Health Benefits of Homeopathy: होम्योपैथी में उपलब्‍ध है कई बूस्‍टर, चिकित्‍सक बता रहे कैसे बचें कोरोना से, कैसे बढ़ाएं ऑक्‍सीजन

Health Benefits of Homeopathy डर से नहीं जीती जाती है जंग। कोरोना को हराने के लिए बनाएं सावधानी और संयम को हथियार। मजबूत इम्यून सिस्टम ही कोरोना से लड़ने का हथियार होम्योपैथी में उपलब्ध सभी प्रकार की दवाएं बता रहे चिकित्‍सक।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 10:39 AM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 10:39 AM (IST)
Health Benefits of Homeopathy: होम्योपैथी में उपलब्‍ध है कई बूस्‍टर, चिकित्‍सक बता रहे कैसे बचें कोरोना से, कैसे बढ़ाएं ऑक्‍सीजन
होम्योपैथ चिकित्‍स्‍क डॉ नीतिश दूबे बता रहे, कैसे बचे कोरोना से।

जागरण संवाददाता, मुंगेर। Health Benefits of Homeopathy: कोरोना संकट ने पूरी दुनिया में कहर बरपा रखा है। बड़ी संख्या में लोक काल कल्वित हो रहे हैं। मजबूत इम्यून सिस्टम (रोग प्रतिरोधक क्षमता) ही इससे लड़ने का सबसे सशक्त हथियार है। यह वक्त कोरोना से जंग का है। कोई भी जंग डर से नहीं जीता जा सकता है। कोरोना के खिलाफ जंग में सबसे मजबूत हथियार है संयम और सतर्कता। बेवजह घरों से निकलने से परहेज करें। अगर बहुत जरूरी हो तो कुछ खाकर ही निकलें। अपने खाने में दाल, हरी सब्जी (अच्छी तरह से धुली हुई), ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें।

अगर जुकाम या बुखार के लक्षण हों, तो नारियल पानी का सेवन जरूर करें। साथ ही विटामिन और जिंक से भरपूर फल या सब्जी का सेवन अधिक से अधिक करें। इसमें नींबू, संतरा समेत अन्य फलों का सेवन बेहतर विकल्प है।  इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए होम्योपैथी में आर्सेनिक एलबम-30 दवा का सेवन सात दिन तक दिन में तीन बार करें। ये आपकी इम्यूनिटी को तो बूस्ट करेगी ही, फ्लू के लक्षणों का भी निदान करेगी। इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए अलग-अलग मरीजों पर अन्य लक्षणों के आधार पर अलग-अलग दवा का चुनाव किया जाता है। मौसम बदलने पर सर्दी, खांसी, न्यूमोनिया की चपेट में आने वाले बच्चों के लिए जस्टिसिया ओडी क्यू की पांच से 15 बूंद ( उम्र और आवश्यकतानुसार) काफी उपयोगी है। अस्थमा तथा एलर्जी की समस्या से जुड़े वयस्क तथा बूढ़ों के लिए जस्टिसिया क्यू और इसके साथ ही आप ओक्यूएमयूएम सेनिक्टम क्यू का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसे दिन में तीन बार 15-20 बूंद आधे कप में मिला कर प्रयोग करें। यह सभी प्रकार के फ्लू वाले लक्षणों को ना सिर्फ रोकता है, बल्कि ठीक करने की भी क्षमता रखता है।

सामान्य लोग यानी जो किसी भी तरह की बीमारी से ग्रसित नहीं हैं उनके लिए एज़ाडीडक्ट की मदर टिंचर बेहतरीन इम्यून बूस्टर है। लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए  एवेना सेटिवा क्यू बेहतरीन इम्यून बूस्टर है। उच्च रक्तचाप तथा हृदय संबंधी रोगों से पीड़ित लोगों के लिए क्रेटेगस ओक्सी क्यू बहुत ही मजबूत इम्यून बूस्टर है। गर्ववती महिलाएं या बच्चे को दूध पिलाने वाली महिला या किसी भी अन्य कारण से हीमोग्लोबिन की कमी से जूझ रही महिलाओं के लिए पालक के साग का उपयोग अत्यंत लाभकारी है। इसके साथ अल्फा अल्फा क्यू 10 बूंद 3 बार, फेरम फॉस सिक्स एक्स 4 गोली 3 बार सेवन उपयोगी होगा। इंफ्लुएंजिनम 200 तथा आर्सेनिक एल्ब 200 रामबाण है। ये दोनों दवाएं आपको किसी भी प्रकार के फ्लू जैसे लक्षणों से बचाने में कारगर है। सहजन (मोरिंगा) की सब्जी का प्रयोग इस समय मे अत्यंत लाभकारी है।

कोरोना संक्रमित मरीज ले सकते हैं यह दवा

कोरोना संक्रमित  मरीज एचनेसिया क्यू 10 बूंद 4 बार, जस्टिसिया क्यू 10 बूंद चार बार, इम्यून सी एक गोली सुबह शाम लें। धैर्य रखें और घर पर इलाज करें। एलोपैथिक दवाओं के साथ भी आप होम्योपैथी दवाओं का उपयोग बिना दुष्प्रभाव के कर सकते हैं। होम्योपैथी दवाओं का चुनाव लक्षण के आधार पर होता है। सांस लेने में अत्यधिक परेशानी होने पर एसीपीडोस्परमा (QUEBRACHO) क्यू 10 बूंद चार बार, अत्यधिक कफ बनने पर ग्लायक्यारहिजा ग्लाबरा क्यू 10 बूंद चार बार, ग्रीन्डालिया क्यू 10 बूंद चार बार, कॉफीक्यूोर ड्रॉप 15 बूंद तीन बार लें। अधिक परेशानी होने पर अपने आसपास किसी भी योग्य होमियोपैथ चिकित्सक से मिलें।

chat bot
आपका साथी