते हुए पूर्व मध्य रेलवे के अलग-अलग रूट से होकर गुजरने वाली और खुलने वाली कई ट्रेनों को पहली दिसंबर से लेकर एक मार्च तक के लिए रद कर दिया है।

वहीं भागलपुर से आनंद विहार के बीच चलने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस समेत आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों के परिचालन सप्ताह में सप्‍ताह में सात दिन के बजाए ठंड के मौसम में पांच दिन चलाया जाएगा। 02367 अप भागलपुर-आनंद विहार एक्सप्रेस मंगलवार और गुरुवार को और 02368 डाउन आनंद विहार-भागलपुर एक्सप्रेस बुध व शुक्रवार को आनंद विहार से नहीं चलेगी। 04412 डाउन आनंद विहार-भागलपुर एक्सप्रेस बुधवार व 04411 अप भागलपुर-आनंदविहार एक्सप्रेस गुरुवार को नहीं चलेगी।

यह ट्रेन महत्‍वपूर्ण है। काफी संख्‍या में यात्री इससे यात्रा करते हैं। पहले से कोरोना के कारण अनियतित परिचालन को अभी तक सामान्‍य नहीं किया जा सका है। इसके बाद ठंड में विक्रमशिला एक्‍सप्रेस का परिचालन दिन में कमी होने से यात्रियों को ज्‍यादा परेशानी होगी।

chat bot
आपका साथी