भागलपुर में अतिथि शिक्षकों ने किया टीएमबीयू का घेराव, धरना पर बैठे

भागलपुर । तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में कार्यरत अतिथि शिक्षकों ने अपनी मांगों को लेकर शनिवार को प्रशासनिक भवन का घेराव किया। टीएमबीयू अतिथि शिक्षक संघ के बैनर तले अध्यक्ष डॉ. आनंद आजाद के नेतृत्व में शिक्षकों का हुजूम विश्वविद्यालय पहुंचा। उन्हें देखते ही विश्वविद्यालय कर्मियों ने मुख्य द्वारा समेत अन्य दरवाजे बंद कर लिए। यह देख सभी शिक्षक प्रशासनिक भवन के मुख्य द्वार पर ही धरना पर बैठकर नारेबाजी करने लगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 06:53 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 06:53 PM (IST)
भागलपुर में अतिथि शिक्षकों ने किया टीएमबीयू का घेराव, धरना पर बैठे
भागलपुर में अतिथि शिक्षकों ने किया टीएमबीयू का घेराव, धरना पर बैठे

भागलपुर ।

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में कार्यरत अतिथि शिक्षकों ने अपनी मांगों को लेकर शनिवार को प्रशासनिक भवन का घेराव किया। टीएमबीयू अतिथि शिक्षक संघ के बैनर तले अध्यक्ष डॉ. आनंद आजाद के नेतृत्व में शिक्षकों का हुजूम विश्वविद्यालय पहुंचा। उन्हें देखते ही विश्वविद्यालय कर्मियों ने मुख्य द्वारा समेत अन्य दरवाजे बंद कर लिए। यह देख सभी शिक्षक प्रशासनिक भवन के मुख्य द्वार पर ही धरना पर बैठकर नारेबाजी करने लगे।

अतिथि शिक्षक कक्षा से वंचित किए जाने का विरोध कर रहे थे। उनकी मांग है कि टीएमबीयू कक्षा से रोके जाने वाली अधिसूचना को रद करे। नारेबाजी की सूचना पर कुलसचिव डॉ. निरंजन प्रसाद यादव, डीएसडब्ल्यू डॉ. राम प्रवेश सिंह और प्रॉक्टर डॉ. रतन मंडल शिक्षकों के बीच वार्ता के लिए पहुंचे। अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि कक्षा बहाली को लेकर वे लोग निर्णय लेंगे। इस आश्वासन के बाद शिक्षकों ने अपना धरना समाप्त किया।

प्रदर्शन करने वालों में डॉ. सत्यम शरणम, डॉ. अमरेन्द्र कुमार, डॉ. अरुण पासवान, डॉ. आनन्द कुमार, डॉ. पवन कुमार, डॉ. अभिषेक आनन्द, डॉ. शरद राय, डॉ. अरसदुज्जमा, डॉ. बीबी नूरजहा, डॉ. श्वेता, डॉ. ऋतु कुमारी, डॉ. चन्दा कुमारी, टीना ट्विंकल, डॉ. अफसर अहमद, डॉ. आनन्द सौमित्र, डॉ. प्रियतम कुमार, डॉ. संजय सुमन, डॉ. आरती वर्मा, डॉ. सुजाता कुमारी, डॉ. रविशकर, डॉ. शहाबुद्दीन, डॉ. अमित कुमार, डॉ. आदित्य, डॉ. चन्दन साह समेत दर्जनों अतिथि शिक्षक थे।

--------------------

अतिथि शिक्षकों के समर्थन में उतरे विधायक-एमएलसी

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में कार्यरत अतिथि शिक्षकों के पक्ष में विधायक और एमएलसी उतर गए हैं। नाथनगर विधायक अली अशरफ सिद्दीकी ने कहा है कि विश्वविद्यालय प्रशासन बेवजह कोरोना काल में शिक्षकों को प्रताड़ित कर रहा है। इससे छात्रों की पढ़ाई बाधित हो रही है। टीएमबीयू प्रशासन अतिथि शिक्षकों की सेवा बहाल कर, कक्षा से रोक हटाए।

कोसी स्नातक क्षेत्र के विधान पार्षद संजीव कुमार सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय को अपने आदेश पर पुनर्विचार करने की जरूरत है। इस संबंध में वे विश्वविद्यालय अधिकारियों से भी बात करेंगे। भाजपा के बिहार विधान परिषद सदस्य डॉ. एनके यादव ने कुलपति को पत्राचार किया है। उन्होंने कहा है कि राज्यादेश में कहीं भी सेवा पर रोक लगाने की बात नहीं कही गई है। सेवा पर रोक से अतिथि शिक्षकों को आर्थिक क्षति हो रही है। छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई बाधित हो रही है। उन्होंने कुलपति से आग्रह किया है कि सेवा पर रोक लगाने संबंधी अधिसूचना को निरस्त करते हुए सेवा जारी रखने का निर्देश दें।

chat bot
आपका साथी