Indian Railways : दुल्हन बनकर पहुंची हमसफर, ढोल-बाजे के साथ बारातियों की तरह स्वागत

Indian Railways शनिवार की शाम पूर्व बिहार और झारखंड के लोगों की वर्षों पूरानी मांग पूरी हो गई। दरअसल इस रूट पर हमसफर एक्‍सप्रेस का परिचालन शुरू हो गया। भागलपुर जंंक्‍शन पर ट्रे्न का स्‍वागत धूमधाम से किया गया।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 02:40 PM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 02:40 PM (IST)
Indian Railways : दुल्हन बनकर पहुंची हमसफर, ढोल-बाजे के साथ बारातियों की तरह स्वागत
Indian Railways : शनिवार की शाम पूर्व बिहार और झारखंड के लोगों की वर्षों पूरानी मांग पूरी हो गई।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। भागलपुर के रास्ते गोड्डा से नई दिल्ली के बीच पहली हमसफर एक्सप्रेस गुरुवार की शाम मुस्कान भरे सफर के साथ रवाना हुई। हमसफर एक्सप्रेस के कोच से लेकर कंपार्टमेंट तक को दुल्हन की तरह फूलों से सजाया गया था। भागलपुर जंक्शन पर शाम 6.50 बजे जैसे ही हमसफर एक्सप्रेस चार नंबर प्लेटफॉर्म पर पहुंची लोगों ने ढोल बाजे के साथ ट्रेन के चालक गार्ड और यात्रियों का भव्य स्वागत किया। चालक, गार्ड को पहली सफर के गवाह बने यात्रियों का मुंह मीठा कराया।

हमसफर एक्सप्रेस पहले दिन स्पेशल बनकर नई दिल्ली के लिए निर्धारित समय शाम 7.30 बजे चार नंबर प्लेटफॉर्म से खुली। ट्रेन में करीब 1296 यात्री भागलपुर में सवार हुए। ट्रेन के खुलने से पहले रेलवे प्रशासन की ओर से यात्रियों की जांच की गई। मुख्य द्वार में प्रवेश करने के बाद यात्रियों की ऑटोमैटिक थर्मल स्क्रीङ्क्षनग की गई। सभी पैसेंजर मास्क पहने थे। हमसफर स्पेशल ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के चेहरे पर मुस्कान दिखी। स्पेशल चलने से यात्रियों को राहत मिली। सीआइटी आरएन पासवान भी टीटीई के साथ सुबह से तैनात थे। स्टेशन डायरेक्टर, एसएस समर ङ्क्षसह, टीआई बीबी तिवारी, लोको इंस्पेक्टर एमएन पांडे, एसएम विक्रम ङ्क्षसह और बीके महाराज ट्रेन के आगमन से लेकर गुजरने तक प्लेटफॉर्म पर रहे।

पांच बजे से ही पहुंचने लगे थे यात्री

जंक्शन पर शाम पांच बजे से ही यात्री पहुंचने लगे थे। प्रवेश के समय आरपीएफ और जीआरपी के जवान मुस्तैद रहे। आरपीएफ इंस्पेक्टर अनिल कुमार ङ्क्षसह और जीआरपी इंस्पेक्टर अरङ्क्षवद कुमार प्रवेश द्वार पर डटे थे। अपनों को स्टेशन तक छोडऩे आए स्वजनों को गेट से बाहर ही रहना पड़ा। कुछ यात्री खुद सामान लेकर प्रवेश किए।

प्लेटफॉर्म पर भी शारीरिक दूरी नहीं

ट्रेन से सफर करने वाले पैसेंजर से जंक्शन पटा हुआ था। वेङ्क्षटग हॉल से प्लेटफॉर्म तक शारीरिक दूरी का पालन नहीं दिखा। ट्रेन के पहुंचने पर सुरक्षा जवानों की उपस्थिति में सबको ट्रेन में बिठाया गया और सभी को रवाना किया गया।

पहली सफर का गवाह बने, रास्ते मे उतर गए

गोड्डा से खुली हमसफर एक्सप्रेस से सांसद निशिकांत दुबे भी पहली बार हमसफर एक्सप्रेस से सफर किए। लेकिन सांसद ट्रेन से भागलपुर नहीं पहुंचे, हंसडीहा में ही उतर गए। सांसद ने बुधवार को इस ट्रेन में अपने पास से पहला टिकट कराया था। सूत्रों की मानें तो गोड्डा स्टेशन पर ट्रेन शुभारंभ से पहले विधायक प्रदीप यादव और सांसद के बीच नोक-झोंक हुई थी। मीडिया से बचने के लिए सांसद भागलपुर न आकर बीच मे ही उतर गए।

रेलमंत्री ने दिखाई हरी झंडी, मुंबई के लिए भी चलेगी ट्रेन

गोड्डा-नई दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो कांफ्रेंङ्क्षसग के जरिये हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। गोयल ने कहा कि रेलवे के मानचित्र से गोड्डा स्टेशन जुड़ गया। नई लाइन देश के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। नई दिल्ली के बाद गोड्डा से देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के लिए भी ट्रेन सेवा शुरू की जाएगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे हैं पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक मनोज जोशी ने सभी आभार व्यक्त किया। डीआरएम यतेंद्र कुमार ने कहा कि मालदा रेल मंडल की पहली हमसफर एक्सप्रेस का परिचालन शुरू हो गया है। मंडल की ओर से यात्रियों की सुविधा का ख्याल रखा जा रहा है। गुरुवार का दिन ऐतिहासिक दिन का गवाह बना। गोड्डा स्टेशन पर रेलवे के सीनियर डीसीएम पवन कुमार, सीनियर डीओएम एके मौर्या, सीनियर डीएमई सत्येंद्र तिवारी, सीनियर डीएसटी सहित अन्य आला अधिकारी थे।  

chat bot
आपका साथी