लोकमानपुर में कोसी का भीषण कटाव शुरू, गांव की तरफ बढऩे लगी है कोसी, कभी भी यहां मचा सकती है तबाही

भागलपुर के नवगछिया इलाके में कोसी का कहर जारी हो गया है। लोकमानपुर में कोसी भीषण कटाव करने लगी है। साथ ही कई और जगहों पर कोसी गांव की ओर बढ़ने लगी है। इससे इन गांव के अस्तित्‍व पर संकट खड़ा हो गया है।

Abhishek KumarSat, 19 Jun 2021 11:51 AM (IST)
भागलपुर के नवगछिया इलाके में कोसी का कहर जारी हो गया है।

संवाद सूत्र, खरीक। कोसी नदी में फिर से लगातार हो रही बारिश के कारण भीषण कटाव शुरू हो गया है। कोसी पार स्थित लोकमानपुर एवं ङ्क्षसहकुंड गांव समीप बालू टोला समेत अन्य जगहों पर शुक्रवार से भीषण कटाव शुरू हो गया। कटाव की रफ्तार इतनी है कि मिनटों में नदी किनारे भूभाग का बड़ा हिस्सा कटकर नदी में समा रहा है एवं नदी की धारा लगातार गांव की ओर बढ़ रही है। जिसके कारण गांव के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है। दरअसल, नदी और गांव के बीच मात्र 50 मीटर की दूर बच गई। लोग तबाही की ङ्क्षचता से अभी से ही रतजगा करना शुरू कर दिया है एवं अपने सामानों को सुरक्षित करने में जुट गए हैं। वहीं, ग्रामीणों ने संबंधित विभाग के पदाधिकारियों से शीघ्र इस दिशा में आवश्यक पहल की मांग की है।

यहां हर साल कोसी नदी तबाही मचाती है और पूरे पंचायत के लोग तीन माह तक पूरी तरह प्रभावित रहते हैं, लेकिन अबतक इन समस्याओं का स्थाई समाधान नहीं हो पाया है। ग्रामीणों का कहना है कि अगर कटाव की रफ्तार यही रही तो शीघ्र ही लोकमानपुर बालू टोला स्थित 150 से अधिक एवं ङ्क्षसहकुंड के बालू टोला में स्थित 50 से अधिक घरों में पानी प्रवेश कर जाएगा और पूरे गांव बड़ी तबाही मच जाएगी।

नवगछिया में खतरे के निशान से चार मीटर नीचे है गंगा

संसू, नवगछिया : नवगछिया में गंगा नदी खतरे के निशान से चार मीटर नीचे बह रही है। नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है। जल संसाधन विभाग के कैंप कार्यालय के अनुसार शुक्रवार की शाम को इस्माइलपुर-ङ्क्षबद टोली में गंगा नदी 27.01 मीटर पर बह रही है, जबकि चेतावनी का जलस्तर 30.60 मीटर। वहीं, खतरे का जलस्तर 31.60 मीटर व उ'चतम जलस्तर 33.45 मीटर है। इस्माइलपुर से लेकर ङ्क्षबद टोली के बीच नौ ठेकेदारों द्वारा फ्लड फाइङ्क्षटग कार्य करवाया जा रहा है। स्पर संख्या चार पर बालू भरी बोरियां डाली गई हैं। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.