कटिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था: CHC आजमनगर में चार लाख की आबादी पर मात्र दो चिकित्सक

कटिहार के सीएचसी आजमनगर में चार लाख की आबादी पर हैं मात्र दो चिकित्सक। चिकित्सकों के 16 स्वीकृत पद में कार्यरत हैं केवल दो। शिशु रोग विशेषज्ञ की अस्पताल में नहीं है पदस्थापना। स्वास्थ्य व्यवस्था की ताजी तस्वीर...

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Sat, 30 Oct 2021 05:25 PM (IST) Updated:Sat, 30 Oct 2021 05:25 PM (IST)
कटिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था: CHC आजमनगर में चार लाख की आबादी पर मात्र दो चिकित्सक
कटिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था पर एक नजर...

संवाद सूत्र, आजमनगर (कटिहार): आजमनगर के 28 पंचायत की बड़ी आबादी के लिए स्वास्थ्य की जिम्मेदारी वहन कर रहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आजमनगर चिकित्सक सहित अन्य कर्मियों की कमी से जूझ रहा है। यहां चिकित्सा सुविधा के लिए पर्याप्त संसाधन भी उपलब्ध नहीं है। जिसके कारण यहां के लोगों को समुचित स्वास्थ्य सुविधा इस अस्पताल के माध्यम से उपलब्ध नहीं हो पा रही है। गंभीर मरीज निजी अस्पतालों में इलाज को विवश होते हैं। यहां सामान्य मरीजों को इलाज तो हो जाता है, लेकिन गंभीर मरीज को चिकित्सक एवं संसाधन के अभाव में बाहर रेफर कर दिया जाता है।

दो एमबीबीएस चिकित्सक कार्यरत : लगभग चार लाख की आबादी के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं की जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक के 16 पद स्वीकृत हैं। लेकिन स्वीकृत पद के विरुद्ध केवल दो चिकित्सक ही इस सीएचसी में कार्यरत है। यहां एक भी महिला और शल्य चिकित्सक नहीं है। जिसके कारण प्रसव जैसी जरूरी सुविधाओं से क्षेत्र की महिलाएं वंचित हैं।

इसके अलावा एएनएम, आशा व अन्य सहयोगी कर्मियों की भी काफी कमी है। ड्रेसर, फार्मासिस्ट, कंपाउंडर और ए ग्रेड एएनएम यहां एक भी कार्यरत नहीं है। जिसके कारण मरीजों की ड्रेसिंग, स्टीचिंग समेत अन्य कार्यों में यहां काफी समस्या होती है।

30 आइसोलेशन और 20 ऑक्सीजन युक्त बेड की व्यवस्था : चिकित्सा पदाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि सीएचसी में फिलहाल 30 बेड का आइसोलेशन वार्ड और 20 बेड ऑक्सीजन युक्त वार्ड की व्यवस्था है।

क्या कहते हैं मरीज-सीएचसी में इलाज के लिए आए मरीज मु तबस्सुम, तौकीद, इरफान, सुनील मंडल आदि बताते हैं कि यहां समुचित इलाज लोगों को नहीं मिल पाता है। दुर्घटना या फिर अन्य गंभीर मरीज को यहां से रेफर कर दिया जाता है।

क्या कहते हैं प्रभारी चिकित्सक: आजमनगर सीएचसी के प्रभारी फैजुर रहमान ने कहा कि चिकित्सक व अन्य आवश्यक सहयोगी कर्मियों की कमी से विभाग को अवगत कराया गया है। बावजूद इसके हमारी टीम बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने का प्रयास कर रही है। लोग यहां की व्यवस्था से संतुष्ट भी है।

chat bot
आपका साथी