तेज बारिश ने किया जनजीवन प्रभावित, जमुई में वज्रपात से एक व्‍यक्ति की मौत

जमुई में लगातार बारिश होने से जनजीवन प्रभावित हो गया है। इससे लोग परेशान हैं। इस बीच वज्रपात की भी घटना रही है। इस घटना में एक व्‍यक्ति की मौत हो गई। जिले में कई जगहों पर वज्रपात की संभवना है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 08:57 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 08:57 AM (IST)
तेज बारिश ने किया जनजीवन प्रभावित, जमुई में वज्रपात से एक व्‍यक्ति की मौत
जमुई में बारिश से जनजीवन प्रभावित हो गया है।

संवाद सहयोगी, जमुई। बिहार के जमुई जिले में बारिश से जनजीवन प्रभावित हो गया है। लगातार कई जगहों से वज्रपात हुई है। हालांकि इसमें एक की मौत की सूचना है। बताया जा रहा है कि कई लोगों की मौत वज्रपात से हुई है। बरसात के दौरान खेत में काम करने वाले इसके चपेट में आ जाते हैं।

के खैरा प्रखंड क्षेत्र के अरनमाबांक पंचायत अंतर्गत चितरवार गांव में बुधवार की सुबह तेज बारिश के साथ हुए वज्रपात की घटना में एक अधेड़ व्यक्ति की मौत हो गई। मृतक की पहचान निर्मल यादव 55 वर्ष के रूप में हुई है। बताया जाता है कि अहले सुबह निर्मल अपने घर के समीप मवेशी चरा रहा था। इसी दौरान तेज बारिश के साथ हुए वज्रपात की चपेट में आने से मौके पर ही उसकी मौत हो गई। घटना के बाद से निर्मल के घर में मातम पसरा है। स्वजन के विलाप से माहौल गमगीन बना है। ग्रामीणों की भीड़ निर्मल के घर पर पहुंच स्वजन का ढाढस बंधाने में लगी है। विदित हो कि अभी हाल ही में नीमनवादा पंचायत के भगरार गांव में वज्रपात से सीताराम यादव नामक व्यक्ति की मौत हो गई थी। बता दें कि यहां हर साल बारिश का मौसम खुशी देने के बजाय शोक दे रहा है।

मंगल गीत नहीं सुने जा रहे विलाप के स्वर

कभी यहां बरसात किसान एवं मजदूरों के लिए खुशियों की सौगात लाता था। इस दौरान खेतों में वर्षा के मंगल गीत सुने जाते थे। लेकिन हाल के कई वर्षों से अब यहां विलाप के स्वर सुनने को मिलते हैं। दरअसल प्रदूषण से असंतुलित पर्यावरण लोगों से प्रकृति की छेड़छाड़ का बदला ले रही है। हर साल यहां बरसात के महीनों में आकाशीय बिजली के गिरने से दर्जनों लोग मौत के गाल में समा रहे हैं। हालात यह है कि बारिश होने पर किसान एवं मजदूर खेतों में काम करने जाने से कतराते हैं।

chat bot
आपका साथी