Bhagalpur: बारिश के पानी से कराह रहा हृदय स्थली, सड़क बनी तालाब

भागलपुर स्मार्ट सिटी में ड्रेनेज निर्माण कार्य अधूरा। सैंडिस मैदान व प्रवेश द्वार पर जमा है पानी। एनएच 80 पर जलजमाव रेंग रही गाडि़यां घंटों जाम। डीएम समेत अधिकारियों की जाम में फंसी गाड़ियां फटकार के बाद हरकत में आए जिम्मेदार।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 11:47 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 11:47 AM (IST)
Bhagalpur: बारिश के पानी से कराह रहा हृदय स्थली, सड़क बनी तालाब
भागलपुर में जलजमाव से हर ओर की सड़कों पर पानी जमा है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। सैंडिंस कंपाउंड शहरवासियों के लिए हृदय स्थली से कम नहीं है। शहर मेंं भोलानाथ अंडरपास में जलजमाव से अब लोग समाना कर रहे थे। लेकिन अब सैंडिस कंपाउंड शहर का दूसरा जलजमाव वाला स्पॉट बन गया है। यहां स्मार्ट सिटी की योजना से संवरने से कहीं ज्यादा इसकी सूरत बिगाड़ने का पूरा इंतजाम कर दिया है। निर्माण कार्य की वजह से सैंडिस मैदान का ड्रेनेज सिस्टम पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है। दरअसल सैडिंस कंपाउंड में जमा होने वाले बारिश के पानी को जयप्रकाश उद्यान के तालाब में गिराना था। लेकिन, पिछले पांच माह से ड्रेनेज सिस्टम का कार्य चल रहा है। वो भी अधूरा है। कंपनी ने अब तक दो किलोमीटर नाला का निर्माण किया है। जबकि मैदान में नाला निर्माण आधा छोड़ दिया गया। इसके कारण मैदान में पानी जमा हो रहा है। साथ ही निकासी की समस्या बनी हुई है। नतीजा सैंंडिस कंपाउंड के प्रवेश द्वार और चारदीवारी के पास जलभराव हो गया है। इससे एनएच 80 पर जाम की समस्या उत्पन्न हो गई है। कचहरी चौक के पास प्रशासन को वन वे ट्रैफिक करना पड़ा।

डीएम ने लगाई फटकार ताे भागे-भागे अधिकारी पहुंचे सैंडिस कंपाउंड

सोमवार को बारिश के बाद कचहरी चौक से तिलकामांझी चौक के बीच जलजमाव से घंटों जाम की समस्या बनी हुई है। इसमें में डीएम सुब्रत कुमार सेन समेत कई अधिकारियों की गाड़ियां जाम में फंस गई। इसकेे डीएम ने नगर आयुक्त, बुडको व पथ निर्माण विभाग के अधिकारी को बुलाकर जमकर फटकार लगाई। साथ समस्या का त्वरित निदान का सख्त निर्देश दिया। डीएम की नाराजगी के बाद नगर आयुक्त प्रफुल्ल चंद यादव व स्मार्ट सिटी के सुीईओ ने तकनीकी टीम के सैंडिस कंपाउंड भागे-भागे पहुंचे। सैंडिंस के प्रवेश द्वार पर जलजमाव के पानी को डिस्लिटिंग वाहन से निकालने का कवायद शुरू हुई। पांच टैंकर पानी निकालने के बाद भी जलजमाव कम नहीं हुई। वहीं नगर आयुक्त ने सैंडिस कंपाउंड में कार्य करने वाले संवेदक को ड्रेनेज का कार्य शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया। मैदान में कच्ची नाली खोद कर निकासी की व्यवस्था की जा रही है। इधर दूसरी ओर बुडको को सैंडिस कंपाउंड के चारदीवारी के किनारे नाला निर्माण का निर्देश दिया गया।

लोगों के विरोध पर लौटा नगर निगम

जलजमाव की निकासी के लिए नगर निगम की टीम नवावबाग कॉलोनी की ओर कच्ची नाला खोदने पहुंच गए। इसे लेकर नवावबाग कॉलोनी के लाेगों ने जमकर विरोध किया। स्थानीय पार्षद हंसल सिंह ने बताया कि बिना नाला के सड़क पर पानी प्रवाहित किया जाएगा तो नवावबाग कॉलोनी डूब जाएगा। यहां जलनिकासी की पहले से समस्या बनी हुई है।

23 टैंकर निकाला पानी, फिर भी जलजमाव से परेशान रहे लोग

शहर के भोलानाथ अंडर पास व सैंडिस कंपाउंड के पास जलजमाव के निदान के लिए 23 ट्रैंकर पानी निकाला गया। इसके बाद भी जलजमाव की समस्या से लोगों को राहत नहीं मिली। रह-रह कर बारिश के कारण जितना पानी निकाला गया, उससे कहीं ज्यादा पानी जमा हो गया। नगर विकास एवं आवास मंत्री तारकिशोर प्रसाद व प्रधान सचिव के मानसून पूर्व तैयारी को लेकर बार-बार समीक्षा के बाद भी नगर निगम अपनी पीठ ठपठपाता रहा। जिसका खामियाजा आज शहरवासी को जलजमाव का सामना करना पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी