इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक: अब घर बैठे ऑनलाइन खोलें आइपीपीबी का खाता, जानिए... प्रक्रिया

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक डाकघर के खाताधारक मोबाइल बैंकिंग के जरिए कर सकते जमा-निकासी। डिलीवरी के दौरान ग्राहकों के डिजिटल हस्ताक्षर कराने पर बल। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का खाता खोलने के लिए विभाग का एप है। जिससे खाता खोली जाएगी।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 12:00 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 12:00 PM (IST)
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक: अब घर बैठे ऑनलाइन खोलें आइपीपीबी का खाता, जानिए...  प्रक्रिया
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आइपीपीबी) का खाता खोलने में अब परेशानी नहीं होगी।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आइपीपीबी) का खाता खोलने के लिए डाकघर जाने की जरूरत नहीं है। अब घर बैठे ही ऑनलाइन खाता खोल सकते हैं। इस बैंक से डाकघर के बचत खाता को भी लिंक किया जाएगा।

डाक विभाग के अधिकारियों के अनुसार इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का खाता खोलने के लिए विभाग का एप है। उसी एप पर खाता खोल सकते हैं। एप पर ही खाता नंबर सहित सारी सूचनाएं आपके मोबाइल पर आ जाएंगी। मोबाइल बैंकिंग के तहत आप जमा-निकासी भी घर पर बैठे ही कर सकते हैं। इसके लिए डाकघर जाने की जरूरत नहीं है। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की तरह डाकघर के विभिन्न योजना संबंधी ऑनलाइन खाता खोलने की सुविधा भी भी जल्द मिलने की उम्मीद है। इस योजना पर भी काम चल रहा है।

भागलपुर प्रमंडल के डाक अधीक्षक राम परीखा प्रसाद के अनुसार आइपीपीबी में घर बैठे ऑनलाइन खाता खोलने की योजना लागू हो चुकी है। मोबाइल बैंकिंग के तहत डाकघर के खाताधारक घर बैठे ही जमा-निकासी कर सकते हैं। जमा-निकासी के लिए ग्रामीण डाक सेवकों को आरआइसीटी मशीन उपलब्ध कराई गई है, लेकिन नेटवर्क की समस्या के कारण ग्राहकों को जमा-निकासी में समस्या का सामना करना पड़ता है। इस व्यवस्था सुचारू रूप से चलाने की दिशा में कारगर पहल की जा रही है। उन्होंने कहा कि डिलीवरी के दौरान पोस्टमैन मोबाइल फोन के तहत ग्राहकों के डिजिटल हस्ताक्षर लेना है, लेकिन कोरोना महामारी के कारण लोग मोबाइल पर हस्ताक्षर करने से बच रहे हैं। ऐसी स्थिति में पोस्टमैन को परेशानी हो रही है। कोरोना संक्रमण के मामले काफी कम आने लगे हैं। इसलिए वीडियो कांफ्रेंसिंग कर पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार ने डिजिटल हस्ताक्षर की व्यवस्था हर हाल में लागू कराने का निर्देश दिया है।

chat bot
आपका साथी