बिहार में बालू का अवैध कारोबार: मंत्री के रिश्तेदार पर हुई बड़ी कारवाई, ओवरलोड ट्रक को लगाया जुर्माना

बिहार में बालू का अवैध कारोबार साढ़े 17 हजार रुपये जुर्माना भरने पर छूटी गाड़ी जगदीशपुर थाने में मोदीपुर में पकड़े गए अवैध बालू के चार भंडारण मामले में जमीन मालिक भंडारण करने वाले और क्रेता-विक्रेता पर केस दर्ज।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 11:29 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 11:29 AM (IST)
बिहार में बालू का अवैध कारोबार: मंत्री के रिश्तेदार पर हुई बड़ी कारवाई, ओवरलोड ट्रक को  लगाया जुर्माना
भागलपुर में बालू का अवैध कारोबार हो रहा है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। अवैध बालू उत्खनन, भंडारण, चोरी और ओवरलोड पर खनन विभाग का शिकंजा कसता ही जा रहा है। ओवरलोड पर जिला खनन विभाग के धावा दल ने सूबे के एक मंत्री के रिश्तेदार की ओवरलोड ट्रक जब्त कर लिया। सोमवार की रात जब्त ओवरलोड ट्रक को छोड़ने के लिए जिला खनिज पदाधिकारी समेत अन्य निरीक्षकों पर दवाब बनाने के कई फोन आए लेकिन बात नहीं बनी। धावा दल ने ओवरलोड ट्रक को रोक उसकी ओवरलोड नापी कराई तो एक सौ सिएफटी माल अधिक था। उस भार के मुताबिक तत्काल साढ़े 17 हजार रुपये की जुर्माना रसीद काट कर चालक को थमा दी गई।

इस बीच कई फोन आने लगे। पहले मंत्री की गाड़ी बताई गई। गंगा पार इलाके के दो जिलों से कई फोन खनन पदाधिकारी के पास आए लेकिन जुर्माना रसीद के कट जाने की बात कह जुर्माना देकर गाड़ी मुक्त कराने की बात कही गई। यह हवाला दिया कि सरकार के लोग हैं तो उधर से आए कॉल पर जवाब दिया गया कि यह फैसला भी सरकार का ही है। मोबाइल पर बातचीत और दवाब के दौर में खनन टीम के अधिकारी ने यहां तक कहा कि जुर्माना राशि अपनी जेब से भर देंगे लेकिन गाड़ी बिना जुर्माना के नहीं छूट सकती। काफी मशक्कत बाद भी बात नहीं बनी तो जुर्माना राशि देकर रिश्तेदार गाड़ी लेकर गए। धावा दल बालू के अवैध खनन कर ट्रैक्ट्रर और ट्रकों में भरकर चोरी-छिपे गाड़ियां बाहर भेजने वाले गिरोह से जुड़े वादे मोड़ और देसरी, कजरैली क्षेत्र में सक्रिय निरंजन, रण्वीर, संतोष, भोला आदि की भी टोह ले रही है। बालू लदाई में लगे इन लोगों की शिकायत खनन टीम को भेजी गई है।

जगदीशपुर के मोदीपुर में चार जगहों पर बालू के अवैध भंडारण मामले में केस दर्ज

खान निरीक्षक अजीत कुमार के लिखित बयान पर जगदीशपुर थाना क्षेत्र के मोदीपुर में चार जगहों पर खनन विभाग की टीम की तरफ से जब्त किए गए बालू के अवैध भंडारण मामले में केस दर्ज कर लिया गया। अजीत कुमार के नेतृत्व में जगदीशपुर पुलिस के सहयोग से जब्त अवैध भंडारण की वीडियोग्राफी करा साक्ष्य इकट्ठा किया गया। अवैध भंडारण स्थल पर जेसीबी, पे-लोडर और ट्रक के टायर के निशान का साक्ष्य संकलन कर केस दर्ज कराया गया है। दर्ज केस में जमीन मालिक, उत्खनन, भंडारण और खरीद-बिक्री करने वालों को आरोपित बनाया गया है। दर्ज केस में खान निरीक्षक ने कहा है कि उक्त क्षेत्र में कोई भी लघु खनिज के भंडारण की अनुज्ञप्ति निर्गत नहीं है। भागलपुर जिले में किसी भी बंदोबस्त बालू घाट का कार्यादेश निर्गत नहीं है।

जिससे वहां पाया गया बालू का भंडारण अवैध है। इलाके में सुनियोजित ढंग से संगठित होकर अवैध बालू खनन और भंडारण का कार्य किया जा रहा है। जो बिहार खनिज अधिनियम का उलंघन है। जिला खनिज पदाधिकारी सर्वेश कुमार संभव ने राज्य मुख्यालय को बालू के अवैध उत्खनन, भंडारण और चोरी के संबंध में ताजा रिपोर्ट भी भेजी है। हड़वा, बुढ़िया और फतेहपुर में बालू के अवैध खनन, भंडारण और ट्रकों में बालू लदाई कार्य की शिकायत मिलने पर जिला खनिज पदाधिकारी ने गंभीरता से लेते हुए मामले में शीघ्र बड़ा परिणाम देने की बात कही है।

chat bot
आपका साथी