भागलपुर के इस रेलवे स्‍टेशन से चलेगी मालगाड़ी, किसानों को बल्ले-बल्ले, भेज सकेंगे अपना उत्पाद

भागलपुर के शिवनारायणपुर रेलवे स्‍टेशन होकर मालगाड़ी चलाने की योजना बनी है। अब दूसरे जिलों के किसान अब भेज सकेंगे अपना उत्पाद। रेलवे राजस्व बढ़ाने को विकल्प रहा तलाश। रेल अधिकारियों ने इसपर अपना मंथन शुरू कर दिया है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 07:10 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 07:10 AM (IST)
भागलपुर के इस रेलवे स्‍टेशन से चलेगी मालगाड़ी, किसानों को बल्ले-बल्ले, भेज सकेंगे अपना उत्पाद
शिवनारायणपुर रेलवे स्टेशन से होगा मालगाड़ी का परिचालन।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। जिले के शिवनारायणपुर स्टेशन से मालगाड़ी चलेगी। यहां के एक नंबर प्लेटफार्म से मालगाड़ी के परिचालन की संभावनाओं को तलाशा जा रहा है। परिचालन शुरू होता है तो भागलपुर जिले और दूसरे जिलों के किसान अपने उत्पाद को दूसरे शहरों में आसानी से भेज सकते हैं। किसानों को बहुत सहूलियत होगी हालांकि मालगाड़ी परिचालन को लेकर अभी अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है रेलवे के अधिकारी इसको लेकर मंथन कर रहे हैं मालगाड़ी में सामानों की लोडिंग के लिए हर पहलुओं को देखा जा रहा है। दरअसल, दो वर्ष से कोरोना और लॉकडाउन के कारण माल गाड़ियों के परिचालन पर रेलवे का ज्यादा फोकस है। इसे देखते हुए रेलवे अपने राजस्व को बढ़ाने के लिए विकल्प तलाश रही है। रेल अधिकारी इस पर मंथन कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि यह क्षेत्र के लोगों के लिए लाभकारी होगा।

किसानों को होगा लाभ, मिलेंगे रोजगार

शिवनारायणपुर स्टेशन से मालगाड़ी चलने से रेलवे के राजस्व के साथ- साथ व्यापारियों को दूसरे राज्यों में अपने उत्पाद भेजने के लिए ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा। हजारों किसानों को फायदा होगा। अपने उत्पाद को भेजने के लिए ट्रांसपोर्टरों पर आश्रित नहीं रहना होगा। दूसरी ओर जब मालगाड़ी का परिचालन शुरू होता है तो वैगन में माल लोडिंग के लिए स्थानीय श्रमिकों को रोजगार भी मिल जाएंगे।

मक्का और दूसरे खाद्य पदार्थ की होती है पैदावार

कहलगांव अनुमंडल क्षेत्र में क्षेत्र में आम, चावल, गन्ना, टमाटर, मिर्च की अच्छी पैदावार होती है। वहीं, गंगा पार गोपालपुर, नवगछिया में मक्का, लीची की अच्छी पैदावार होती है। किसान अभी तक अपने उत्पाद को ट्रांसपोर्ट और दूसरे स्टेशनों से मालगाड़ियों से भेजते हैं, लेकिन शिवनारायणपुर मालगाड़ी चलने के बाद किसानों को भटकना नहीं पड़ेगा। अभी पीरपैंती से मक्के की लोडिग हो रही है। भागलपुर के अलावा खगड़िया, कटिहार, पूर्णिया के साथ झारखंड के कुछ जिलों के व्यापारी मक्का और अन्य उत्पाद को सीधा मालगाड़ी से भेज सकते हैं।

chat bot
आपका साथी