भागलपुर के छात्रों के लिए अच्छी खबर, मुख्यमंत्री मेघावृत्ति योजना के लिए लंबित आवेदनों का जल्द होगा निपटारा

भागलपुर के सैकड़ों छात्रों के लिए राहत की खबर है। मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण हुए बड़ी संख्या में बीसी वन व बीसी टू समेत समान्य श्रेणी के छात्रों को मुख्यमंत्री मेघावृत्ति योजना का लाभ नहीं मिला है। अब ऐसे आवेदनों का निपटारा...

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 11:28 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 11:28 AM (IST)
भागलपुर के छात्रों के लिए अच्छी खबर, मुख्यमंत्री मेघावृत्ति योजना के लिए लंबित आवेदनों का जल्द होगा निपटारा
भागलपुर के सैकड़ों छात्रों के लिए राहत की खबर है।

संवाद सूत्र, बिहपुर। बीते नौ नवंबर को प्रखंड के औलियाबाद में 2016-17 में मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण हुए बड़ी संख्या में बीसी वन व बीसी टू समेत समान्य श्रेणी के आक्रोशित छात्रों ने जदयू सहकारिता प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष सह टीएमबीयू सीनेट सदस्य सह मत्स्यजीवि सहयोग समिति के मंत्री पप्पू ङ्क्षसह निषाद का उनके आवास पर पहुंचकर घेराव किया था।

निषाद ने इस मामले को राज्य के सीएम व समाज कल्याण मंत्री से मिलकर और डीएम समेत अन्य कई मंत्री व अधिकारियों तक पत्र के द्वारा पहुंचाया था।इस खबर को दैनिक जागरण ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था।अब इस पर कार्रवाई होनी शुरू हो गई है। जिला कल्याण पदाधिकारी,भागलपुर ने अपने पत्रांक1789 दिनांक 27:11:2021 के द्वारा जिला कार्यक्रम पदाधिकारी योजना वं लेखा को बीसी वन से 11 एवं बीसी टू से एक छात्रों की सूची दी है।

जिसमें कहा गया है कि वर्ष 2017-18 से पूर्व के वर्ष 2016-17 की मुख्यमंत्री मघावृति योजना के अन्तर्गत लंबित पिछड़ा वर्ग वं अति पिछड़ा वर्ग के मैट्रिक उत्तीर्ण हुए सूची भुगतान की दिशा में अग्रेतर कार्रवाई करें।बता दें कि मेघावृति योजना वंचित छात्रों का कहना था कि हमलोग हाईस्कूल झंडापुर व औलियाबाद से वर्ष 2016 एवं 17 में मैट्रिक की प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए हैं।

लेकिन आज तक हमलोगों को सरकारी घोषणानुसार दस-दस हजार रूपया का प्रोत्साहन राशि नहीं मिला है।बीते चार वर्षों में हमसबों को अपने स्कूल के प्रधानाध्यापक से लेकर भागलपुर जिला कल्याण विभाग कार्यालय से केवल आश्वासन की घुट्टी देकर टालमटोल कर हमलोगों को टरकाया जा रहा है।वहीं छात्रों से पूरी बात सुनने के बाद नौ नवंबर को ही प्रदेश अध्यक्ष श्री निषाद ने उनसे मामले के बावत आवेदन लिया।जिसके बाद झंडापुर हाईस्कूल के प्रधानाध्यापक मु.नौशाद व भागलपुर जिला कल्याण पदाधिकारी श्याम कुमार यादव से फोन पर बात कर पूरे मामले से अवगत कराया।

जिस पर कल्याण पदाधिकारी ने श्री निषाद को बताया वे पूरे मामले को देखकर जरूरी कार्रवाई अविलंब करेगें।छात्रों का कहना था कि वर्ष 2016 एवं 17 में मैट्रिक की प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण पिछड़ा वर्ग के छात्रों का प्रोत्साहन राशि लंबित है।जबकि 2018 के बाद उत्तीर्ण हुए छात्रों को राशि प्राप्त हो गया है।श्री निषाद ने मामले को गंभीर बताते इसकी जानकारी सीएम नीतीश कुमार व मंत्री मदन सहनी को देने की बात कहे थे।श्री निषाद से मिले आश्वासन के बाद छात्र वापस अपने घरों की ओर लौटे थे।इधर बिहपुर प्रखंड के अन्य हाईस्कूलों से भी इस प्रकार की सूचना मिल रही है कि उनके स्कूलों में उक्त योजना का भुगतान कई छात्र-छात्राओं को अभी तक नहीं हुआ है।  

chat bot
आपका साथी