तापमान बढ़ते ही ठंडे पेयपदार्थ की बढ़ी मांग, बेल के जूस की बढ़ी मांग, पटना से मंगाए जा रहे बेल

गर्मी बढ़ते ही ठंडे पेयपदार्थ की मांग बढ़ गई है। इस गर्मी में लोगों के बीच सबसे अधिक मांग बेल की जूस की हो रही है क्योंकि यह बेल का जूस चीप एंड बेस्ट है। दिन प्रतिदिन तापमान में बढ़ोतरी से बेल के जूस दुकानों में भीड़ बढ़ गई है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 04:06 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 09:56 AM (IST)
तापमान बढ़ते ही ठंडे पेयपदार्थ की बढ़ी मांग, बेल के जूस की बढ़ी मांग, पटना से मंगाए जा रहे बेल
गर्मी बढ़ते ही ठंडे पेयपदार्थ की मांग बढ़ गई है।

संवाद सूत्र,त्रिवंणीगंज (सुपौल)। अनुमंडल में गर्मी परवान पर है इस गर्मी से राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह के शीतल पेय अपना रहे हैं ताकि धूप में निकलने पर गला तर रहे। इसके लिए कुछ लोग फुटपाथ पर बेल का जूस लेते हैं तो कुछ लोग स्वीट काउंटर पर जाकर दही लस्सी पी रहे हैं व खीरा खा रहे हैं। इस गर्मी में लोगों के बीच सबसे अधिक मांग बेल की जूस की हो रही है क्योंकि यह बेल का जूस चीप एंड बेस्ट है। दिन प्रतिदिन तापमान में बढ़ोतरी से बेल के जूस दुकानों में भीड़ बढ़ गई है खासकर दोपहर के समय इन दुकानों पर लोगों की भीड़ को देखा जा सकता है।

पटना से मंगाए जा रहे बेल

दुर्गा मंदिर चौक जूस की स्टॉल लगाने वाले संजय मुखिया, रामचंद्र मुखिया ने बताया कि बाजार में बेल के जूस की बढ़ती मांग को देखते हुए पटना राजा बाजार से बेल मंगाया जा रहा है। इस वक्त बिक्री अधिक है प्रति गिलास 15 से 20 रुपये मिल जाते हैं। बताया कि जूस को बेहतर बनाने के लिए काला नमक व बर्फ का भी उपयोग किया जा रहा है। बच्चे, बुजुर्ग, महिला व युवती सभी इसे बेहद पसंद कर रहे हैं। लोग घर के लिए भी खरीद कर ले जाते हैं।

बेल का रस है फायदेमंद

डॉ. बीएन पासवान ने बताया कि बेल का जूस गर्मी के मौसम में काफी फायदेमंद रहता है। यह अंदर से ठंडा रखता है और एसिडिटी की समस्या से दूर करता है। इसके नियमित इस्तेमाल से कब्ज की बीमारी दूर रहती है। भूख भी अधिक लगती है। बेल के जूस से ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है। बेल का जूस पीने से कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा घटती है। साथ ही इसमें थोड़ा घी मिलाकर पीने से दिल की बीमारी का खतरा कम रहता है। यह खून को साफ रखता है, अल्सर की समस्या को भी दूर करता है। अगर मुंह में छाले आ गए हैं तो बेल के जूस से यह समस्या भी दूर हो जाती है। गुड़ या चीनी के साथ मिलाकर इसके इस्तेमाल से दस्त और डायरिया में काफी फायदा रहता है।

chat bot
आपका साथी