Good news for corona infected : केला और आम है रामबाण, भर्ती मरीजों को दिया जाता है फल

Good news for corona infected संक्रमितों के स्वस्थ्य होने के पीछे दवाइयों के साथ चिकित्सकों का अनुभव काम आ रहा है। चिकित्सक अपने अनुभव व नुस्खे से मरीजों को स्वस्थ्य कर रहे हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Wed, 24 Jun 2020 09:17 AM (IST) Updated:Wed, 24 Jun 2020 09:17 AM (IST)
Good news for corona infected : केला और आम है रामबाण, भर्ती मरीजों को दिया जाता है फल
Good news for corona infected : केला और आम है रामबाण, भर्ती मरीजों को दिया जाता है फल

भागलपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमितों के मामले में भागलपुर राज्य में दूसरे पायदान पर है। यहां अब तक 368 लोग संक्रमित हुए हैं, इसमें 294 स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं। जिले में स्वस्थ्य मरीजों का रिकवरी रेट करीब 69 फीसद के करीब है। संक्रमितों के स्वस्थ्य होने के पीछे दवाइयों के साथ चिकित्सकों का अनुभव भी काम आ रहा है। चिकित्सक अपने अनुभव और नुस्खे से मरीजों को स्वस्थ्य कर रहे हैं। इसी का नतीजा है कि जेएलएनएमसीएच का कोरोना संक्रमितों को स्वस्थ्य करने वाले अस्पतालों की सूची में है। यहां स्वस्थ्य हो चुके मरीज और भर्ती मरीजों को दवा के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फल में हर दिन केला और आम भी दिया जा रहा है। चिकित्सकों का कहना है कि केला में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, आयरन और विटामिन सी का मात्रा प्रचुर रहता है, जो संक्रमित मरीजों की शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काफी कारगर है। चिकित्सकों का कहना है कि संक्रमित मरीजों को केल और फल देने के बाद उनका प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है, वायरस का प्रभाव कम होता है।

भागलपुर का रिकवरी दर बेहतर

एक से 22 जून के बीच जिले में कोरोना के 168 नए मरीज बढ़े। मरीज बढऩे का असर जिले में स्वस्थ हो रहे कोरोना मरीजों की दर यानी रिकवरी रेट पर पड़ा। भागलपुर जिले में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट 69 फीसद के आसपास है। मरीजों के स्वस्थ्य होने में भागलपुर का ग्राफ बेहतर है। जिले में अभी तक एक भी संक्रमित मरीज की मौत नहीं हुई है, जो जिले वासियों को सुकून देने जैसा है।

एक सप्ताह से कम हुआ मरीजों की संख्या

जिले में 16 जुलाई से कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में कमी आई है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े पर गौर करें तो 13 जून तक हर रोज औसतन आठ से दस मामले कोरोना के अस्पताल पहुंच रहे थे। सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार सिंह ने बताया कि जिले में मरीजों के स्वस्थ्य होने का दर बेहतर है। मरीजों का उपचार बेहतर तरीके से किया जा रहा है।

केला में कैल्शियम, विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट मिलते हैं। केला सेहत के लिए फायदेमंद है। कोरोना मरीजों को नाश्ते में केला और आम दिए जाते हैं। केला से इम्यूनिटी बढ़ता है। -डॉ. हेमशंकर शर्मा, कोरोना के नोडल पदाधिकारी।

chat bot
आपका साथी