IGNOU Admission: इग्नू में नामांकन और रजिस्ट्रेशन के लिए मिला एक और मौका, पूर्णिया के छात्र 23 सितंबर तक जमा करें आवेदन

इग्‍नू में नामांकन और रजिस्‍ट्रे्शन के लिए छात्रों को एक और मौका मिला है। छात्र अब 23 सितंबर तक आवेदन जमा कर सकते हैं। इससे सैकड़ों छात्रों ने राहत की सांस ली है। दरअसल पहले इग्‍नू की ओर से नामांकन को लेकर...!

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 05:30 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 05:30 PM (IST)
IGNOU Admission: इग्नू में नामांकन और रजिस्ट्रेशन के लिए मिला एक और मौका, पूर्णिया के छात्र 23 सितंबर तक जमा करें आवेदन
इग्‍नू में नामांकन और रजिस्‍ट्रे्शन के लिए छात्रों को एक और मौका मिला है।

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई 2021 सत्र में स्नातकोत्तर, स्नातक, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा एवं प्रमाण पत्र सहित अन्य प्रोग्राम में नामांकन की अंतिम तिथि एक बार फिर बढ़ा दी है। अब छात्र-छात्राएं 23 सितंबर तक नामांकन ले सकती हैं। यह जानकारी सहरसा क्षेत्रीय केंद्र के क्षेत्रीय निदेशक डा. मिर्जा नेहाल ए.बेग के हवाले से पूर्णिया कालेज इग्नू शिक्षार्थी सहायता केंद्र के समन्वयक प्रो. गौरी कांत झा ने दी है।

उन्होंने बताया कि इग्नू में प्रवेश की प्रक्रिया पूर्णत: आनलाइन है। इग्नू क्षेत्रीय केंद्र सहरसा के अंतर्गत छात्र अपनी सुविधा एवं चयनित कार्यक्रम की उपलब्धता के अनुरूप नामांकन के लिए अपने अध्ययन केंद्र का चयन कर सकते हैं । प्रो. झा ने बताया कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्रों का बीएजी, बीकामजी, बीएससीजी के अतिरिक्त डिप्लोमा एवं प्रमाण पत्र आदि कुल 84 कार्यक्रमों में नि:शुल्क नामांकन हो रहा है ।

इधर इग्नू के उप कुलसचिव जय लाल द्वारा निर्गत अधिसूचना के आलोक में इग्नू में नामांकित जिन पंजीकृत शिक्षार्थियों की पंजीयन की अवधि जून 2021 में समाप्त हो गई है एवं उनकी प्रायोगिक परीक्षा, असाइनमेंट, प्रोजेक्ट््स, डिसर्टेशन, इन्टर्नशिप, फील्डवर्क जर्नल आदि पूरा नहीं हुआ है, उनकी पंजीयन की अवधि को दिसम्बर 2021 तक के लिए विस्तार दिया गया है । प्रो. झा ने बताया कि पारंपरिक विश्वविद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं भी अपने स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के साथ-साथ इग्नू के रोजगारमूलक एक वर्षीय पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा एवं छह माह के पीजी प्रमाण पत्र, प्रमाण पत्र कार्यक्रम में नामांकन लेकर अपने कौशल का विकास कर सकते हैं ।

भिखना मध्य विद्यालय में हुआ पुस्तकालय का उदघाटन

संस,रूपौली (पूर्णिया) : डीएम राहुल कुमार के सामाजिक सरोकार से संबंधित गांव-गांव, हर विद्यालय में पुस्तकालय का सपना साकार करने का प्रयास किया गया है। इसी सामाजिक सरोकार के तहत पहले पंचायतों में तथा अब हर विद्यालय में पुस्तकालय की स्थापना को लेकर प्रयास किया जा रहा है । पुस्तकालय आते रहो, ज्ञान बढ़ाते रहो को लेकर अभियान किताब दान, जिला पूर्णिया के सौजन्य से भिखना मध्य विद्यालय में पुस्तकालय का उद्घाटन बीईओ तेजनारायण यादव द्वारा किया गया ।

मौके पर शिक्षाविद सह अवकाश प्राप्त शिक्षक जागेश्वर प्रसाद ङ्क्षसह ने खुशियां व्यक्त करते हुए कहा कि यह इस जिले का सौभाग्य है कि राहुल कुमार जैसे डीएम मिले हैं । जिनके सामाजिक सरोकार से शिक्षा के क्षेत्र में साकारात्मक पहलू सामने आने लगे हैं । यहां गांव में घर-घर बिखरे पड़े किताबों को संजीवनी मिलने के साथ-साथ किताबें अपने घर पुस्तकालय में पहुंचने लगी हैं । इन किताबों को ना सिर्फ जगह मिल रही है, बल्कि वैसे गरीब बच्चों का भी भविष्य संवरने लगा है, जिनके पास किताबें खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं । इतना ही गांव में वैसे बुजूर्ग या किताबों के शौकीन लोग, जिन्हें पढऩे का शौक है, उन्हें भी इससे लाभ मिलनेवाला है ।  

chat bot
आपका साथी