वैष्णो देवी के साथ राम और कृष्ण की जन्मभूमि की यात्रा करनी हो तो आपके लिए बेहतर आफर, करें भारत दर्शन, Helpline Number released

भारतीय रेल भारत दर्शन कराएगी आईआरसीटीसी। 12 दिसंबर को रांची से खुलेगी भारत दर्शन स्पेशल ट्रेन। जमुई के झाझा में भी होगा ठहराव। नौ दिनों की दर्शन यात्रा में 8505 तथा 14175 रुपये का है पैकेज। महामारी के बाद लोगों के बीच नकारात्मकता को कम करने का है प्रयास।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 07:57 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 07:57 PM (IST)
वैष्णो देवी के साथ राम और कृष्ण की जन्मभूमि की यात्रा करनी हो तो आपके लिए बेहतर आफर, करें भारत दर्शन, Helpline Number released
आईआरसीटीसी। 12 दिसंबर को रांची से खुलेगी भारत दर्शन स्पेशल ट्रेन।

संवाद सहयोगी, जमुई। धर्म परायण लोगों के लिए अच्छी खबर है। एक साथ कई तीर्थ स्थलों की यात्रा की चाहत रखते हैं तो तैयार हो जाएं। 12 दिसंबर को रांची से वैष्णो देवी के लिए ट्रेन खुलेगी। जमुई के झाझा में भी उक्त ट्रेन का ठहराव होगा। ऐसा महामारी के बाद लोगों के बीच नकारात्मकता के भाव को कम करने की कोशिश में किया जा रहा है। इसके तहत ही आईआरसीटीसी ने वैष्णो देवी के साथ उत्तर भारत दर्शन का पैकेज लाया है। बताया गया है कि तीर्थयात्री विशेष पर्यटक ट्रेन योजना के तहत वैष्णो देवी के अलावा हरिद्वार, मथुरा, वृंदावन तथा राम जन्मभूमि मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे। यात्रा आठ रात और नौ दिन की होगी।

रेल मंत्रालय का उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा भारत दर्शन स्पेशल ट्रेन 12 दिसंबर को रांची से प्रारंभ होगी। यह ट्रेन बोकारो स्टील सिटी, धनबाद, आसनसोल, चितरंजन, जामताड़ा, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, किऊल, मोकामा, बख्तियारपुर, पटना, आरा, बक्सर तथा पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन होते हुए वैष्णो देवी को जाएगी। आईआरसीटीसी ने उचित एवं किफायती दर के आधार पर नौ दिनों की दर्शन यात्रा के लिए दो तरह का पैकेज जारी किया है। नन एसी के लिए 900 रुपये प्रतिदिन शुल्क की दर से 8505 तथा एसी के लिए 1500 रुपये प्रतिदिन की दर से 14175 का पैकेज लाया है।

पैकेज के अंतर्गत ही रात्रि विश्राम से लेकर शाकाहारी भोजन और चाय, काफी, नाश्ता और स्टेशन से तीर्थ स्थल तक की यात्रा की व्यवस्था होगी। आईआरसीटीसी कोलकाता के पर्यटन उप महाप्रबंधक राजेंद्र बोरवेन द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक स्पेशल ट्रेन पूरी तरह सेनीटाइज्ड होगा तथा साफ सफाई की भी नियमित व्यवस्था की जाएगी। यात्रियों की सुविधा एवं सावधानी की जानकारी देते हुए बताया गया है कि किचन से लेकर कंपार्टमेंट तक कोरोना संक्रमण से बचाव के तमाम उपाय किए जाएंगे।

साथ ही सभी यात्रियों को गर्म पानी उपलब्ध कराया जाएगा। यात्रा की टिकट बुक‍िंग करने के लिए 24 घंटे हेल्पलाइन नंबर 9002040142 पर संपर्क किया जा सकता है। व्हाट्सएप के अलावा आईआरसीटीसी टूरिज्म डाट काम के माध्यम से यात्रा की टिकट बुक कराई जा सकती है। बुकिंग की सुविधा आईआरसीटीसी फूड प्लाजा रांची और आसनसोल रेलवे स्टेशन पर भी उपलब्ध कराई गई है।

chat bot
आपका साथी