जनवरी से शुरू हो जाएगा मुंगेर-मिर्जाचौकी फोर लेन सड़क का निर्माण

मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य जनवरी से शुरू हो जाएगा। सरकार ने इसका टेंडर जारी कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 08:43 PM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 08:43 PM (IST)
जनवरी से शुरू हो जाएगा मुंगेर-मिर्जाचौकी फोर लेन सड़क का निर्माण
जनवरी से शुरू हो जाएगा मुंगेर-मिर्जाचौकी फोर लेन सड़क का निर्माण

भागलपुर। मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य जनवरी से शुरू हो जाएगा। सरकार ने इसका टेंडर जारी कर दिया है। 125 किलोमीटर लंबी इस सड़क को बनाने में 3675 करोड़ रुपये खर्च होंगे। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने यह राशि भी आवंटित कर दी है।

ग्रीन एरिया में बनने वाली इस सड़क के 700 मीटर दायरे में कोई आबादी नहीं होगी। सड़क के दोनों ओर इस क्षेत्र में पौधारोपण किया जाएगा। पहले चरण में मुंगेर से सुल्तानगंज के देवघर चौराहा तक 41 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए मंत्रालय ने 1320 करोड़ रुपये खर्च की स्वीकृति दी है। निर्माण कार्य मुंगेर से शुरू होगा। वहीं, दूसरे चरण में सुल्तानगंज से घोघा जंक्शन के बीच 42 किलोमीटर तक सड़क बनाई जाएगी। इसके लिए सरकार ने 1090 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। तीसरे चरण में घोघा से मिर्जाचौकी के बीच 42 किलोमीटर सड़क निर्माण में 1250 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। सरकार ने टेंडर भरने की अंतिम तारीख नौ नवंबर तय की है। उसी दिन टेंडर की तकनीकी बिड खोली जाएगी। सड़क निर्माण के लिए 90 फीसद भू-अर्जन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। भू-अर्जन में 3200 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

-------------

पांच जगह बनेंगे आरओबी

मुंगेर से मिर्जाचौकी तक में पांच जगहों पर रेल ओवर ब्रिज (आरओबी) और पानी निकासी के लिए 27 वाटर बॉक्स बनाए जाएंगे। दस किलोमीटर सड़क स्थायी बाइपास में मिलेगी। सड़क निर्माण कार्य भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) की निगरानी में होगा।

-----------------

जाम से मिलेगी राहत

झारखंड और पश्चिम बंगाल को जोड़ने वाली इस सड़क के बनने से न केवल क्षेत्र का विकास होगा, बल्कि लोगों को जाम से भी मुक्ति मिलेगी। उद्योग और कारोबार के लिए भी दूसरे राज्यों के लोग आसानी से भागलपुर आ सकेंगे।

--------

भागलपुर के छह प्रखंडों से होकर गुजरेगी सड़क

फोरलेन सड़क जिले के सुल्तानगंज, नाथनगर, सबौर गोराडीह, कहलगांव व पीरपैंती प्रखंड होकर गुजरेगी। छह प्रखंडों के 92 मौजा की 533 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होगा। इसके लिए 4257 रैयतों की जमीन ली जाएगी। नाथनगर प्रखंड के 11 मौजा की जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है। यहां 895 रैयतों से जमीन ली जाएगी।

-------------

कोट

भूमि अधिग्रहण का काम लगभग पूरा हो चुका है। टेंडर हो चुका है। अगले साल जनवरी से सड़क निर्माण कार्य शुरू करने की योजना है।

-नीतीश कुमार, अभियंता, एनएचएआइ।

chat bot
आपका साथी