खगडिय़ा के लोगों के लिए अच्छी खबर, शहर में इन दो स्थानों पर खोले जाएंगे दो हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर

खगडिय़ा के लोगों के लिए अच्छी खबर है। यहां पर दो हेल्थ एंड वेलनेश सेंटर खोले जाएंगे। इसके लिए कवायद शुरू कर दी गई है। एक वार्ड नंबर-26 बलुआही बस पड़ाव के पास और दूसरा वार्ड नंबर-एक दान नगर में खोला जाएगा।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 10:59 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 10:59 AM (IST)
खगडिय़ा के लोगों के लिए अच्छी खबर, शहर में इन दो स्थानों पर खोले जाएंगे दो हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर
खगडिय़ा के लोगों के लिए अच्छी खबर है। यहां पर दो हेल्थ एंड वेलनेश सेंटर खोले जाएंगे।

जागरण संवाददाता, खगडिय़ा। खगडिय़ा शहर में दो हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोलने की कवायद तेज हो चुकी है। एक वार्ड नंबर-26, बलुआही बस पड़ाव के पास और दूसरा वार्ड नंबर-एक, दान नगर में खोला जाएगा। इन दोनों वार्डों की सदर अस्पताल से दूरी है। अर्बन हेल्थ मिशन के तहत ये दोनों हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोले जाने हैं। इसको लेकर बीते दिनों जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक पवन कुमार की नगर परिषद के सभापति, पार्षद और अधिकारियों के साथ एक बैठक हो चुकी है।

-खगडिय़ा नगर परिषद क्षेत्र में दो जगहों पर खोले जाएंगे हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर

-गैर संचारी रोगों का भी होगा इलाज, लोगों को होगी कई तरह की सुविधा

-एक वार्ड नंबर-26, बलुआही बस पड़ाव के पास और दूसरा वार्ड नंबर-एक, दान नगर में खोला जाएगा

-हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में परिवार नियोजन कार्यक्रम से संबंधित सेवा भी उपलब्ध रहेगी

ओपीडी मरीजों का भी होगा इलाज

जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक पवन कुमार ने बताया कि यह सेंटर शहरी क्षेत्र में वहां खोला जाना है, जो क्षेत्र सदर अस्पताल से दूर है। इन बातों को ध्यान में रखकर वार्ड नंबर-26 और वार्ड नंबर- एक का चयन किया गया है। यहां सरकारी भवन भी है। इस सेंटर पर मरीजों को वह सारी सुविधाएं मिलेगी, जो सदर अस्पताल में मिलता है। ओपीडी मरीजों का इलाज होगा। जरूरी दवा भी दी जाएगी। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में परिवार नियोजन कार्यक्रम से संबंधित सेवा भी उपलब्ध रहेगी। इतना ही नहीं गैर संचारी रोग जैसे लकवा, हृदयाघात की पहचान, मधुमेह, उच्च रक्तचाप का समुचित इलाज होगा और दवाई भी उपलब्ध रहेगी। इससे शहरी क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा की तस्वीर बदलेगी।

नगर परिषद क्षेत्र में दो हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खुलने से शहरी स्वास्थ्य सेवा का विस्तार होगा। मरीजों को इलाज में सुविधा होगी। इसके लिए कवायद शुरू कर दी गई है। -सीता कुमारी, नगर सभापति, खगडिय़ा।

chat bot
आपका साथी