जानें, जवाहर नवोदय विद्यालयों की छठी कैसे पा सकते हैं प्रवेश?, स्टूडेंट आनलाइन आवेदन करें, तिथि बढ़ गई है

जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) में गुणवत्‍तापूर्ण पढ़ाई होती है। यहां के बच्‍चों को निशुल्क शिक्षा आवास और भोजन के अलावा कई सुविधाएं भी मिलती हैं। भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के अधीन यह आवासीय विद्यालय संचालित होता है। अभी छठी कक्षा में नामांकन हो रहा है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 04:51 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 04:51 PM (IST)
जानें, जवाहर नवोदय विद्यालयों की छठी कैसे पा सकते हैं प्रवेश?, स्टूडेंट आनलाइन आवेदन करें, तिथि बढ़ गई है
जवाहर नवोदय विद्यालयों में छठी कक्षा में मिलता है प्रवेश।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा छह में नामांकन के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक छात्रों के लिए अच्छी खबर है। नवोदय विद्यालय समिति के डिप्टी कमिश्नर ने प्रवेश परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन करने की तिथि 15 दिन बढ़ा दी है। अब छात्र 15 दिसंबर तक आनलाइन आवेदन भर सकते हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को अधिक से अधिक छात्रों की भागीदारी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।

छठी से बारहवीं कक्षा तक की होती है पढ़ाई: छात्रों को गुणवत्तापूर्ण व आधुनिक शिक्षा के उद्देश्य से हरियाणा के झज्जर व महाराष्ट्र के अमरावती में इस विद्यालय की स्थापना की गयी थी। अभी जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) की संख्या 661 है। कक्षा छठ से दाखिला लेकर विद्यार्थी यहां नि:शुल्क पढ़ाई करते हैं। सात वर्षों तक यानी 12वीं तक की पूरी शिक्षा का खर्च भारत सरकार करती है। भारत के सभी 28 राज्यों और सात केंद्रशासित प्रदेशों में इन विद्यालयों के संचालन के लिए आठ क्षेत्रीय कार्यालय बने हुए हैं।

कैसे करें आवेदन: आवेदन के लिए वेबसाइट (www.navodaya.gov.in) देखें। जवाहर नवोदय विद्यालय के प्रधानाचार्य से भी संपर्क कर सकते हैं।

जेएनवीएसटी के जरिये प्रवेश: छठी कक्षा में प्रवेश के लिए राष्‍ट्रीय स्‍तर का परीक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट (जेएनवीएसटी) पास करना होता है। हर साल सीबीएसई में 80 सफल स्टूडेंट्स का छठी कक्षा के दो सेक्शन में नामांकन के लिए चयन किया जाता है। इसके अलावा, परीक्षा में आवेदन के लिए स्‍टूडेंट की उम्र 9 वर्ष से 13 वर्ष के बीच होनी चाहिए। दो घंटे की प्रवेश परीक्षा में मेंटल एबिलिटी, अरिथमेटिक और लैंग्वेज से जुड़े प्रश्‍न पूछे जाते हैं।80 प्रश्‍न होते हैं। प्रश्न ऑब्जेक्टिव होते हैं। पूर्णांक 100 होता है। छात्र केवल बार ही इस चयन परीक्षा में हिस्सा ले सकता है। लड़कियों के लिए 33 प्रतिशत, दिव्यांग के लिए तीन सीटों के भी व्यवस्था है।

chat bot
आपका साथी