भैरवा तालाब से अवैध तरीके से निकाली जा रहीं मछलियां

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के भैरवा तालाब से अवैध तरीके से मछली निकाली जा रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Aug 2021 07:21 AM (IST) Updated:Wed, 25 Aug 2021 07:21 AM (IST)
भैरवा तालाब से अवैध तरीके से निकाली जा रहीं मछलियां
भैरवा तालाब से अवैध तरीके से निकाली जा रहीं मछलियां

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के भैरवा तालाब से अवैध तरीके से मछली निकालने का मामला सामने आया है। इसके अलावा तालाब की सफाई भी जारी है। विवि ने भैरवा तालाब की टेंडर प्रक्रिया को रद कर दिया है। इससे संबंधित सूचना भी कुलसचिव डा. निरंजन प्रसाद यादव ने जारी कर दी है। नए टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। मामला संज्ञान में आने के बाद कुलसचिव डा. निरंजन प्रसाद ने इस मामले में केस दर्ज करने की तैयारी शुरू कर दी है।

तालाब की सफाई नहीं रोकने की बाबत कुलपति ने इस्टेट विभाग के कर्मी विरेंद्र सिंह को बुलाया। जब कुलसचिव ने उनसे पूछा कि तालाब की सफाई अब भी हो रही रही है तो उन्होंने इस पर कहा कि प्राक्टर साहब से बात कर लें। इस पर कुलसचिव ने कहा कि जब टेंडर हुआ ही नहीं तो क्षतिपूर्ति की बात कहां से आई। उन्होंने कर्मी को केस दर्ज करने की प्रक्रिया संबंधी फाइल बढ़ाने का निर्देश दिया है। साथ ही प्राक्टर से इस संबंध में बात करने की बात कही है। हर दिन निकाली जा रही मछलियां भैरवा तालाब से हर दिन हजारों रुपये की मछली निकालने का काम दिन में भी जारी है। अधिकरियों की नाक के नीचे यह खेल चल रहा है, किंतु अवैध तरीके से मछली निकालने वालों के विरुद्ध कोई कुछ कहने को तैयार नहीं है। बता दें कि अभी विवि के गेस्ट हाउस में एक अधिकारी बाढ़ के कारण रुके हुए हैं। उनके भवन के पीछे ही दिन भर काम होता है। इसके बावजूद उन्हें रोकने टोकने वाला कोई नहीं है। इस मामले में कुछ अधिकारियों की कार्यशैली पर संदेह पैदा हो रहा है। जिसकी बातों में आकर लोग मछली निकालने का काम जारी रखे हुए हैं।

---------------

कोट :

टेंडर प्रक्रिया रद होने के बाद भी तालाब की सफाई और मछली निकालने का मामला गंभीर है। इस मामले में केस दर्ज करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कुलपति के आदेश से मामले में उचित कार्रवाई होगी।

- डा. निरंजन प्रसाद यादव, कुलसचिव टीएमबीयू

chat bot
आपका साथी