कैसे बनें IAS? टापर्स ने दिए सफलता के मंत्र, भागलपुर DM सुब्रत सेन, DDC प्रतिभा रानी और UPSC में 7वीं रैंक लाने वाले प्रवीण ने किया मार्गदर्शन

कैसे बनें IAS? यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कैसे करें कोचिंग-ट्यूशन और नोट्स। इन तमाम सवालों का विस्तार से भागलपुर डीएम सुब्रत सेन डीडीसी प्रतिभा रानी और यूपीएससी टापर प्रवीण कुमार ने जवाब दिया। पढ़ें भागलपुर में आयोजित सेमिनार में क्या कुछ बोले टापर्स

Shivam BajpaiSun, 28 Nov 2021 09:08 AM (IST)
भागलपुर डीएम सुब्रत सेन ने टॉपर्स को किया सम्मानित।

जागरण संवाददाता, भागलपुर : नेशनल एसोसिएशन आफ सिविल सर्वेंट बिहार एंड झारखंड (एनएसीएस) और जिला प्रशासन की ओर से शनिवार को जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र के सभागार में 'आईएएस टापर बताएंगे कैसे बनें IAS सेमिनार' का आयोजन किया गया। सेमिनार को यूपीएससी की परीक्षा में सातवीं रैंक लाने वाले प्रवीण कुमार और दसवीं रैंक लाने वाले सत्यम गांधी ने संबोधित किया। प्रवीण कुमार ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि सबसे जरूरी है अच्छा इंसान बनना, तभी आप एक अच्छे आईएएस, डाक्टर, इंजीनियर आदि बन सकेंगे। हर किसी को सम्मान दें। शिक्षा की मूल बातों को अपने जीवन में उतारें।

यूपीएससी एग्जाम की तैयारी

यूपीएससी की परीक्षा में सफलता के लिए कुछ चीजें बहुत महत्वपूर्ण है। हार्ड वर्क जरूरी शर्त है, लेकिन उससे भी जरूरी है स्मार्ट वर्क। यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले उसके सिलेबस को समझें, फिर बीते वर्ष के प्रश्नों को देखें। इंटरनेट और तकनीक का बेहतर इस्तेमाल करें। यूटयूब पर टापर्स के ब्लाग को देख कर आप बुक को शार्ट लिस्ट कर लें। इसके बाद बीते वर्ष के प्रश्नों के आधार पर पढ़ाई करें। क्रिटिकल इनफार्मेशन एनालाइसेस जरूरी है। पढ़ कर खुद का नोट तैयार करें। छोटे छोटे नोट आपको रिविजन करने में मदद करेगा।

इसके बाद यूपीएससी टापर्स ने छात्रों के प्रश्नों के उत्तर भी दिए। यूपीएससी की पीटी की तैयारी के लिए सबसे जरूरी है कि आप स्टैंडर्ड बुक का चयन करें। करंट अफेयर्स के लिए प्रत्येक दिन न्यूज पेपर पढ़ें। वार्षिक मैगजीन भी पढ़ें। पांच से छह कोचिंग का माक टेस्ट भी दें। मुख्य परीक्षा की तैयारी के दौरान न्यूज पेपर पढ़ने के दौरान तथ्यों को मार्क करें। फिर उसे अपने द्वारा तैयार नोट से रिलेट करें। बीते वर्ष के प्रश्नों को हल करें। इसके बाद उत्तर पुस्तिका से खुद का मूल्यांकन करें। साक्षात्कार में सबसे अधिक जरूरी है- जो पढ़ते हैं उसे अपने जीवन में उतारें।

सफलता के लिए अनुशासन जरूरी

यूपीएससी की परीक्षा में दसवां रैंक लाने वाले सत्यम गांधी ने कहा कि सफलता के लिए अनुशासन बहुत जरूरी है। प्रत्येक दिन सोने से पहले कागज के पन्ने पर दिन भर की गतिविधियों को लिखें। इसके बाद यह देखें कि आपका कितना समय बर्बाद हो रहा है। फिर बर्बाद होने वाले समय को काम करें। महीना, सप्ताह और प्रत्येक दिन के हिसाब से प्लान बनाएं। सफलता के लिए कंफर्ट जोन से बाहर निकलें। कंफर्ट जोन में कभी किसी को सफलता नहीं मिलती है। अच्छे लोगों को अपने फ्रेंड सर्किल में शामिल करें।

खुद का करते रहें मूल्यांकन

डीएम सुब्रत कुमार सेन ने कहा कि आपको यह पता होना चाहिए कि आपको क्या पसंद है। फिर यह देंखें कि आप अपनी पसंद के लिए क्या क्या कर सकते हैं। हमेशा खुद का मूल्यांकन करते रहना चाहिए। सबसे पहले यह तय करें कि आपको क्या करना है, फिर उसके अनुसार योजना बना कर आगे बढ़े, सफलता निश्चित मिलेगी।

यूपीएससी की परीक्षा कठिन नहीं तो आसान भी नहीं

डीडीसी प्रतिभा रानी ने कहा कि यूपीएससी की परीक्षा कठिन नहीं, तो आसान भी नहीं है। यूपीएससी की परीक्षा के लिए इनटेंशन जरूरी है। ईमानदारी से मेहनत करने पर सफलता जरूर मिलती है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.