भारतीय रेल: दिल्ली, यूपी, मुंबई, पश्चिम बंगाल की ट्रेनों में जगह नहीं, वेटिंग की लंबी सूची, टिकटों नहीं हो रही कंफर्म

Indian Railways ट्रेनों में बढ़ी भीड़ दशहरा मनाने घर पहुंच रहे लोग। वेटिंग की लंबी सूची टिकटों नहीं हो रही कंफर्म बढ़ी परेशानी। पूर्व बिहार के यात्र‍ी नहीं आ पा रहे हैं घर। यात्रियों का हालचाल भी ले रहे हैं। नशाखुरानी गिरोह से निपटने के लिए रेलवे तैयार है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 06:55 AM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 06:55 AM (IST)
भारतीय रेल:  दिल्ली, यूपी, मुंबई, पश्चिम बंगाल की ट्रेनों में जगह नहीं, वेटिंग की लंबी सूची, टिकटों नहीं हो रही कंफर्म
दिल्ली, मुंबई, यूपी, मुंबई, पश्चिम बंगाल से आने वाली ट्रेनों में लंबी वेङ्क्षटग है। लोग परेशान हैं।

जागरण संवाददाता, मुंगेर। जिला दशहरा मय हो गया है। घर से बाहर रहने वाले लोग पर्व में लौटने लगे हैं। त्योहार पर घर लौटने वाले को कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है। दिल्ली, मुंबई, यूपी, मुंबई, पश्चिम बंगाल से आने वाली ट्रेनों में लंबी वेट‍िंंग है। त्योहार के बाद जमालपुर और मुंगेर से जाने वाली ट्रेनों में भी पहले से ही बुकिंग चुकी है। ऐसे तो अभी सारी ट्रेनें स्पेशल बनकर ही चल रही है। त्योहार पर पूजा स्पेशल मिलने से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। अभी छठ तक तक ट्रेनों की सीटें फुल हैं।

रिजर्वेशन टिकट मिलना और भी मुश्किल हो रहा है। दिल्ली से आने वाली सभी ट्रेनों में वेटिंग है। ट्रेनों में वेटिंग की संख्या बढ़ती जा रही है, जिससे टिकट के लिए मारामारी होने लगी है। यह स्थिति मुंबई, बंगाल समेत अन्य जगहों से भागलपुर आने वाली ट्रेनों की है। ऐसे हालत से निबटने के लिए रेल अधिकारियों ने स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा नहीं की गई है।

लंबी दूरी की ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी नहीं लगाए गए हैं। जिन यात्रियों को टिकट नहीं मिल रहा है, वैसे यात्रियों के लिए सिर्फ तत्काल टिकट ही एक विकल्प है। ऐसी स्थिति में तत्काल टिकट लेने वाले यात्रियों की संख्या टिकट काउंटर पर ज्यादा होने की उम्मीद है। तत्काल में भी सीमित टिकट होने से कई यात्री इससे वंचित रह जा रहे हैं।

रेल पुलिस का मिलेगा साथ, नशाखुरानी की खैर नहीं

पर्व-त्योहार का मौसम आ गया है। पर्व में दूसरों से शहरों से लोग अपने-अपने घर पहुंचने लगे हैं। इस बार परदेशियों को नशाखुरानी गिरोह से डरने की जरूरत नहीं है। रेल पुलिस ने नशाखुरानी गिरोह को पकडऩे के लिए विशेष रणनीति तैयार की है। रेल पुलिस सीमांत इलाके के अलावा झारंखड के (साहिबगंज) स्टेशन पर भी गिरोह के सदस्यों पर नजर रखेगी। साथ ही नशाखुरानी से बचाव के लिए यात्रियों को जागरूक करेगी। दिल्ली, पश्चिम बंगाल, अगरतल्ला जैसे शहरों में भागलपुर के लोग रहते हैं।

पर्व पर सभी लोग घर पहुंचते हैं। ट्रेन के जनरल कोच में सफर करने वाले यात्री टारगेट होते हैं। रेल एसपी आमिर जावेद ने नशाखुरानी पर नजर रखने के लिए संबंधित रेल थानाध्यक्षों को दिशा-निर्देश दिया है। रेल एसपी ने बताया कि रेल पुलिस की ओर से सुरक्षा को लेकर सतर्क है। नशाखुरानी गिरोह पर अंकुश लगाने के लिए रेल पुलिस पूरी तरह चौकस है। टीम किऊल से जमालपुर, जमालपुर से भागलपुर और भागलपुर से साहिबगंज तक की ट्रेनों में तैनात रहेंगे। जनरल कोच से स्लीपर और एसी कोच में जवानों की नजर रहेगी। रेल थानाध्यक्ष सुधीर कुमार ने बताया कि पर्व को लेकर पूरी चौकसी बरती जा रही है। जवान ट्रेनों में यात्रियों का हालचाल भी ले रहे हैं। नशाखुरानी गिरोह पर पूरी तरह से नजर है।

chat bot
आपका साथी