किसानों को मतदान के लिए जागरुक करेगा बीएयू का ग्रीन एफएम

भागलपुर। खेती-किसानी के साथ-साथ बीएयू का ग्रीन एफएम सामुदायिक रेडियो इस बार किसानों को मतदा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 07:54 AM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 07:54 AM (IST)
किसानों को मतदान के लिए जागरुक करेगा बीएयू का ग्रीन एफएम
किसानों को मतदान के लिए जागरुक करेगा बीएयू का ग्रीन एफएम

भागलपुर। खेती-किसानी के साथ-साथ बीएयू का ग्रीन एफएम सामुदायिक रेडियो इस बार किसानों को मतदान के लिए भी जागरूक करेगा। चुनाव आयोग के साथ विश्वविद्यालय का मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टेंडिंग (एमओयू) साइन हुआ है। प्रसारण मुख्यालय सबौर और बाढ़ स्थित रेडियो स्टेशन से किया जाएगा।

प्रसार शिक्षा निदेशक डॉ. आरके सोहाने ने बताया कि यहा के सामुदायिक रेडियो से खेती-किसानी की समसमायिक जानकारी और मनोरंजन आदि का लगातार प्रसारण किया जाता है। ऐसे में इसकी बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए चुनाव आयोग ने मतदाता जागरुकता के लिए बीएयू के साथ एमओयू साइन किया है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत प्रशासन और शहर में मतदाता जागरुकता से जुड़े संदेशों का भी प्रसारण किया जाएगा।

सप्ताह में तीन दिन होगा प्रसारण

बीएयू के मीडिया सेंटर के इंचार्ज ईश्वरचंद्र ने बताया कि मतदाता जागरुकता कार्यक्रम का प्रसारण फिलहाल सप्ताह में तीन दिन होगा। मंगलवार और शुक्रवार को दिन में दो बजे व शनिवार की संध्या सात बजे किया जाएगा। इसके लिए कार्यक्रम की रूपरेखा भी तय कर ली गई है। कार्यक्रम का थीम सहज-सुगम-सुरक्षित मतदान, मेरा वोट मेरा स्वाभिमान' होगा। कार्यक्रम के माध्यम से मतदाताओं को बताया जाएगा कि कोरोना महामारी के बीच वे कैसे सहज, सुगम और सुरक्षित मतदान कर सकते हैं।

जागृत होंगे गाव के किसान-मजदूर

बीएयू के कुलपति डॉ. अजय कुमार सिंह ने बताया कि साल भर के अंदर बीएयू का ग्रीन एफएम भागलपुर के आसपास के गावों में काफी लोकप्रिय हो गया है। इसके माध्यम से इस तरह के कार्यक्रम का असर गाव के किसान-मजदूरों पर पड़ेगा। वे मतदान के प्रति जागृत होंगे। ग्रीन एफएम के सबसे अधिक श्रोता गावों में हैं। वहीं, बाढ़ में भी इसे प्रभावी तरीके से प्रसारित किया जाएगा। लोकतंत्र के महापर्व मतदान में सभी शामिल हों इसका प्रयास विश्वविद्यालय कर रहा है।

chat bot
आपका साथी