भारतीय रेल: अब लाल कोच के साथ चलेगी बांका इंटरसिटी, पहले से आरामदेह होगा सफर, जान‍िए क्‍या-क्‍या बढ़ी सुविधाएं

भारतीय रेल रेलवे ने बांका राजेंद्रनगर इंटरसिटी का बदल दिया रैक। एलएचबी रैक से होगा परिचालन 21 कोच की होगी ट्रेन। पूर्व बिहार के अंतिम जिले को राजधानी से जोड़ती है ट्रेन। इस ट्रेन में यात्री सुविधाओं का विस्‍तार कर दिया गया है।

Dilip Kumar ShuklaThu, 23 Sep 2021 09:54 AM (IST)
बांका से राजेंद्र नगर टर्मिनल ट्रेन में लाल कोच लगेगा।

जागरण संवाददाता, मुंगेर। बांका से राजेंद्र नगर टर्मिनल (पटना) के बीच चल रही इंटरसिटी एक्सप्रेस का लुक अब बदल जाएगा। नीले रंग (आइसीएफ) रैक के साथ चल रही इस ट्रेन का परिचालन 27 सितंबर से लाल रंग लिंक हाफमैन बुश (एलएचबी) रैक से होगा। रेलवे ने इसकी स्वीकृति दे दी है। नए रैक लगने के बाद न सिर्फ सीटों की संख्या बढ़ेगी बल्कि सफर भी पहले से आरामदेह होगा। एलएचबी रैक के साथ राजेंद्रनगर टर्मिनल से 27 और बांका से 28 सितंबर से चलेगी। नए रैक के अनुसार आरक्षण भी हो रहा है। इससे सफर करने वाले यात्रियों को अब झटके नहीं लगेंगे। बांका इंटरसिटी पूर्व बिहार के अंतिम जिले बांका को सीधा सुबह की राजधानी जोड़ती है।साहिबगंज-किऊल के बीच एलएचबी रैक का प्रयोग अभी विक्रमशिला एक्सप्रेस, अंग एक्सप्रेस, एलटीटी एक्सप्रेस, मालदा इंटरसिटी, गया-कामाख्या एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्र मेल, अमरनाथ एक्सप्रेस, अजमेर एक्सप्रेस और हमसफर, न्यू फरक्का में हो रहा है। उच्च स्तरीय तकनीक से लैस इस कोच में बेहतर शाक एक्जावर का उपयोग होता है।

21 कोच की हुई ट्रेन, सीटें भी बढ़ी, वेटिंग से राहत

एलएबची रैक लगने से ट्रेन के जनरल, स्लीपर और एसी कोच में सीटों की संख्या बढ़ गई है। इससे यात्रियों को राहत मिलेगी। ज्यादा से ज्यादा वेटिंग वाले यात्रियों को सीटें मिलने की संभावना रहेगी। अभी पुराने कोच में स्लीपर में 72 बर्थ होते हैं, जबकि इसमें 80 हो गई है। इसी तरह एसी थ्री में 64 की जगह 72 सीटें होंगी। एसी टू में 48 की जगह 64 सीटें होंगी। जनरल में 90 की जगह 106 सीटें होंगी। 21 कोच की इस ट्रेन में जनरल आठ, स्लीपर-आठ, एसी थ्री-दो, एसी टू एक और दो पावर कार रहेंगे। भले ही इस ट्रेन का परिचालन स्पेशल बनकर कर किया जा रहा है, लेकिन इसके ठहराव और समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

अभी सप्ताह में तीन-तीन दिन ही मिलेगी सेवा

राजेंद्र नगर बांका इंटरसिटी अभी सप्ताह में स्पेशल बनकर दोनों तरफ से तीन-तीन दिन चलेगी। इस ट्रेन के परिचालन अवधि में विस्तार तो कर दिया गया है, लेकिन चलने की अवधि विस्तार अभी नहीं हुआ है। बांका से हर मंगलवार बुधवार और गुरुवार को चलेगी, जबकि राजेंद्रनगर टर्मिनल से सोमवार, मंगलवार और बुधवार को चलेगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.