मंदार महोत्‍सव 2021 : मैराथन में कृष्णा व तामसी ने मारी बाजी, जानिए... क्‍या है इसकी खासियत

मंदार महोत्‍सव 2021 पुरुष धावकों ने परिक्रमा पथ पर मंदार मैराथन की शुरुआत की। जिसमें पथ की दो चक्र लगाकर नवादा के कृष्णा कुमार प्रथम स्थान पर रहे। दूसरे स्थान पर आशादीप एथलेटिक क्लब नाथनगर भागलपुर के धावक रमन राज व तीसरे स्थान पर बलिया के ईश्वरचंद्र वर्मा रहे।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 06:40 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 06:40 AM (IST)
मंदार महोत्‍सव 2021 : मैराथन में कृष्णा व तामसी ने मारी बाजी, जानिए... क्‍या है इसकी खासियत
तीन माह बाद मंदार का रोवपे का पर्यटक उठाएंगे लाभ

जागरण संवाददाता, बांका। मंदार महोत्‍सव 2021 : पुरुष धावकों ने परिक्रमा पथ पर मंदार मैराथन की शुरुआत की । जिसमें पथ की दो चक्र लगाकर नवादा के कृष्णा कुमार प्रथम स्थान पर रहे। दूसरे स्थान पर आशादीप एथलेटिक क्लब नाथनगर भागलपुर के धावक रमन राज व तीसरे स्थान पर बलिया के ईश्वरचंद्र वर्मा विजयी रहे। वहीं, महिला वर्ग में मिर्जापुर उत्तर प्रदेश के तामसी सिंह उर्फ ज्योति लगातार तीसरी बार प्रथम स्थान पर रही। दूसरे स्थान परआशादीप क्लब भागलपुर की धावक खुशी कुमारी व तीसरे स्थान पर बक्सर की प्रतिमा कुमारी विजेता रही।

प्रथम तीन पुरुष एवं महिला धावकों को आयोजन समिति के सौजन्य से मुख्य अतिथि पर्यटन मंत्री जिवेश मिश्रा , पूर्व सांसद पुतुल कुमारी, बेलहर विधायक मनोज यादव, जमुई विधायक श्रेयसी सिंह एवं अमरपुर विधायक जयंत राज द्वारा संयुक्त रूप से 21 हजार, 11 हजार और पांच हजार व ट्राफी देकर सम्मानित किया। इसके पूर्व दिग्विजय मंदार मैराथन का आयोजन सोमवार को मंदार स्थित परिक्रमा पथ पर हुआ। मुख्य अतिथि पर्यटन मंत्री जिवेश मिश्रा ने गुब्बारे उड़ाकर मैराथन की शुरुआत की।

बोले मंत्री 90 दिनों में शुरू होगा मंदार रोप वे

मौके पर पर्यटन मंत्री ने कहा कि मंदार में रोप-वे को 90 दिनों के अंदर चालू किया जाएगा। बिजली की समस्या का निदान कर लिया गया है। जल्द ही रोपवे से सैलानी मंदार शिखर तक का सफर तय करेंगे। मंत्री ने कहा कि परिक्रमा पथ की चौड़ाई बढ़ाकर 18 फीट की जाएगी। इसके अलावा मंदार को इको टूरिज्म से जोड़ा जाएगा। कहा कि 20 लाख रोजगार का सरकार द्वारा ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया गया है।

इसके बाद वे मंदार पहुंचकर पर्यटन आईबी, रोपवे, कामधेनु मंदिर का भी निरीक्षण किया। मंत्री ने मंदार में अव्यवस्थित तरह से लगाए गए दुकानों पर नाराजगी जताते हुए बेहतर तरीके से दुकान लगाने की बात कहीा इसके लिए उन्होंने एसडीओ को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

इधर, विधायक मनोज यादव ने अपने ही सरकार पर तीखी प्रहार किया।

मंच से पर्यटन एवं खनन मंत्री से आग्रह किया कि ओवरलोडिंग एवं अवैध खनन से सरकार को करोड़ों अरबों की क्षति पहुंच रही है। जिस पर सख्ती से कार्रवाई करने के की जरूरत है। विधायक ने कहा कि अवैध खनन के खिलाफ लगातार 11 वर्षों से लड़ाई लड़ रहे हैं। ओवरलोडिंग के कारण सड़क एवं पुलिया भी ध्वस्त हो रही है। जिसे जनिहत में बचाने की जरूरत हैा उन्होंने कहा कि जिले की मुख्य समस्या ओवरलोडिंग है जिसे समाप्त करने के लिए मंत्री को कड़ी कार्रवाई करने की अपील की।

सभा को अमरपुर विधायक जयंतराज, पूर्व सांसद पुतुल कुमारी, जमुई विधायक श्रेयसी सिंह सहित अन्य ने संबोधित किया। मौके पर पूर्व विधायक जनार्दन मांझी, भाजपा जिलाध्यक्ष विकास सिंह, भाजयुमो जिलाध्‍यक्ष रंजीत यादव सहित अन्य मौजूद थे।  

chat bot
आपका साथी