लालू यादव से लेकर कई नेता कर चुके हैं पहल, कब चलेगी अररिया के जोगबनी से पटना के लिए रेल?

पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री और बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव ने तो घोषणा भी की थी कि जोगबनी-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस चलेगी। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। अब यहां के लोग टकटकी लगाए बैठे हैं कि कब उन्हें ट्रेन की सौगात मिलेगी।

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 06:25 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 06:25 PM (IST)
लालू यादव से लेकर कई नेता कर चुके हैं पहल, कब चलेगी अररिया के जोगबनी से पटना के लिए रेल?
2009 में लालू यादव ने की थी घोषणा, बाद में सांसद ने उठाया मुद्दा, लेकिन

संवाद सूत्र, फुलकाहा (अररिया)। इंडो-नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सीमा से सटे अररिया जिले से पटना के लिए कोई ट्रेन नहीं होने के कारण छात्रों को पटना जाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। यहां तक कि पूर्णिया से भी एक मात्र ट्रेन हैं जोकि रात दो बजें पटना के लिए खुलती हैं। दो बजें रात में होने के कारण अररिया जिला के छात्रों को पुर्णिया से भी पटना जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। पूर्व रेल मंत्री लालू यादव (Lalu Yadav) ने 2009 में जो कहा और बीजेपी कार्यकर्ताओं से लेकर कई नेता मंत्रियों ने मांग की, वो आज तक पूरी न हुई। 

ज्ञातव्य हो कि हजारों छात्र-छात्राएं पटना में रहकर प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करते हैं। यहां तक कि अन्य नागरिकों का भी राजधानी पटना आना-जाना लगा रहता हैं। सरकार भी हर जिले को राजधानी से जोड़ने की बात करते हैं। लेकिन अभी तक सीमावर्ती क्षेत्र के अररिया जिला से पटना के लिए ट्रेन नहीं होना असंतोषजनक है। यहां के नागरिक बस से सफर करने को मुश्किल है। पेट्रोल डीजल के कीमत लगातार बढऩे के कारण बस के किराया हर महीनें बढ़ रहे हैं। यदि लाकडाउन से पहले और लाकडाउन के बाद की ही बात किया जाए, तो किराया में दोगुना वृद्धि हुई हैं।

यदि अररिया जिला (जोगबनी) से पटना के लिए ट्रेन का शुरू हों जाए तो छात्रों के हित में एक सराहनीय कदम होगा। ट्रेन नहीं होने के कारण बस से सफर करना खतरों से खाली नहीं हैं। आये दिन पटना जाने वाली या पटना से आने वाली बस दुर्घटना की खबर सुनते रहते हैं। कभी कभी बस में आग लगने की घटना भी सुनने को मिलती हैं। अब ठंड का मौसम आने वाला हैं, कुहासे के कारण बस एक्सीडेंट की संख्या में वृद्धि हो जाएगी।

पूर्व रेलमंत्री लालू यादव भी कर चुके हैं घोषणा

केंद्रीय रेलमंत्री व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद 15 मार्च 2009 में रानीगंज स्थित वाईएनपी कालेज मैदान में अररिया-सुपौल नई रल लाइन के शिलान्यास के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने वीरपुर से नरपतगंज होते हुए बनमनखी तक नई रल लाइन का सर्वेक्षण कराने की घोषणा की। जनप्रतिनिधियों तथा जनता की मांग पर सीमांचल एक्सप्रेस को पांच दिन के बजाय रोज चलाने तथा जोगबनी-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस देने की भी घोषणा की थी।

अररिया सांसद प्रदीप सिंह लोकसभा में उठा चुके हैं मुद्दा

अररिया सांसद प्रदीप सिंह 15 अप्रैल 2021 को लोकसभा में कटिहार-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस को जोगबनी से चलाने की मांग उठा चुके हैं। सांसद प्रदीप सिंह ने लोकसभा में कहा पटना बिहार की राजधानी है, अनेकों काम से जिले वासियों को पटना आना जाना पड़ता है। पटना के लिए स्पेशल कोई ट्रेन नहीं हैं। यदि इंटरसिटी एक्सप्रेस जो कटिहार से पटना जाती है उसे जोगबनी से चलाया जाए तो लोगों को राहत मिलेगी।

जोगबनी जो नेपाल सीमा पर अवस्थित है जो पर्यटकों के लिए महत्वपूर्ण है। नेपाल से हमारा बेटी रोटी का संबंध रहा है। सामरिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है। अम्रपाली एक्सप्रेस जो कटिहार से अमृतशहर जाती हैं जोकि 11 घंटे कटिहार में खड़ी रहती है। उसे 110 किलोमीटर पीछे करने और जोगबनी से चलाने की बात भी कही।

फारबिसगंज विधायक विद्यासागर केसरी इंटरसिटी जोगबनी से चलाने की कर चुके मांग

सितंबर 2019 को फारबिसगंज विधायक विद्या सागर केसरी कटिहार रेलखंड पर डीएमयू ट्रेनों के परिचालन से यात्रियों को हो रही परेशानियों एवं इंटरसिटी एक्सप्रेस को जोगबनी से चलाने समेत विभिन्न मांगों को लेकर

विधायक डीआरएम से कर चुके हैं मुलाकात

2012 में जिला भाजपा कार्यकर्ताओं ने भी इंटरसिटी चलाने के लिए आंदोलन किया था। कटिहार से दिल्ली तथा पटना तक जाने वाली आम्रपाली एक्सप्रेस तथा इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेनों का विस्तार जोगबनी रेलवे स्टेशन तक करने की मांग को लेकर जिला भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा 5 मार्च 2012 में फारबिसगंज रेलवे स्टेशन पर एक दिवसीय धरना का आयोजन किया था। भाजपा पूर्व जिलाध्यक्ष आलोक कुमार भगत के नेतृत्व में आयोजित शांतिपूर्ण धरना प्रदर्शन में फारबिसगंज नगर परिषद की मुख्य पार्षद वीणा देवी भी शामिल थी।

chat bot
आपका साथी