भागलपुर के कला प्रेमियों के लिए खुशखबरी... सात दिनों तक चलेगा मंजूषा महोत्‍सव सह खादी मेले, मंत्री ने तारीख की घोषणा की

सिल्‍क सिटी के कला प्रेमियों के लिए खुशखबरी है। मंजूषा महोत्‍सव सह खादी मेले के आयोजन का रास्‍ता साफ हो गया है। सात दिनों तक इसका आयोजन सैडिस कंपाउंड में किया जाएगा। इसके लिए तारीख का भी ऐलान कर दिया गया है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 10:53 AM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 10:53 AM (IST)
भागलपुर के कला प्रेमियों के लिए खुशखबरी... सात दिनों तक चलेगा मंजूषा महोत्‍सव सह खादी मेले, मंत्री ने तारीख की घोषणा की
भागलपुर में उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। सैंडिस कंपाउंड मैदान में 23 से 30 अक्टूबर के बीच मंजूषा महोत्सव सह खादी और हैंडलूम मेला इस बार वृहद पैमाने पर लगेगा। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने इसकी घोषणा कर दी है। इसके लिए उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान को तैयारी की जिम्मेदारी दी गई है। इसमें खादी व हैंडलूम से जुड़े बुनकर अपने उत्पादों का प्रदर्शन कर सकेंगे। इसमें मंजूषा कला का प्रदर्शन और उत्पादों का स्टाल भी लगेगा। कई लोक संस्कृति से जुड़े कार्यक्रम भी होगा। स्टाल पर हैंडीक्राफ्ट, हैंडलूम और खादी के वस्त्रों की खरीदारी भी कर सकेंगे।

पटना में तीन करोड़ से बन रहा हैंडलूम पार्क

भागलपुर : पटना के फ्रेजर रोड में तीन करोड़ रुपये की लागत से हैंडलूम पार्क का निर्माण हो रहा है। वहां से हैंडलूम कपड़ों की बिक्री होगी। इससे बुनकरों को कपड़ा उत्पादन में लाभ मिलेगा। साथ ही ऐसी योजना भी बनाई जा रही है। उद्योग मंत्री ने कहा कि जिससे भागलपुर के बुनकरों द्वारा कपड़ा बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाता है तो उन्हें पहले 25 फीसद का भुगतान भी किया जाएगा।

कलाकारों ने मंत्री को भेंट किया मंजूषा कला का प्रतीक चिन्ह

मंजूषा कलाकारों ने रविवार को अतिथि गृह में उद्योग विभाग के मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन को अंग प्रदेश का प्रतीक चिन्ह मंजूषा कला भेंट किया। साथ ही रेशमी अंग वस्त्र पर अंकित मंजूषा क्राफ्ट मंजूषा कला प्रशिक्षण केंद्र और मंजूषा कलाकारों द्वारा उद्योग मंत्री को देकर स्वागत किया। इस मौके पर मनोज कुमार पंडित, युवा कलाकार एकता सागर, आंचल, बीणा मिश्रा, पवन कुमार सागर, अमन सागर थे। उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान के निदेशक अशोक कुमार सिन्हा का अमन सागर से स्कैच पेंङ्क्षटग किया था। रेशम संस्थान में उन्हें भेंट की गई। मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि मंजूषा कला की आवाज लोकसभा में भी मुस्तैदी से रखा करता था। वर्तमान में भी उद्योग से जोड़कर मंजूषा कला के विकास के लिए प्रयास कर रहे हैं।  

chat bot
आपका साथी