सरकारी चापाकल पर दबंगों का कब्जा, पानी लेने के बाद लगा देते हैं ताला, इस तरह लोग बूझा रहे प्यास

जमुई में सरकारी चापाकल पर दबंगों ने कब्‍जा कर रखा है। इस चापाकल से बाहरी लोगों को पानी ले जाने की अनुमति नहीं है। इससे गांंव के अन्‍य लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 11:40 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 11:40 AM (IST)
सरकारी चापाकल पर दबंगों का कब्जा, पानी लेने के बाद लगा देते हैं ताला, इस तरह लोग बूझा रहे प्यास
जमुई में सरकारी चापाकल पर दबंगों ने कब्‍जा कर रखा है।

 संवाद सूत्र, गिद्धौर(जमुई)। सेवा पंचायत के वार्ड नंबर- दो में पीएचईडी विभाग द्वारा गाड़े गए चापाकल की कहानी कुछ अलग ही है। इस वार्ड के एक दबंग परिवार ने आम लोगो एवं वार्ड वासियों की प्यास बुझाने हेतु कुछ दिनों पूर्व ही एक चापाकल को लोहे की बेडिय़ों से जकड़कर ताला लगा दिया है।अब आलम यह है कि उक्त वार्ड से होकर गुजरने वाले आमजनों एवं वार्ड वासियों को प्यास बुझाने में असमर्थ है।

वार्ड नंबर दो निवासी रीना देवी,पार्वती देवी,चंपा देवी,मधु देवी,संतोष कुमार,सुबोध कुमार,मंटू कुमार,बबलू कुमार सहित दर्जनों वार्ड वासियों ने बताया कि विभाग द्वारा जब से यह चापाकल गड़वाया गया है तब से लेकर आज तक एक दबंग परिवार का ही इस पर कब्जा है। जबकि उक्त वार्ड में ही सेवा पंचायत के मुखिया का घर पड़ता है फिर आज तक उन्होंने इस समस्या पर कोई ध्यान नहीं दिया है।

गर्मी शुरू होते ही गिरने लगा जलस्तर

वहीं, दूसरी ओर जिले में पानी का जलस्तर गर्मी शुरू होते ही गिरने लगा है। इससे कई जगहों पर चापाकल फेल हो रहा है। इससे भी लोगों की परेशानी बढऩे लगी है। पहाड़ी इलाकों में भी कमोबेश यही स्थिति है। लोग दूर दराज से पीने के लिए पानी लाते हैं। कुछ जगहों पर लोग कुएं के पानी का इस्तेमाल पीने के लिए कर रहे हैं। हालांकि कई सरकारी कुओं का अस्तित्व मिटने के कगार पर है। इन कुओं पर लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है।

चलंत दल का किया गया है गठन

वहीं, पीएचईडी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि खराब चापाकल को ठीक करने के लिए विभाग की ओर से चलंत दल का गठन किया गया है। सूचना मिलते ही यह दल मौके पर पहुंच जाता है और चापाकल को दुरुस्त किया जाता है। इसके लिए विभाग की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। ताकि आम लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

chat bot
आपका साथी