बिहार में बालू का अवैध कारोबार: अवैध बालू लदा 23 ट्रैक्टर भागलपुर पुलिस ने किया जब्त

बिहार में बालू का अवैध कारोबार भागलपुर एसएसपी के निर्देश पर खनन पदाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस बलों ने की बड़ी कार्रवाई। जगदीशपुर के फतेहपुर बुढ़िया और हड़वा से बाइपास थाने के रास्ते प्रवेश कराई जाती है काफी संख्या में बालू लदी ट्रैक्टर और ट्रक।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 11:29 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 11:29 AM (IST)
बिहार में बालू का अवैध कारोबार: अवैध बालू लदा 23 ट्रैक्टर भागलपुर पुलिस ने किया जब्त
भागलपुर में अवैध बालू लदा ट्रैक्‍टर जब्‍त कर लिया गया है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। बिहार में बालू का अवैध कारोबार: बालू के अवैध उत्खनन और चोरी पर रोक लगाने को सख्त हुई खनन विभाग की टीम ने मोजाहिदपुर पुलिस के सहयोग से शनिवार को अवैध बालू लदे 23 ट्रैक्टर को जब्त कर लिया। एसएसपी निताशा गुड़िया के निर्देश पर मोजाहिदपुर पुलिस खनन पदाधिकारी के नेतृत्व में ताबड़तोड़ छापेमारी कर चोरी-छुपे शहरी इलाके में प्रवेश कराई जा रही ट्रैक्टरों को छापेमारी कर जब्त कर लिया। खनन पदाधिकारी को सूचना मिल रही थी कि खनन चेकपोस्ट से बचते हुए जगदीशपुर के फतेहपुर, हड़वा और बुढ़िया के अलावा अंगारी रेलवे फाटक के पास से काफी संख्या में बालू लदे ट्रैक्टर को प्रवेश कराया जाता है। उक्त सूचना की सत्यता पता करने के बाद मोजाहिदपुर पुलिस की मदद से शनिवार को छापेमारी कर बालू लदे 23 ट्रैक्टर जब्त कर लिया गया।

छापेमारी की भनक लगते ही फतेहपुर, अंगारी, मोदीपुर से अवैध बालू लदे ट्रैक्टर और ट्रकों के चालक रास्ते से ही वापस हो गए। बालू लदे उन वाहनों के आगे-पीछे चल रहे बाइक सवार बालू माफिया के गुर्गे जानकारी दे अवैध बालू लदे वाहनों को वापस करा दिया। खनन टीम बालू के अवैध उत्खनन में लिप्त बालू माफिया और उन्हें संरक्षण देने वालों पर और बड़ी कार्रवाई करने की बात कही है।

फतेहपुर, बुढ़िया, हड़वा, अंगारी और मोदीपुर में नहीं रुक रही चोरी

बालू के अवैध भंडारण, जमीन से बालू के उत्खनन और ट्रकों पर बालू की अवैध लदाई का काम जगदीशपुर के फतेहपुर, हड़वा, बुढिया, अंगारी रेलवे फाटक और मोदीपुर में नहीं थम रहा है। पुलिस के आला अधिकारी और खनन विभाग की टीम अवैध उत्खनन, भंडारण और ट्रकों पर बालू लदाई में लगे लोगों की पहचान के लिए तकनीकी निगरानी कराने की सोची है।

खनन विभाग की टीम बीते एक सप्ताह के अंदर चोरी के तमाम प्वाइंट की वीडियोग्राफी कर नई रणनीति तैयार की है। ताकि बालू के अवैध उत्खनन, भंडारण और चोरी में शामिल लोगों की सही पहचान हो सके। छापेमारी के पूर्व भनक लगने पर भाग निकलने वाले माफिया और चोरी में शामिल लोग अब तकनीकी निगरानी में नहीं बच सकेंगे। खनन विभाग की टीम बीते एक सप्ताह के अंदर कई लोगों की संलिप्तता संबंधी साक्ष्य एकत्रित किया है। मोहदीपुर और अंगारी रेलवे फाटक के पास बालू के जब्त अवैध भंडारण मामले में खनन विभाग नामजद केस दर्ज करने की कवायद शुरू कर दी है।

chat bot
आपका साथी