40 करोड़ राशि से भागलपुर-गोड्डा के बीच बनेगा फोरलेन पुल, एनएच भी बनेगा, बांका के 230 गांवों में होना है भूअर्जन

भागलपुर और गोड्डा के बीच एनएच-333ए पंजवारा में फोरलेन पुल का निर्माण किया जाएगा। 60 साल पुराने टू लेन पुल जर्जर हो गया था। साथ ही एनएच-333ए का भी होगा निर्माण। बांका जिले के विभिन्न इलाकों में 230 गांवों में होना है भू-अर्जन।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 03:12 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 03:12 PM (IST)
40 करोड़ राशि से भागलपुर-गोड्डा के बीच बनेगा फोरलेन पुल, एनएच भी बनेगा, बांका के 230 गांवों में होना है भूअर्जन
भागलपुर और गोड्डा के बीच एनएच-333ए पर फोरलेन का होगा‍ निर्माण।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। भागलपुर और गोड्डा के बीच एनएच-333ए पर पंजवारा में फोरलेन पुल का निर्माण होगा। 60 साल पुराने टू लेन पुल जर्जर होने के कारण चलने लायक नहीं रह गया है। इसलिए जर्जर टू लेन पुल को तोड़कर पुल बनेगा। इस पुल को तोड़कर फोरलेन पुल बनेगा। इस पुल के निर्माण में 40 करोड़ रुपये खर्च होगा। इस पुल के निर्माण में लिए भूमि अधिग्रहण के लिए केंद्रीय भूतल परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा गजट प्रकाशित कर दी गई है। पुल का निर्माण इंजीनियरिंग प्रॉक्यूरमेंट कंस्ट्रक्शन मोड पर होना है।

इधर, बांका से गुजरने वाले 198 किलोमीटर लंबे एनएच-333 ए का निर्माण होना है। एनएच विभाग के अधिकारियों के अनुसार टू लेन बनने वाली इस सड़क शेखपुरा, बरबीघा, सिकंदराबाद, जमुई, झाझा, बांका, पंजवारा होते हुए झारखंड के गोड्डा होकर गुजरेगी।

सड़क निर्माण के लिए लखीसराय, सिकंदराबाद, खैरा, जमुई, झाझा, सोनो के अलावा बांका, बाराहाट, चांदन, कटोरिया, धोरैया सहित कई जगहों के 230 गांवों में भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई होगी। इनमें बांका में 57 टोला, चांदन के 58 गांव, कटोरिया के 60 गांव, बाराहाट के 51 व धोरैया के तीन गांवों में भू-अर्जन की प्रक्रिया होगी। सड़क निर्माण में दो हजार से अधिक करोड़ खर्च होने की अनुमान है। डीपीआर को मंत्रालय की स्वीकृति मिलने पर टेंडर की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

पथ निर्माण और नाले की साफ-सफाई कराने का आग्रह

कहलगांव एसडीओ सुजय कुमार सिंह ने एनटीपीसी के कार्यकारी निदेशक को पत्र भेजकर रेल ओवरब्रिज से सत्कार चौक के बीच पथ निर्माण और नाले की साफ सफाई कराने का आग्रह किया है। यह पथ अस्पताल, ब्लाक, अनुमंडल, अंचल, निबंधन आदि कार्यालयों से जुड़ा है। एनटीपीसी प्लांट एवं आवासीय कॉलोनी जाने का भी यही मार्ग है, जो अति जर्जर हो चुका है। वार्ड पार्षद अंगूरी बेगम ने भी एनटीपीसी के कार्यकारी निदेशक को पत्र भेजकर नगर में बंदी पड़ी हाइमास्क लाइट को चालू कराने की मांग की है। पत्र पर पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सदानन्द सिंह ने भी अनुशंसा की है। वार्ड पार्षद सोनम कुमारी एवं पुरबटोला के छोटू पांडेय ने भी स्ट्रीट लाइट की मरम्मत कराने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी