भारतीय रेल: दो वर्ष बाद जमालपुर से सीधा जुड़ जाएगा धनबाद व रांची, तारीख भी तय, भागलपुर से बदले समय पर चलेगी ट्रेन

भारतीय रेल दो वर्ष बाद 26 सितंबर से जमालपुर से धनबाद व रांची जुड़ जाएगा। कोरोना की वजह से बंद रांची-भागलपुर त्रि-साप्ताहिक एक्सप्रेस चलेगी। ट्रेन का गोड्डा तक किया गया विस्तार पूर्व बिहार के यात्रियों को होगी सहूलियत।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 03:20 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 03:20 PM (IST)
भारतीय रेल: दो वर्ष बाद जमालपुर से सीधा जुड़ जाएगा धनबाद व रांची, तारीख भी तय, भागलपुर से बदले समय पर चलेगी ट्रेन
अप मार्ग में भी आंशिक रूप से किया गया बदलाव।

जागरण संवाददाता, मुंगेर। दो वर्ष बाद आखिरकार 26 सितंबर से इंतजार की घड़ियां समाप्त होने वाली है। लौहनगरी (जमालपुर) से धनबाद, बोकारो और रांची तक ट्रेन सुविधा बहाल कर दी जाएगी। रांची-भागलपुर त्रि-साप्ताहिक (सप्ताह में तीन दिन) एक्सप्रेस का परिचालन अगले रविवार से शुरू हो जाएगा। इस ट्रेन का विस्तार गोड्डा तक कर दिए जाने के बाद इस का विधिवत शुभारंभ रेल मंत्री वीडीओ कांफ्रेसिंग से करेंगे। यह ट्रेन पूर्व बिहार के भागलपुर के अलावा मुंगेर, लखीसराय, बांका और जमुई जिलों को सीधा झारखंड की राजधानी और दूसरे शहरों जोड़ती है। इस वजह से इन जिलों के यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

इस ट्रेन का डिमांड काफी ज्यादा है। यही वजह है कि इसके सभी क्लास में सीटें हमेशा भरी रहती थी। दरसअल, वर्ष 2020 में लाकडाउन के कारण ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया था। कुछ माह बाद लगभग ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया गया है, पर यह ट्रेन नहीं चल सकी। अब दो वर्ष बाद इसका विस्तार गोड्डा तक कर दिए जाने से ट्रेन फिर से चल रही है।

तीन-तीन दिन होगा परिचालन

गोड्डा-रांची का परिचालन गोड्डा से बुधवार, शुक्रवार और रविवार को होगा। रांची से यह ट्रेन मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को चलेगी। ट्रेन अभी स्पेशल बनकर 08603 डाउन और 08604 अप नंबर से चलेगी। ट्रेन के समय में रांची से कोई बदलाव नहीं किया गया है। भागलपुर से अब यह ट्रेन संबंधित दिन पर शाम पांच बजकर पांच मिनट पर चलेगी।

भागलपुर से बांका के बीच चार जगहों पर ठहराव

ट्रेन का विस्तार भागलपुर से गोड्डा के बीच चार स्टेशनों पर दिया गया है। गोड्डा से चलने के बाद यह ट्रेन पोड़ैयाहाट, हंसडीहा, मंदारहिल और बाराहट स्टेशनों पर ही रुकेगी। सुल्तानगंज स्टेशन पर ठहराव के समय में बदलाव किया गया है। ट्रेन का परिचालन शुरू होेने के बाद यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

धरहरा और कजरा में डाउन में नहीं रुकेगी

इस ट्रेन का ठहराव डाउन मार्ग में धरहरा और कजरा स्टेशन पर नहीं दिया गया है। अप मार्ग में ट्रेन रुकेगी। अभयपुर स्टेशन पर अप और डाउन मार्ग में ठहराव दिया गया है। रांची से भागलपुर के बीच ट्रेन का परिचालन इलेक्ट्रिक इंजन से होगी। भागलपुर से गोड्डा के बीच यह ट्रेन डीजल इंजन से चलेगी।

chat bot
आपका साथी